नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इलेक्ट्रिक स्कूटर की बढ़ती डिमांड के साथ ईवी निर्माण करने वाली कंपनियों का ध्यान इलेक्ट्रिक बाइक की ओर जा रहा है, जिसके परिणामस्वरूप हाल में कई इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च और पेश हुई है। अगर आप भी नई इलेक्ट्रिक बाइक खरीदने का मन बना रहे हैं तो इस खबर को जरूर पढ़ें यहां आपको उन इलेक्ट्रिक बाइक्स के बारे में बताया जा रहा है, जो हाई-रेंज देने के लिए जानी जाती हैं।

अल्ट्रावॉयलेट F77

हाल ही में लॉन्च होने वाली इलेक्ट्रिक बाइक अल्ट्रावॉयलेट F77 एक बार चार्ज करने पर 307 किमी की रेंज देने में सक्षम होगी। कंपनी का दावा है कि एल्युमीनियम केसिंग के अंदर यह बैटरी पैक किसी भी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर पर सबसे बड़ा पैक है। उम्मीद है कि बाइक को 140 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड से चलाया जा सकेगा। वहीं, इसके ग्लोबल मॉडल के आधार पर 0 से 60 किमी प्रति घंटे की स्पीड तक पहुंचने में इस बाइक को 2.9 सेकंड का समय लगता है।

कोमाकी रेंजर

कोमाकी रेंजर क्रूजर बाइक को इसे तीन अलग-अलग कलर स्कीम में पेश किया गया है, जिसमें गार्नेट रेड, डीप ब्लू और जेट ब्लैक कलर ऑप्शन शामिल हैं।

कोमाकी रेंजर की विशेषताओं की अगली सूची में ब्लूटूथ साउंड सिस्टम, एक साइड स्टैंड सेंसर, एक एंटी-थेफ्ट लॉक सिस्टम, और अन्य एक्सेसरीज़ और सिस्टम जैसे दो पैनियर, क्रूज़ कंट्रोल आदि सुविधाओं से लैस है। इसके अलावा बाइक में CBS डबल डिस्क ब्रेक सिस्टम भी है। कंपनी का दावा है कि ये सिंगल चार्ज पर 220 किमी की रेंज देने में सक्षम है।

Tork Kratos

इस बाइक IDC रेंज 180 किमी है, जबकि रियल वर्ल्ड रेंज 120 किमी है। इसे 100 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड प्राप्त करने के लिए रेट किया गया है।इसमें एक्सियल फ्लक्स टाइप इलेक्ट्रिक मोटर मिलती है, जिसकी मैक्सिमम पॉवर 7.5 किलोवाट और पीक टॉर्क 28 एनएम है। कंपनी का दावा है केवल 4 सेकेंड में ये गाड़ी 0-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। हाई-स्पेक Kratos R में अधिक शक्तिशाली मोटर मिलती है, जो 9.0 Kw की मैक्सिमम पॉवर 38 Nm पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है।

रिवॉल्ट आरवी400

रिवॉल्ट आरवी400 को रेड, ब्लैक और वाइट कलर ऑप्शन में पेश किया गया है। इसमें 3000 वॉट का मोटर और 3.24 KWh की बैटरी लगी है। कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज पर इसकी बैटरी रेंज 150 किलोमीटर तक की है और यह ARAI सर्टिफाइड है। इसकी मैक्सिमम स्पीड 85 kmph की है। वहीं इसे फुल चार्ज होने में करीब 5 घंटे लगते हैं।

यह भी पढ़ें

Golden Era Of Bikes: कभी बुलेट को टक्कर देती थी ये 'लीजेंडरी' बाइक, अब तो बस यादें बाकी...

Scrapping Policy: देश की ये तीन बड़ी कंपनियां मिलकर करेंगी पुरानी गाड़ियों का निपटारा, समझौते पर हुआ हस्ताक्षर

Edited By: Atul Yadav

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट