Move to Jagran APP

अगर की ये गलतियां तो जब्त हो सकता है Driving License, भारी-भरकम चालान के लिए भी रहना होगा तैयार

क्या आपको पता है कि अच्छी-खासी मशक्कत करने के बाद मिली ड्राइविंग लाइसेंस आपकी छोटी सी गलती की वजह से छिन भी सकती है। अपने इस लेख में हम आपको इसके बारे में ही बताने वाले हैं। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraPublished: Thu, 25 May 2023 06:00 PM (IST)Updated: Thu, 25 May 2023 07:13 PM (IST)
Driving License can be cancelled for doing these mistakes while driving

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की सड़को पर बाइक, कार या किसी भी मोटर वाहन को चलाने के लिए आपके पास एक वैध लाइसेंस का होना बहुत जरूरी होता है। भारत में सभी राज्य की सरकारें 18 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को Driving Test के बाद लाइसेंस प्रदान कराती हैं।

loksabha election banner

क्या आपको पता है कि अच्छी-खासी मशक्कत करने के बाद मिली ड्राइविंग लाइसेंस, आपकी छोटी सी गलती की वजह से छिन भी सकती है। अपने इस लेख में हम आपको इसके बारे में ही बताने वाले हैं। आपको ड्राइविंग के दौरान की जाने वाली ऐसी 5 गलतियों के बारे में बताने वाले हैं जिनकी वजह से Driving License भी निरस्त भी हो सकता है।

फोन यूज करना या ब्लूटूथ से बात करना

वाहन चलाते समय फोन का उपयोग करना या फिर तेज आवाज में गाना सुनना खतरनाक साबित हो सकता है। कानून के अनुसार, नेविगेशन उद्देश्यों को छोड़कर, वाहन चलाते समय फोन पर बात करना बुद्धिमानी नहीं है, भले ही आप ब्लूटूथ का उपयोग करते हों। ये विचलित करने वाला है और फोकस को कम कर सकता है जिसके परिणामस्वरूप सड़क दुर्घटना हो सकती है।

फोन पर बात करने के खिलाफ चेतावनी दी जाती है और अवज्ञा करने पर आप पर 5000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। अगर कोई जरूरी कॉल है, तो आप सड़क के किनारे रुक सकते हैं, कॉल पूरी कर सकते हैं और फिर आगे बढ़ सकते हैं।

स्कूल जोन के पास ओवर-स्पीडिंग करना

स्कूल जोन के पास तेजी से गाड़ी चलाना दुर्घटना का बड़ै कारण साबित हो सकता है। विशेष रूप से स्कूलों और कॉलेजों के खुलने और बंद होने के समय वाहन को नियंत्रित रखकर कम स्पीड में चलाने की जरूरत होती है। उस समय वाहनों की भीड़ और पैदल चलने वालों की आवाजाही बढ़ जाती है। ऐसी जगहों पर 25 किमी/घंटा से अधिक ड्राइविंग करने पर जुर्माना या लाइसेंस निलंबन हो सकता है।

प्रेशर हार्न का उपयोग करना 

हमारे देश में ध्वनि प्रदूषण एक गंभीर समस्या है और हॉर्न बजाना भी ध्वनि प्रदूषण का एक हिस्सा है। बेवजह हॉर्न बजाना हमारे देश में आदत बन गई है इसलिए सरकार ने इस मामले में सख्ती बरतने का फैसला किया है और इसके बार-बार इस्तेमाल के खिलाफ लोगों को मना किया है। आवश्यकता न होने पर या मल्टी टोन हॉर्न का उपयोग करते हुए पाए जाने पर आप पर भारी जुर्माना लगाया जा सकता है और आपका लाइसेंस भी जब्त किया जा सकता है।

हाई-स्पीड जोन में लेन बदलना

पीक ऑवर्स के दौरान हमारे देश की सड़कों पर एक बड़ी दिक्कत रहती है। लोग जल्दबाजी के चक्कर में हाई-स्पीड जोन में लेन बदलते रहते हैं। ऐसे में लोगों के समय की और ज्यादा बर्बादी होती है व एक्सीडेंट का भी खतरा रहता है। ऐसा करते हुए पाए जाने पर आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है या आपका लाइसेंस जब्त किया जा सकता है।

पब्लिक रोड पर रेंसिंग करना

लापरवाह ड्राइविंग, गति सीमा को पार करना या सार्वजनिक सड़कों पर रेसिंग करना एक गंभीर अपराध है। ये आपके और दूसरों के लिए जोखिम भरा हो सकता है। यदि आप इनमें से कोई भी हरकरत करते हुए पाए जाते हैं तो गंभीरता की डिग्री के आधार पर या तो आपको चेतावनी या जुर्माना मिल सकता है या आपका लाइसेंस भी छीना जा सकता है। इसलिए कहा जाता है कि कभी न होने से देर होना बेहतर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.