नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ऑफ-रोड बाइक्स की एक लंबी लिस्ट है। बाजार में बहुत-सी ऐसी कंपनियां मिल जाएंगी, जो इस सेगमेंट में मोटरसाइकिलों का निर्माण करती हैं। ऐसा ही एक ब्रांड 60 के दशक में बहुत लोकप्रिय हुआ। भारतीयों को इसने ऑफ-रोड मोटरसाइकिलों के मजे दिए। जी हां, हम बात कर रहे हैं येज़्दी (Yezdi) की।

एक समय था जब येज़्दी मोटरसाइकिलों के जादू से कोई बच नहीं पाता था। चाहे बॉलीवुड की फिल्में हों या उनमें काम करने वाले सुपर स्टार, हर कोई इस ब्रांड का दीवाना था। 'कभी हां-कभी न', 'चश्मे बद्दूर' और 'इश्कजादे' जैसी फिल्मों में इस बाइक ने अपने हीरो की एंट्री पर बेहद खास बनाया।

पर एक दौर ऐसा भी आया, जब येज़्दी के लिए भारत में रहकर बिक्री करना मुश्किल हो गया और आखिरकार इसका समय भी खत्म हुआ। पर मोटरसाइकिलों के लिए लीजेंड कही जानी वाली कंपनी येज़्दी का जलवा भारतीय ग्राहकों के दिलों में बरकरार था। 26 साल बाद इस ब्रांड ने एक बार फिर अपनी शानदार वापसी की। यादों के झरोखों से आज हम ऑफ-रोड बाइक्स की जान कही जाने वाली Yezdi की बात करेंगे।

भारत में Yezdi की एंट्री

Yezdi बाइक्स की एंट्री की बात करें तो 1961 में जावा मोटरसइकिल ने भारत में अपनी मोटरसाइकिलों की शुरुआत की। इस समय तक येज़्दी बाइक्स को कोई नहीं जनता था। जावा मोटरसाइकिल को Farrokh K Irani और Rustom S Irani द्वारा भारत लाया गया था। 1971 में इसे Yezdi नाम दिया गया और तब से यह जावा-येज़्दी नाम से जानी जाती है। 1996 तक इस ब्रांड ने कई सारे मॉडल्स लॉन्च किए और इसमें आने वाली मोटरसाइकिलें मुख्य रूप से दो कैटेगरी में आती थीं।

उस समय जावा की मोटरसाइकिल को A कैटेगरी में रखा गया था, जिसमें Jawa 250 बाइक आती थी। वहीं, येज़्दी की बाइक्स B कैटेगरी में आती थी। इसमें Yezdi 350 Twin और Yezdi Monarch शामिल थीं। इसके अलावा, छोटी बाइक सेगमेंट में Yezdi 175 और Yezdi 60 Colt मोपेड भी थी। इन सभी बाइक्स ने मिलकर 70 से 80 के दशक तक ऐसा राज किया कि हर कोई इनका दीवाना बन गया।

Royal Enfield की असली प्रतिद्वंदी

आज भले ही बुलेट मोटरसाइकिलों की बात आती है तो सिर्फ रॉयल एनफील्ड का नाम आता है, लेकिन एक दौर था जब Yezdi रॉयल एनफील्ड को कड़ी टक्कर देती थी। इसकी गोल हेडलाइट, बड़ा पेट्रोल टैंक और बोल्ड लुक अपने मस्कुलरिटी के लिए फेमस था।

येज़्दी के रोडकिंग मॉडल ने असल में रॉयल एनफील्ड को टक्कर दी थी और 1996 तक अपने आगे किसी और कंपनी या मॉडल को टिकने नहीं दिया।

इन मॉडल्स का था जादू

वैसे तो जावा-येज़्दी की सभी मोटरसाइकिलों ने अपने समय में खूब नाम कमाया, लेकिन ग्राहकों द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले मॉडलों की बात करें तो इसमें जावा 250, Monarch, येज़्दी क्लासिक, क्लासिक-CL-II, येज़्दी 175, येज़्दी 60, येज़्दी 350 और डीलक्स जैसे मोटरसाइकिलों के नाम आते हैं।

भारतीय मानदंड ने आउट किया Yezdi को

येज़्दी के अंतिम मॉडल के रूप में रोडकिंग को बेचा जा रहा था, लेकिन अब इस बाइक में इसके बाकी मॉडल्स की तरह चमक नहीं रह गई थी। समय के साथ लोगों की पसंद बदली। जो गोल हेडलाइट इसकी खासियत थी, वही इसकी कमजोरी बन गई। ग्राहकों की इस बाइक के प्रति रुचि कम रह गई। आग में घी का काम किया नए उत्सर्जन मानदंड ने। नए मानदंडो की वजह से 2-स्ट्रोक बाइक्स का उत्पादन आखिरकार भारत में बंद हो गया।

26 साल बाद फिर हुई वापसी

येज़्दी की कहानी अभी खत्म नहीं हुई है। पिछले साल ही इस लिजेंड ब्रांड ने फिर से भारतीय ऑटो बाजार में वापसी की है और इस बार यह जावा के साथ नहीं, बल्कि आमने-सामने है। ब्रांड ने बीते साल अपनी तीन मोटरसाइकिलों को लॉन्च किया। इसमें नई रोडस्टर, स्क्रेम्बलर और एडवेंचर बाइक हैं।

देखना है कि इन मॉडलों के साथ 60 से 90 के दशक तक बाइक सेगमेंट में राज करने वाली Yezdi क्या अपना जलवा आगे भी बरकरार रख पाएगी, या बीते समय की तरह इसकी चमक भी फीकी पड़ जाएगी।

ये भी पढ़ें-

नंबर प्लेट को लेकर जरा-भी चूके तो कट सकता है तगड़ा चालान, कभी न करें ये गलतियां

इस रंग की खरीदें Car, रिसेल के समय हो जाएंगे मालामाल, सुरक्षा के लिहाज से भी है बेस्ट

Edited By: Sonali Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट