Move to Jagran APP

Rats in Car: Kartik Aryan की करोड़ों की कार में चूहों ने किया नुकसान, जानें आप अपनी कार को कैसे बचाएं

बॉलीवुड के स्‍टार Kartik Aryan की बेहद महंगी कार को भी चूहों से काफी नुकसान हुआ है। आम आदमी भी अपनी कार में चूहों से परेशान रहते हैं। इस परेशानी से बचने के लिए लोग तरह तरह के उपायों को अपनाते हैं। लेकिन किन बातों का ध्‍यान रखते हुए अपनी कार को चूहों से बचाया जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Mon, 10 Jun 2024 03:29 PM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2024 03:29 PM (IST)
अगर चाहते हैं कि Kartik Aryan की तरह आपकी कार चूहें न करें खराब, तो इन बातों का रखें ध्‍यान।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। बॉलीवुड स्‍टार Kartik Aryan को भी अन्‍य सितारों की तरह लग्‍जरी और स्‍पोर्ट्स कारों का शौक है। उनकी McLaren GT सुपरकार को चूहों से बड़ा (Rats In Car) नुकसान हुआ है। बॉलीवुड स्‍टार के साथ ही कई आम आदमी भी इस समस्‍या से परेशान रहते हैं। अगर आप भी चाहते हैं कि Kartik Aryan की कार की तरह आपकी कार को भी चूहे खराब न करें, तो किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए।  हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

लापरवाही से होती है परेशानी

कार में सफर के दौरान कई लोग लापरवाही बरतते हैं, जिस कारण कार में चूहे आने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा भी कई तरह की लापरवाहियों के कारण चूहे कार को बड़ा नुकसान पहुंंचाते हैं। अगर कुछ बातों का ध्‍यान रखा जाए तो फिर अपनी कार को चूहों से आसानी से सुरक्षित रखा जा सकता है।

कार में न छोड़ें खाना

कार में सफर के दौरान कई लोग खाना खाते हैं, लेकिन बाद में सही तरह से सफाई न करने के कारण खाना गाड़ी में ही रह जाता है। इसके अलावा कुछ लोग कार में खाने का सामान भी छोड़ देते हैं। जिसकी गंध से चूहे आकर्षित होते हैं और कार को नुुकसान हो जाता है। इसलिए कोशिश करें कि कार में खाना न खाएं। इसके साथ ही गाड़ी में खाने का सामान भी न छोड़ें।

यह भी पढ़ें- Toll पर Tax देने के लिए नहीं करना होगा इंतजार, Fastag के साथ नई तकनीक से जल्‍द कटेगा पैसा, जानें पूरी डिटेल

कार का करें उपयोग

कुछ लोग अपनी कार को एक बार पार्क करने के बाद लंबे समय तक उपयोग में नहीं लाते। ऐसा करने से भी कार खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। एक ही जगह पर लंबे समय तक कार के खड़े रहने के कारण चूहे उसे अपना घर बना लेते हैं। अगर कार को सुरक्षित रखना है तो कार का लगातार उपयोग करते रहें।

इन तरीकों को भी अपनाएं

कार को चूहों से दूर रखने के लिए नेफ्थलीन की बॉल्‍स का भी उपयोग किया जा सकता है। इसके अलावा रिपलेंट स्‍प्रे, पेपरमिंट ऑयल या तंबाकू के पत्‍तों का गुच्‍छा बनाकर भी कार में रखने से चूहों को कार से दूर रखा जा सकता है।

यह भी पढ़ें- क्‍या है Golden Quadrilateral रूट, भारत के लिए क्‍यों है जरूरी, जानें पूरी डिटेल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.