Move to Jagran APP

लोग ऐसे सेट करते हैं कार के साइड मिरर, अक्सर होते हैं एक्सीडेंट

ड्राइवर को हमेशा ऐसी बातें ध्यान रखनी चाहिए कि कार की स्पीड हाइवे पर कितनी हो, दूसरी कार से कार का डिस्टेंस कितना हो

By Ankit DubeyEdited By: Published: Fri, 22 Jun 2018 11:56 AM (IST)Updated: Sun, 24 Jun 2018 09:29 AM (IST)
लोग ऐसे सेट करते हैं कार के साइड मिरर, अक्सर होते हैं एक्सीडेंट
लोग ऐसे सेट करते हैं कार के साइड मिरर, अक्सर होते हैं एक्सीडेंट

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। कार ड्राइविंग करते समय हमेशा छोटी-छोटी बातें ध्यान में रखनी चाहिए। ड्राइविंग के दौरान एक छोटी गलती से ही बड़े हादसे हो जाते हैं। कार की स्पीड हाइवे पर कितनी हो, दूसरी कार से कार की दूरी कितनी हो, ड्राइवर को हमेशा ऐसी बातें ध्यान में रखनी चाहिए। सबसे ज्यादा ड्राइविंग के दौरान अगर लोग गलती करते हैं तो वो होती है साइड मिरर सेट करने की।

loksabha election banner

साइड मिरर सेटिंग से होते हैं कई हादसे

कार चलाते समय ड्राइवर हमेशा पीछे वाले ऑब्जेक्ट को देखने के लिए तीन मिरर का इस्तेमाल करते हैं। इनमें पहला मिरर कार के अंदर सेंटर में मौजूद होता है। वहीं, दो मिरर कार के बाहर लेफ्ट और राइट में होते हैं। तीनों मिरर में कार के पीछे चलने वाली कारें या ओवरटेक करने वाली सभी गाड़ियां नजर आती हैं। ज्यादातर ड्राइवर मिरर की सेटिंग ऐसी कर देते हैं जिसमें पीछे चलने वाला ऑब्जेक्ट ठीक से दिखाई नहीं देता। ऐसी स्थिति को ब्लाइंट स्पॉट कहते हैं और इसी के चलते सबसे ज्यादा एक्सीडेंट होते हैं।

किसे कहते हैं ब्लाइंड स्पॉट?

जब कोई कार, बाइक या अन्य कोई वाहन आपकी कार के पीछे से ओवरटेक करती है, तब वो सेंटर मिरर में दिखाई देती है। लेकिन जैसे ही वह आपकी कार के बराबर आती है तब वह साइड मिरर में पल भर के लिए नहीं आती है। इसी स्थिति को ब्लाइंड स्पॉट कहते हैं।

इस तरह करें साइड मिरर सेट

कार के तीरों मिरर को कुछ इस तरह से सेट करना चाहिए जिससे पूरी तरह ब्लाइंड मिरर से बच सकते हैं। इसके अलावा कार में लगे सेंटर मिरर को इस तरह से सेट करना चाहिए कि उसमें कार का बैक पार्ट बीचों-बीच नजर आता रहे। ड्राइवर को साइड मिरर ऐसे सेट करने चाहिए, अगर कोई गाड़ी पीछे से ओवरटेक कर रही हो तो वह जब सेंटर मिरर में दिखना बंद हो जाए तो साइड मिरर में तुरंत दिखने लगे। लेकिन कई लोग ज्यादातर साइड मिरर को इस तरह से सेट करते हैं कि उसमें बैक पार्ट ज्यादा दिखाई नहीं दे पाता। इसी वजह से भी बराबर में चलने वाली गाड़ियां भी उसमें नजर नहीं आती। इसलिए साइड मिरर को कुछ इस तरह सेट करें कि सेंटर मिरर में ओवरटेक करने के बाद गाड़ी तुरंत साइड मिरर में नजर आए। इसके साथ ही बराबर में चलने वाली गाड़ियां भी साइड मिरर में दिखाई देती रहें।

यह भी पढ़ें: ये हैं भारत में मौजूद 5 सस्ती SUV, चलाने का खर्च और सर्विस कॉस्ट भी कम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.