Move to Jagran APP

गाड़ी चलने के बाद कार केबिन से आती है रबर जलने की बदबू? जानिए इसके पीछे की वजह

कार चलाते समय इसके इंजन के बहुत बार अजीब तरह की बदबू आने लगती है जो कभी-कभी कार के केबिन तक पहुंच जाती है। ऐसी ही एक बदबू है जले हुए रबर की जिसके बारे में आज हम बात करने वाले हैं।

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghPublished: Fri, 06 Jan 2023 08:00 PM (IST)Updated: Fri, 06 Jan 2023 09:07 PM (IST)
गाड़ी चलने के बाद कार केबिन से आती है रबर जलने की बदबू? जानिए इसके पीछे की वजह
Smell Of Burning Rubber Come From The Car Cabin After Driving

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Car Care Tips: ऐसा अक्सर देखा गया है कि कार को कुछ देर तक चलाने के बाद इसके केबिन से रबर के जलने की तरह बदबू आती है। यह बदबू परेशान करने वाली होती है और किसी गंभीर समस्या की तरफ इशारा करती है। हालांकि, आपको चिंता बहुत अधिक चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको इसके पीछे के कारणों के बारे में बताएंगे।

loksabha election banner

होज का पिघलना

जब कार को बहुत प्रेसर के साथ ज्यादा दूर तक चलाया जाता है तो ऐसे में इंजन के होज ढीले हो जाते हैं या जल जाते हैं। इस स्थिति में जले हुए रबर की गंध आने लगती है जो पूरे केबिन में फैल सकता है। होज के जल जाने के कुछ संकेत और भी है, इसमें दबाव में कमी या एग्जॉस्ट से सफेद धुंआ देखा जा सकता है।

इलेक्ट्रिकल शॉर्ट होना

अगर कार के एसी वेंट्स से जले हुए रबर की गंध आती है और कुछ समय बाद चली जाती है और ऐसा बार-बार हो रहा है तो इसके पीछे कारण किसी तरह का इलेक्ट्रिकल शॉर्ट हो सकता है। आमतौर पर इस तरह की गंध के पीछे फ्यूज़ का जलना शामिल होता है। इसे चेक करने के लिए फ्यूज बॉक्स खोलकर जांच किया जा सकता है।

इंजन ऑयल का लीक होना

अगर आपकी गाड़ी का इंजन ऑयल लीक हो रहा है तो मोटर की गर्मी की वजह से यह ऑयल जलता है और इससे जले हुए रबर की तरह गंध आती है। जब आपके इंजन में तेल का रिसाव होता है, तो इस बात की काफी संभावना होती है कि वह चिकनाई युक्त रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में प्राप्त नहीं कर रहा है, जिसके कारण यह ज्यादा गर्म हो जाएगा।

ये भी पढ़ें-

टायरों में दिखने लगी है दरार? कहीं खतरे की घंटी तो नहीं, जानें कब तक कर सकते है इसे अनदेखा

स्पीड बढ़ने और कम होने पर अक्सर 'कांपती' है गाड़ी की स्टीयरिंग व्हील? न करें नजरअंदाज, ये हो सकती है वजह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.