Move to Jagran APP

100W, 120W या 240W...मिनटों में कैसे फुल हो जाती है आपके फोन की बैटरी, इन smartphone में है सुपरफास्ट चार्जिंग

आजकल फास्ट चार्जिंग सपोर्ट का इस्तेमाल बहुत हो रहा है और ज्यादातर कंपनियां इनका इस्तेमाल कर रही है। पर सवाल ये है कि आखिर ये 100W 120W और 240W है क्या और कैसे काम करता है। आइये इसके बारे में जानते हैं। (जागरण फोटो)

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Thu, 02 Mar 2023 07:40 PM (IST)Updated: Thu, 02 Mar 2023 08:06 PM (IST)
100W, 120W या 240W...मिनटों में कैसे फुल हो जाती है आपके फोन की बैटरी, इन smartphone में है सुपरफास्ट चार्जिंग
How fast charging works and What is 120W, 240W and 100W charging support

नई दिल्ली, टेक डेस्क। बीते कुछ महीनों से हम लगातार फॉस्ट चार्जिंग के बारे में सुन रहे हैं। मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2023 में भी हमने कई ऐसे फोन्स के बारे में सुना, जो 120W या 240W फॉस्ट चार्जिंग के साथ आते हैं।

loksabha election banner

MWC में जहां ओप्पो ने 240W supervooc कॉन्सेप्ट चार्जिंग सपोर्ट की बात की । वहीं ऑनर मैजिक 4 प्रो 100W चार्जिंग और Realme GT3 में 240W फास्ट चार्जिंग की बात कहीं गई है। ये फीचर स्मार्टफोन के खास फीचर में गिना जाता है। लेकिन अब सवाल ये है कि आखिर ये फीचर है क्या। आइये इसके बारे में जानते हैं।

क्या है फास्ट चार्जिंग?

अपने फोन या टैबलेट को जल्दी से चार्ज करने के लिए ये तकनीकी काम करती है। फास्ट चार्जिंग एक लोकप्रिय फीचर है जो आपको तेजी से अपने डिवाइस को बहुत कम समय में चार्ज करने देती है। लेकिन आपके लिए ये जानना जरूरी है कि सभी डिवाइस एक ही प्रकार की फास्ट चार्जिंग का उपयोग नहीं करते हैं और सभी चार्जर अलग-अलग स्टैंडर्ड का समर्थन नहीं करते हैं। इसके लिए आपको ये जानना जरूरी है कि ये कैसे काम करता है। 

कैसे काम करता है फास्ट चार्जिंग?

फास्ट चार्जिंग के बारे में जानने से पहले आपको इसके बारे में कुछ चीजों के बारे में जानना जरूरी होता है।बता दें कि चार्ज का आउटपुट एम्परेज और वोल्टेज में मापा जाता है। एम्परेज (या करंट) बैटरी से कनेक्टेड डिवाइस में बहने वाली बिजली की मात्रा है, जबकि वोल्टेज विद्युत प्रवाह की ताकत है। एम्परेज द्वारा वोल्ट को गुणा करने से आपको वाट क्षमता मिलती है, जो कुल पावर का माप है।

डिवाइस को तेजी से चार्ज करने के लिए,ज्यादातक निर्माता संभावित ऊर्जा की मात्रा बढ़ाने के लिए या तो एम्परेज को बढ़ाते हैं या वोल्टेज को बदलते हैं। अधिकांश फास्ट चार्जिंग मानक आमतौर पर एम्परेज को बढ़ाने के बजाय वोल्टेज को बदलते हैं।

फास्ट चार्जिंग के लिए जरूरी है ये पॉइंट

वियरेबल जैसे छोटे डिवाइस के लिए 5V/1A के स्तर पर स्टैंडर्ड USB 3.0 पोर्ट आउटपुट सही रहता है। वहीं फोन और अन्य उपकरण 5V/2.4A को संभालने में सक्षम होते हैं। फास्ट चार्जिंग के लिए, निर्माता वोल्टेज को 5V से 9V या 12V और उससे अधिक तक बढ़ाते हैं, या एम्परेज को 3A और उससे अधिक तक बढ़ाते हैं। मगर USB-C की शुरूआत ने 100W और 20V तक के समर्थन के साथ फॉस्ट चार्जिंग को पूरा करने में मदद की है, जिससे तेज चार्जिंग गति संभव हो जाती है।

ध्यान रखें, आपका डिवाइस केवल उतनी ही बिजली लेगा, जितनी के लिए उसके चार्जिंग सर्किट को डिजाइन किया गया है। तेज चार्जिंग के लिए आपको चार्जिंग सर्किट वाले फोन या अन्य डिवाइस की जरूरत होती है, जो तेज चार्जिंग स्टैंडर्ड में से किसी एक का उपयोग करने में सक्षम हो। हम आपको बताएंगे कि आपके लिए कौन से चार्जर बेस्ट है।

फास्ट चार्जिंग के लिए कौन सा चार्जर है बेस्ट ?

आपको बता दें कि कई अलग-अलग फास्ट चार्जिंग मानक हैं। ऐसे में जो विकल्प आपके डिवाइस के लिए सबसे अच्छा होगा, वो आपके फोन के प्रकार, इसके द्वारा समर्थित मानक और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले चार्जर पर निर्भर करता है। हम यहां एक लिस्ट दे रहे हैं, जो आपको ये समझने में मदद करेंगे।

इन फोन  में मिलती है सुविधा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.