नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। एक चमचमाती कार किसे पसंद नहीं है। यह आपके शान में चार-चांद लगा देती है, लेकिन समय के साथ गाड़ी की यह चमक कम होने लगी है। इसके अलावा, अगर आपकी गाड़ी खुले में है तो इससे इसके पेंट के फीके होने की संभावना भी बहुत बढ़ जाती है। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे जुगाड़ के बारे में बनाते जा रहे हैं, जिसे अगर वाहन मालिक अपनी गाड़ी पर करा लें तो पेंट के फीके होने की समस्या खत्म हो जाएगी और आपकी गाड़ी सालों बाद भी चमकती रहेगी।

कारों के रंगों को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए इसमें पेंट प्रोटेक्शन फिल्म (PPF) लगवाने की सलाह दी जाती है। यह कार के बॉडी पर किसी सुरक्षा कवच की तरह होता है, जो इसके रंग को खराब होने से तो बचाता ही है। साथ ही, यह कार के बॉडी को स्क्रेच लगने से भी बचाता है।

क्या होती है PPF?

पेंट प्रोटेक्शन फिल्म एक प्लास्टिक की लेयर होती है, जिसे कार की बॉडी पर लगाया जाता है। इसकी मोटाई 180 माइक्रॉन से 300 माइक्रॉन तक होती है, जो कि सिरेमिक कोटिंग से दो-तिहाई ज्यादा है। इस तरह यह कारों के पेंट को बचाने के लिए सिरेमिक कोटिंग से बेहतर भी मानी जाती है।

कैसे लगाएं पेंट प्रोटेक्शन फिल्म?

पेंट प्रोटेक्शन फिल्म को लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि इसे किसी एक्सपर्ट द्वारा लगवाई जाए। पीपीएफ लगवाने में 2 से 3 दिन का समय लगता है क्योंकि कार के सभी बाहरी पार्ट्स में एक तरह से प्लास्टिक की लेयर लगाई जाती है। इसे लगाने के लिए डोर-हैंडल्स, साइड मिरर्स, क्लेडिंग जैसी सभी उभरी हुई चीजों को पहले निकाला जाता है। इसके बाद इसी कोटिंग की जाती है। हालांकि, बहुत से मकैनिक इन पार्ट्स को खोलने में कतराते हैं। पर आपको बता दें कि ऐसा करने पर PPF की सही फिनिश नहीं आ पाती है और फिर इन्ही दरारों से पेंट खराब होने लगता है। इसलिए, जब कभी भी PPF लगवाने जाएं तो किसी एक्सपर्ट से ही संपर्क करें।

PPF लगवाते समय इन बातों का रखें ख्याल

PPF मुख्य रूप से एक प्लास्टिक ही होती है, इस कारण कुछ समय के बाद इसमें पीलापन दिखाई दे सकता है। यह सफेद कारों पर ज्यादा नजर आती है। वहीं, अगर इसकी क्वालिटी अच्छी नहीं होती तो तेज धूप में लंबे समय तक रहने पर यह कार के पेंट को सही से सुरक्षा नहीं दे सकता है। इसलिए, हमेशा ब्रांडेड PPF को ही लगवाएं।

क्या पुरानी गाड़ी में लग सकती है PPF?

धूप से हर गाड़ी के रंग खराब होते हैं। ऐसे में कार चाहे नई हो या पुरानी, पेंट प्रोटेक्शन फिल्म लगाने की सलाह दी जाती है। इसके आलवा, अगर आपने हाल के दिनों में नया पेंट करवाया है तो भी इसे लगवाना न भूलें। चूंकि, इसमें प्लास्टिक की कोटिंग होती है तो धूल भी कार के बॉडी पर नई जमती है और ज्यादा सफाई की झंझट भी नहीं रहती है।

ये भी पढ़ें-

कार के साइड मिरर को लेकर आप भी करते हैं ये गलती तो तुरंत सुधारें, हर साल होती हैं हजारों दुर्घटनाएं

Night Driving: रात में चला रहे हैं गाड़ी तो जरा संभलकर... लोग अनजाने में कर बैठते हैं ये गलतियां

Edited By: Sonali Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट