Move to Jagran APP

कार के पेंट को मौसम की मार से बचाएंगी ये कोटिंग्स, आज ही इनके बारे में जान लें

अगर आप ने हाल ही में कोई नई कार खरीदी है और आप इसके पेंट नए जैसा रखना चाहते हैं तो आज हम आपको मार्केट में आसानी से उपलब्ध कार कोटिंग्स के बारे में बताने जा रहे हैं

By Vineet SinghEdited By: Published: Thu, 05 Aug 2021 05:20 PM (IST)Updated: Thu, 05 Aug 2021 05:20 PM (IST)
कार के पेंट को मौसम की मार से बचाएंगी ये कोटिंग्स, आज ही इनके बारे में जान लें
कार के पेंट को मौसम की मार से बचाएंगी ये कोटिंग्स (फोटो क्रेडिट: पिक्सा बे)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में तीन तरह के मौसम होते हैं जिसमें सर्दी गर्मी और बरसात शामिल है और इन तीन तरह के मौसमों से इंसानों के साथ-साथ उनके वाहनों को भी गुजरना पड़ता है। अगर आपके पास एक कार है तो यह बात आप अच्छी तरह से जानते होंगे कि किस तरह से मौसम का असर आपकी कार पर लगे हुए पेंट पर होता है। ज्यादा सर्दी, ज्यादा गर्मी और बरसात का सीधा असर आपकी कार पर देखने को मिलता है नतीजतन कार का पेंट धीरे-धीरे करके खराब होने लगता है। दरअसल गर्मी के मौसम में जब आप अपनी कार को तेज धूप वाली पार्किंग में खड़ी कर देते हैं तो प्रकाश सीधा कार की बॉडी पर पड़ता है और लंबे समय तक कार को इसी तरह से पार्क करने पर कुछ ही समय में कार पर लगे हुए पेंट की चमक फीकी पड़ने लगती है। अगर बात करें बरसात के मौसम की तो ज्यादा बरसात से कार का पेंट उखड़ने लगता है और यही हाल ज्यादा सर्दी पड़ने पर भी होता है।

loksabha election banner

मौसम की मार को वैसे तो आप अपनी कार के ऊपर कोई अच्छी क्वालिटी का कवर डालकर रोक सकते हैं लेकिन यह हर जगह संभव नहीं है क्योंकि कई बार आप ऑफिस जाते हैं या किसी जरूरी काम से घर के बाहर निकलते हैं ऐसे में हर जगह कार का कवर लगाना संभव नहीं है और इसके चलते कार्य का पेंट धीरे-धीरे खराब होने लगता है।

अगर आप ने हाल ही में कोई नई कार खरीदी है या पहले से आपके पास कोई कार है और आप इसके पेंट को पूरी तरह से नए जैसा रखना चाहते हैं तो आज हम आपको मार्केट में आसानी से उपलब्ध कुछ कार कोटिंग्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करके आप कार के पेंट को पूरी तरह से रक्षित रख सकते हैं और खास बात यह है कि इनकी कीमत भी आपके बजट में आसानी से फिट हो जाती है।

सेरेमिक कोटिंग

सेरेमिक कोटिंग काफी ट्रेंडिंग हैं और कार की डीलरशिप्स पर आपको कम कीमत में इन्हें अपनी कर में करवाने का ऑप्शन भी मिलता है। ये कोटिंग असल में एक पॉलिश का कॉम्बिनेशन होती जिसे करवाने के बाद आपकी कार टाइल्स जैसी चमक देती है। ये कोटिंग धूल और प्रादूषण से कार के पेंट को सुरक्षित रखती है और आपको बार-बार इसे वॉशिंग के लिए सार्विस स्टेशन भी नहीं ले जाना पड़ता है।

मैट कोटिंग

आजकल कार में मैट कोटिंग करवाने का चलन काफी बढ़ रहा है, ये दो तरह की होती है जिसमें पहला है मैट लैमिनेशन और दूसरा है मैट पेंट, हालांकि मैट पेंट काफी महंगा होता है, ऐसे में ज्यादातर लोग मैट लैमिनेशन करवाना ही पसंद करते हैं जो कार के पेंट को नये जैसा बनाए रखता है और इसकी कीमत भी काफी कम होती है।

क्रोम कोटिंग

क्रोम कोटिंग भी मार्केट में काफी पॉपुलर है और ये भी पॉलिश पर आधारित है जिसे करवाने के बाद आप आसानी से कार को धूल और प्रदूषण से बचा सकते हैं और वो भी ज्यादा पैसे खर्च किए बगैर। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.