Move to Jagran APP

ये हैं भारत में मौजूद 5 सस्ती SUV, चलाने का खर्च और सर्विस कॉस्ट भी कम

वैश्विक ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में इन दिनों कॉम्पैक्ट स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (SUV) की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है। इतना ही नहीं भारत में भी इसका असर देखने को मिल रहा है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Fri, 22 Jun 2018 02:34 PM (IST)Updated: Sat, 23 Jun 2018 08:31 AM (IST)
ये हैं भारत में मौजूद 5 सस्ती SUV, चलाने का खर्च और सर्विस कॉस्ट भी कम
ये हैं भारत में मौजूद 5 सस्ती SUV, चलाने का खर्च और सर्विस कॉस्ट भी कम

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। वैश्विक ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में इन दिनों कॉम्पैक्ट स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (SUV) की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है। इतना ही नहीं भारत में भी इसका असर देखने को मिल रहा है। इसी वजह से कई कार निर्माता कंपनियां कॉम्पैक्ट SUV पर तेजी से काम कर रही हैं। वहीं, भारत में एंट्री लेने वाली किया मोटर्स भी कॉम्पैक्ट SUV से डेब्यू करने जा रही है। देश में इन दिनों कई सस्ती कॉम्पैक्ट एसयूवी मौजूद हैं, जिनके चलाने का खर्च और सर्विस कॉस्ट भी किफायती है।

loksabha election banner

1. टाटा नेक्सन

टाटा मोटर्स की नेक्सन की डिमांड तेजी से बढ़ती जा रही है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि यह अपने सेगमेंट में बाकी कारों के मुकाबले सस्ती और ज्यादा पावरफुल है। टाटा नेक्सन पेट्रोल और डीजल दोनों वेरिएंट में उपलब्ध है। कंपनी ने इसके पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर और डीजल वेरिएंट में 1.5 लीटर इंजन दिया है। यह इंजन 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है।

2. मारुति विटारा ब्रेजा

मारुति विटारा ब्रेजा देश की सबसे पॉपुलर कॉम्पैक्ट एसयूवी है। इतना ही नहीं यह किफायती कॉम्पैक्ट एसयूवी की सूची में भी आती है। मारुति ने इसे केवल डीजल इंजन के साथ उतारा है और पिछले साल से यह सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी रही है। हाल ही में कंपनी ने इसे ऑटोमैटिक विकल्प (AGS) ट्रांसमिशन के साथ लॉन्च किया है। विटारा ब्रेजा में 1.3 लीटर ऑयल बर्नर इंजन दिया गया है जो 88.5bhp की पावर और 200Nm का टॉर्क जनरेट करता है।

3. होंडा WR-V

होंडा ने हाल ही में अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी WR-V को लॉन्च किया है। इस वक्त यह इस सेगमेंट में मौजूद दूसरी कारों को कड़ी टक्कर दे रही है। बता दें यह कार होंडा के प्रीमियम हैचबैक जैज पर बेस्ड है। कंपनी ने इसमें 1.2 लीटर iVTEC और 1.5 लीटर डीजल इंजन दिया है। यह इंजन 5-स्पीड और 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है।

4. फोर्ड ईकोस्पोर्ट

फोर्ड ईकोस्पोर्ट देश की पहली ऐसी कार है जिसके आते ही कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट की डिमांड में तेजी देखने को मिली है। इस कार में 1.0 लीटर और 1.5 लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन दिया गया है। इंजन 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है।

5. हुंडई क्रेटा

कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में हुंडई के लिए क्रेटा सफर एसयूवी साबित हुई है। कंपनी ने इसे सबसे पहले 2015 में पेट्रोल और डीजल दोनों वेरिएंट में लॉन्च किया था। इसमें 1.6 लीटर डुअल VTVT पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 121 bhp की पावर और 151 Nm का टॉर्क देता है। वहीं, कार में दिया गया 1.4 लीटर डीजल इंजन 89 bhp की पावर और 220 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसके अलावा कार में 1.6 लीटर U2 VGT CRDi डीजल इंजन दिया है, जो 126 bhp की पावर और 260 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है।

यह भी पढ़ें:- 4 लाख से कम कीमत में आती हैं ये टॉप मॉडल कारें, देखें अपने लिए बेस्ट ऑप्शन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.