Move to Jagran APP

सर्दियों के मौसम में इन 2 बातों का रखें खास ख्याल, टेंशन फ्री करेंगे ड्राइविंग

सर्दियों के मौसम में सेफ ड्राइविंग के लिए कार का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है जिसके लिए इन टिप्स को फॉलो करें।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Wed, 18 Dec 2019 04:44 PM (IST)Updated: Wed, 18 Dec 2019 04:44 PM (IST)
सर्दियों के मौसम में इन 2 बातों का रखें खास ख्याल, टेंशन फ्री करेंगे ड्राइविंग
सर्दियों के मौसम में इन 2 बातों का रखें खास ख्याल, टेंशन फ्री करेंगे ड्राइविंग

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में इस समय तेज सर्दी पड़नी शुरू हो गई है और ऐसे में लोगों को ठंड से बचने के लिए कई उपाए अपनाने पड़ रहे हैं। अगर आप भी ऐसे में बाहर जाते हैं और कार से आना-जाना करते हैं तो आपको कार का खास ख्याल रखने की जरूरत है। जिस प्रकार एक इंसान को सर्दियों के मौसम में खास देखभाल की जरूरत होती है उसी प्रकार से कार का भी सर्दियों के मौसम में खास ख्याल रखा जाता है। अगर आप भी यह सोच रहे हैं कि सर्दियों के मौसम में कार की देखभाल कैसे की जाती है तो हम आपको उसके लिए आसान टिप्स को बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप अपनी कार को सर्दियों के मौसम में भी फिट रख पाएंगे।

loksabha election banner

सर्दियों के मौसम में कार की लाइट्स की भूमिका बहुत ज्यादा अहम हो जाती है। सर्दियों के मौसम में दिन जल्दी छिपता है, जिसके चलते ज्यादातर समय अंधेरा ही रहता है। अगर अंधेरे के मौसम में ड्राइविंग करनी है तो जाहिर सी बात है कि लाइट्स के बिना कार नहीं चलाई जा सकती है। अगर आप सर्दियों के मौसम में ड्राइविंग करते हैं तो ऐसे में कार की सभी लाइट्स को चेक कर लीजिए और अगर कुछ खराबी है तो उसे ठीक करवा लीजिए।

सर्दियों के मौसम में सड़कों पर औंस की वजह से नमी हो जाती है, जिसके चलते टायर्स और सड़क की पकड़ अन्य मौसम के मुकाबले मजबूत नहीं हो पाती है। अगर आप भी ऐसे मौसम में कार चलाते हैं तो टायर्स को पूरी तरह से चेक कर लीजिए, क्योंकि अगर टायर्स ज्यादा घिस चुके होंगे तो सर्दियों के मौसम में कार फिसलने का खतरा बना रहेगा। ऐसे में अगर आप टायर्स को नया रखेंगे तो इस प्रकार का खतरा नहीं रहेगा। इसलिए जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी ही आप कार के टायर्स को बदलवा लीजिए, जिससे आप टेंशन फ्री होकर ड्राइविंग कर सके।

यह भी पढ़ें: 20Km का माइलेज देती है 5 लाख से कम दाम में आने वाली ये 7 सीटर कार, बड़ी फैमिली के लिए है बेस्ट

यह भी पढ़ें: Jeep Compass खरीदने का शानदार मौका, कंपनी दे रही तगड़ा डिस्काउंट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.