Move to Jagran APP

Car Care Tips: मानसून सीजन में गाड़ी के टायरों का इस तरह से रखें ध्यान, बस करना होगा ये काम

अगर आप व्हील के एलाइनमेंट को सही तरीके से नहीं रखेगे तो इससे स्टीयरिंग भारी हो जाएगा और ऑयल के क्षमता में कमी भी आएगी। इसलिए बारिश से ठीक पहले आपको सर्विस स्टेशन पर जाना चहिए और इससे सही करवा लेना चहिए। आप इसे अपनी निगरानी में लोकल मेकैनिक से भी ठीक करवा सकते हैं। इसके अलावा अन्य टिप्स के बारे में नीचे बताने जा रहे हैं। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavPublished: Mon, 26 Jun 2023 11:04 AM (IST)Updated: Mon, 26 Jun 2023 11:04 AM (IST)
बरसात में गाड़ी के टायरों का रखें विशेष खयाल

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। मानसून सीजन आ गया है। इस मौसम में भारी बारिश के कारण सड़कों पर जल जमाव हो जाता है। ऐसी सड़कों पर चलने के लिए टायरों की हिफाजत करना प्रत्येक वाहन मालिकों की जिम्मेदारी होती है। इसलिए मानसून सीजन में अपनी गाड़ी के टायरों की कैसे हिफाजत करनी चाहिए इसके बारे में आपको बताने जा रहे हैं, ताकि आप सही समय पर टायर्स का खयाल रख सकें।

loksabha election banner

टायर के सही प्रेशर को बनाए रखें

भारी बारिश में गाड़ी के टायरों पर अधिक प्रेशर पड़ता है, ऐसे में टायर में सही मात्रा में हवा होना जरूरी है। अगर आपके कार का टायर कम फुला हुआ है तो ये आपके लिए अच्छा संकेत नहीं है, टायरों में कम हवा के कारण आपकी कार को नियंत्रित करना मुश्किल हो सकता है। इतना ही नहीं उन्हें ओवरफ्लो करने का मतलब ट्रैक्शन खोना हो सकता है। इसलिए टायर के दबाव को सही बनाए रखें। अगर आप ये ध्यान नहीं देगें तो आपके कार का टायर खराब हो सकता है ।

टायर की सफाई जरूरी

जैसे इंसान खुद की साफ सफाई करता है, ठीक वैसे ही मानसून सीजन में भी गाड़ी की टायरों की साफ-सफाई काफी जरूरी है। बारिश के समय आपके कार का टायर मैला हो सकता है मगर बारिश आने से पहले आपको अपने कार के टायर को साफ कर लेना चहिए। उन्हें अच्छी तरह से धोने के बाद, अपनी कार को बारिश में निकालने से पहले टायर पॉलिशिंग फोम या कुछ टायर वैक्स लगाएं। यह उन्हें हफ्तों तक अच्छा और चमकदार बनाए रखेगा और बड़ी मात्रा में गंदगी और जमी हुई गंदगी को भी दूर रखेगा।

व्हील के एलाइनमेंट

मानसून के दौरान जब आप गड्ढों वाले रास्ते से जाते हैं तो गलत दिशा में व्हील की समस्या और बढ़ जाती है। अगर आप व्हील के एलाइनमेंट को सही तरीके से नहीं रखेगे तो इससे स्टीयरिंग भारी हो जाएगा और ऑयल के क्षमता में कमी भी आएगी। इसलिए बारिश से ठीक पहले आपको सर्विस स्टेशन पर जाना चहिए और इससे सही करवा लेना चहिए। आप इसे अपनी निगरानी में लोकल मेकैनिक से भी ठीक करवा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.