Move to Jagran APP

इन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को चालने के लिए नहीं पड़ती लाइसेंस की जरूरत, जानें क्या है नियम

मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार कुछ दोपहिया वाहने ऐसे भी होंते हैं जिसको चलना के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ती है। आइये जानते हैं किस नियम के तहत ऐसा होता है और वो कौन सी दोपहिया वाहन हैं जिन्हें बिना रजिस्ट्रेशन के चलाया जा सकता है।

By Atul YadavEdited By: Published: Mon, 21 Nov 2022 11:00 AM (IST)Updated: Mon, 21 Nov 2022 11:00 AM (IST)
इन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को चालने के लिए नहीं पड़ती लाइसेंस की जरूरत, जानें क्या है नियम
इनमें अन्य इलेक्ट्रिक स्कूटर की तरह हाई स्पीड और हाई पावर मोटर नहीं लगे हुए है।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश में कुछ ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर्स भी जिसे चलाने के लिए न तो रजिस्ट्रेशन की जरूरत पड़ती है न ही उसके लिए किसी लाइसेंस की आवश्यकता। इस खबर के माध्यम से देश में बिकने वाली टॉप इलेक्ट्रिक स्कूटर्स का जिक्र करने जा रहे हैं, जिसको आप बिना रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस के बेफिक्री से कहीं भी घूम सकते हैं।

loksabha election banner

मोटर व्हीकल एक्ट में है ये नियम

इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 25 kmph और पावर आउटपुट 250Ws से कम है तो आप मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार, इसे भारत में बिना लाइसेंस/रजिस्ट्रेशन भी चला सकते हैं। भारत के बाजारों में इस श्रेणी में आने वाले ऐसे कई इलेक्ट्रिक स्कूटर मौजूद हैं। हालांकि इनमें अन्य इलेक्ट्रिक स्कूटर की तरह हाई स्पीड और हाई पावर मोटर नहीं लगे हुए है।

Okinawa Lite

इलेक्ट्रिक व्हीकल निर्माण करने वाली कंपनी ओकिनावा की लो स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर्स भी इस लिस्ट में शामिल है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटे है। पॉवरट्रेन की बात करें तो इसमें 250- वॉट BLDC इलेक्ट्रिक मोटर लगा हुआ है, जो सिंगल चार्ज पर 60 किलोमीटर तक की रेंज देने में सक्षम है।

Hero Electric Flash E2

हीरो की इस लो स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 25 किलोमीटर है, कंपनी का दावा है कि ये सिंगल चार्ज पर 50-60 किलोमीटर तक की रेंज सकती है। फ्लैस ई2 में 250W का मोटर लगाया गया है जोकि 48 वोल्ट 28 Ah लिथियम आयन बैटरी द्वारा संचालित होता है

Ampere Reo Elite

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 250W का aBLDC हब मोटर लगाया गया है। इसकी अधिकतम रफ़्तार 25kmph है और एक बार फुल चार्ज करने पर यह 60 किमी तक की अधिकतम दूरी तय कर सकता है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए Lithium-ion और Lead-Acid बैटरी दोनों उपलब्ध है।

Crayon Envy

क्रेयॉन मोटर्स ने इंडियन मार्केट में अपना अगला प्रोडक्ट Crayon Envy इलेक्ट्रिक स्कूटर को इस साल के बीच में लॉन्च किया था। यह कंपनी का दूसरा लो-स्पीड प्रीमियम ई-स्कूटर है। Crayon Motors Envy लो-स्पीड प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्कूटर 64,000 रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है। उत्पाद उपयोगिता को बड़े बूट स्पेस, कीलेस स्टार्ट और रिवर्स असिस्ट के साथ बढ़ाया जाता है।

Hero Electric Optima E5

हीरो इलेक्ट्रिक ऑप्टिमा E5 स्कूटर 250-वाट इलेक्ट्रिक हब मोटर द्वारा संचालित होता है। फ्लोरबोर्ड पर स्थापित लिथियम-आयन/लीड-एसिड बैटरी पैक 4-5 घंटों में पूरी तरह से चार्ज हो सकता है। इसके अलावा, ईवी 55 किलोमीटर प्रति चार्ज की रेंज और 42 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें

इन छोटी गलतियों की वजह से चटक सकती है गाड़ी की विंडशील्ड, बचाव के लिए करें ये काम

Hero-Harley मिलकर बना रहे नई बाइक, रॉयल एनफील्ड को दे सकती है टक्कर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.