Move to Jagran APP

इन कारणों से फीकी पड़ जाती है कार के पेंट की चमक

कार को दोबारा पेंट करने का प्रोसेस कई बार खर्चीला साबित हो सकता है क्योंकि इसमें पेंटिंग के अलावा भी कई प्रोसेस होते हैं। ऐसे में आज हम आपको कार का पेंट नए जैसा रखने के लिए कुछ आसान से टिप्स बताने जा रहे हैं

By Vineet SinghEdited By: Published: Wed, 18 Aug 2021 04:46 PM (IST)Updated: Wed, 18 Aug 2021 04:46 PM (IST)
इन कारणों से फीकी पड़ जाती है कार के पेंट की चमक
इन कारणों से फीकी पड़ जाती है कार के पेंट की चमक

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आपने देखा होगा कि कोई कार का पेंट चाहे कितना भी नया क्यों ना हो कुछ ही महीनों में इसकी चमक फीकी पड़ जाती है। ज्यादातर लोग इस पर ध्यान नहीं देते हैं जिसके चलते कार का पेंट पुराना नजर आने लगता है और आपको दोबारा इसे निकलवा कर इसकी जगह है नया पेंट करवाना पड़ता है, हालांकि इसमें काफी पैसे खर्च होते हैं क्योंकि कार को दोबारा पेंट करने का प्रोसेस कई बार खर्चीला साबित हो सकता है क्योंकि इसमें पेंटिंग के अलावा भी कई प्रोसेस होते हैं। ऐसे में आज हम आपको कार का पेंट नए जैसा रखने के लिए कुछ आसान से टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करने के बाद आपको बार-बार अपनी कार को पेंट नहीं करवाना पड़ेगा।

loksabha election banner

बॉडी फ्रेंडली कार कवर

कई बार लोग बेकार मटेरियल वाला कार कवर खरीद लेते हैं जो घर की बॉडी पर लगे हुए पेंट को नुकसान पहुंचाता है और धीरे-धीरे करके इस की चमक को कम करता जाता है आपको पता भी नहीं चलता है और कुछ ही महीनों में कार का पेंट पुराना हो जाता है। ऐसी दिक्कत आपके साथ ना हो इसके लिए जरूरी है कि आप एक अच्छी क्वालिटी का कवर अपनी कार के लिए परचेज करें और इसका इस्तेमाल करें।

शैंपू का इस्तेमाल

कुछ लोग अपनी कार धोने के लिए घर में रखे हुए शैंपू का इस्तेमाल करते हैं लेकिन ऐसा करना कार के पेंट को नुकसान पहुंचा सकता है क्योंकि जो शैंपू बालों को धोने के लिए इस्तेमाल होता है वह कार के पेंट को नुकसान पहुंचा सकता है ऐसे में आप मार्केट से कोई अच्छी क्वालिटी का कार वॉशिंग लिक्विड खरीदें जो कम कीमत में मिल जाएगा साथ ही कार के पेंट की चमक को नए जैसा बनाकर रखेगा।

बकेट वॉशिंग है जरूरी

कुछ लोग अपनी कार धोने के लिए शार्प नोजल पाइप का इस्तेमाल करते हैं जो पेंट पर सीधे दबाव डालती है और यह धीरे-धीरे करके खराब होने लगता है। शार्प नोजल पाइप कार पर लगे हुए पेंट को खरोच भी सकता है ऐसे में आप हमेशा बकेट में पानी भरकर ही कार को धोएं इससे न सिर्फ कार अच्छी तरह से साफ होती है बल्कि पानी की भी बचत की जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.