Move to Jagran APP

कार के अंदर की धुंध से है परेशान तो अपनाए ये टिप्स

ठंड के समय में कार चलाना खुद में एक सबसे बड़ा टास्क होता है। क्योंकि कार के अंदर धुंध जम जाने के कारण आपको बाहर का अच्छे से दिखाई नहीं देता है जिसके कारण आपको कई परेशानी का सामना करना पड़ता है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediPublished: Sun, 15 Jan 2023 08:00 AM (IST)Updated: Sun, 15 Jan 2023 08:00 AM (IST)
If you are troubled by the fog inside the car, then follow these tips

नई दिल्ली ,ऑटो डेस्क। ठंड दिन पर दिन काफी तेजी से बढ़ते जा रही है। अगर आप अपनी कार से सफर करते हैं तो आपने अक्सर कार के अंदर धुंध का एक्सपीरियंस किया होगा। जिसके कारण कार चलाते समय आपको कई परेशानी का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी समस्या से परेशान है तो आप इन टिप्स को अपनाकर अपनी परेशानी को हल कर सकते हैं।

loksabha election banner

हवा के रुख को बदले

अधिकांश कारों में ऐसे बटन होते हैं जिनसे आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं। इसके कारण  कार के अंदर जो धुंध जमा हो जाती है वो बाहर निकल जाती है। अगर आपके कार के अंदर  धुंध जमा हो रही है तो आप सेटिंग को बदल कर अंदर की हवा बदल सकते हैं। इस बटन की पहचान के लिए आपको बता दे इस बटन पर तीर के निशान से बने होते हैं जिसे आप इसे जान सकते हैं। जैसे ही आप इसको टैप करेंगे ऊपर लाइट जलने लगेगी।  

ब्लोअर का इस्तेमाल करें

अगर आप कार के अंदर धुंध से अधिक परेशान हो रहे हैं तो ब्लोअर का इस्तेमाल करें। लेकिन आपको इसका इस्तेमाल काफी सावधानी के साथ करना है । वरना आपको इससे परेशानी भी हो सकती है। इसको अगर आप अधिक समय तक चलाकर रखेंगे तो अंदर बैठे लोगों को उलझन होने लगती है। कार के अंदर ब्लोअर चलाने से ठंड में तापमान गर्म हो जाता है और धुंध भी निकल जाती है।

कार में तापमान को कम करें

कार के अंदर धुंध बाहर और अंदर के तापमान के कारण जमा हो जाता है । इसके लिए आप कार के अंदर के तापमान को सही करने के लिए एसी का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन इससे पहले आपको खुद को थोड़ी कंपकंपी के लिए तैयार करना होगा।

defrost और vent 

डीफ्रोस्ट वेंट से हवा सीधे आपके विंडशील्ड पर जाएगी हालाकिं ठंडी हवा आपके विंडशील्ड के तापमान को बाहर के तापमान से मैच कराने में मदद करेगी। इससे आपके कार के अंदर की धुंध खत्म हो जाएगी।

ये भी पढ़ें-

Auto Expo 2023: Maruti Suzuki Jimny 5-door लॉन्च, 4 व्हील ड्राइव के साथ मिलते हैं ये फीचर्स

Auto Expo 2023: Tata ने पेश कीं डॉर्क एडिशन,अल्ट्रोस और पंच सीएनजी जैसी गाड़ियां, जानिए क्यों है इनकी चर्चा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.