नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आज के समय में जिस प्रकार पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ रहे हैं तो उसको देखते हुए कार का माइलेज बहुत ज्यादा मायने रखने लगा है। वैसे तो सभी कार चालक यही चाहते हैं कि उनकी कार ज्यादा माइलेज दे, लेकिन कई बार कार कंपनी द्वारा किए गए दावे से कम माइलेज देती है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है तो आज हम आपको अपनी कार का माइलेज बढ़ाने के लिए कुछ आसान टिप्स दे रहे हैं। अगर आप इन टिप्स को नियमित रूप से फॉलो करेंगे तो आपकी कार का माइलेज काफी हद तक प्रभावित होगा और उसमें बढ़त मिलेगी।

नियमित रूप से सर्विस

कार की लाइफ को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से सर्विस करवानी चाहिए। इससे आपकी कार की लाइफ भी बढ़ती है और कार का माइलेज भी सही रहता है। अगर आपने लंबे समय तक कार की सर्विस नहीं करवाई तो जल्द से जल्द करवाएं और उसके बाद ही कार से सैर पर निकलें।

तेज गति से बचें

सबसे पहले तो कार को तेज गति में नहीं चलाना चाहिए, क्योंकि इससे इंजन पर जब ज्यादा लोड आता है तो ईंधन की खपत अधिक हो जाती है और माइलेज कम आने लगता है। अगर आप अपनी कार को एक सामान्य स्पीड में चलाएंगे तो आप कुछ ही दिनों में खुद देखेंगे कि कार का माइलेज बढ़ने लगा है और इस प्रकार आप कम ईंधन की खपत करते हुए अपनी मंजिल पर पहुचेंगे।

बार-बार गियर चेंज

बार-बार गियर चेंज करने से कार का माइलेज प्रभावित होता है और माइलेज में कमी आने लगती है। अगर आप कार चलाते वक्त बार-बार गियर चेंज करने से बचेंगे तो आप खुद देखेंगे कि माइलेज में फर्क आएगा।

रेड लाइट पर इंजन करें बंद

लोग अक्सर रेड लाइट पर अपनी कार को चालू रखते हैं, लेकिन ऐसा करने से कार रुके हुए समय में भी चालू रहती है और ईंधन की खपत होती रहती है तो ऐसे में आप रेड लाइट पर जब भी रुकें तो इंजन को बंद कर दें।

जाम से बचें

अगर आप जाम वाले रास्ते में नहीं जाएंगे तो आप कम समय में अपनी मंजिल तक पहुंच पाएंगे और इसके साथ इंजन कम समय तक चलेगा तो ईंधन की खपत भी कम होगी, क्योंकि जब कार जरूरत से ज्यादा धीमी गति से चलती है तो भी ईंधन की खपत ज्यादा होती है।

यह भी पढ़ें: Kia Seltos इन रंगों में लगती है बेहद खास, तस्वीरों में देखें आपको कौन सा है पसंद

यह भी पढ़ें: TVS Apache RTR 160 vs Honda CB Hornet 160R: कीमत और फीचर्स के मामले में कौन है बेस्ट

Posted By: Sajan Chauhan

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप