Move to Jagran APP

Car Driving Tips: ओवरटेक करते समय भूलकर भी न करें ये गलती, जरा-सी लापरवाही से जाती है हजारों लोगों की जान

Car Driving Tips गाड़ियों को ओवरटेक करते समय कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। इन टिप्स को नजरअंदाज करने पर जान जाने का जोखिम भी बना रहता है। इसलिए ड्राइविंग पर निकलने से पहले इन टिप्स को देख लें।

By Sonali SinghEdited By: Published: Thu, 08 Dec 2022 09:00 PM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2022 09:00 PM (IST)
Car Driving Tips: ओवरटेक करते समय भूलकर भी न करें ये गलती, जरा-सी लापरवाही से जाती है हजारों लोगों की जान
Car Driving Tips: Do Not Make This Mistake While Overtaking

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अक्सर ऐसा देखा गया है कि किसी गाड़ी को ओवरटेक करते समय सबसे ज्यादा दुर्घटनाओं के केस सामने आते हैं। हर साल हजारों लोगों की जान इस वजह से चली जाती है। जरा-सी गलती भी लोगों की जान पर आफत बन सकती है। इसलिए, जब तक बहुत जरूरत नहीं हो, ओवरटेकिंग से बचें।

loksabha election banner

हालांकि, बहुत बार सामने वाली गाड़ी की धीमी रफ्तार के कारण या सामने की सड़क के क्लियर नहीं दिखने की वजह से ओवरटेक करना मजबूरी बन जाता है। इसलिए, आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आप सुरक्षित ओवरटेक कर सकेंगे।

सिंगल रोड पर ओवरटेकिंग से बचें

एक्सपर्ट का मानना है कि सिंगल रोड पर गाड़ी को ओवरटेक करने से बचना चाहिए, क्योंकि सड़कें पतली होती है और सामने से भी गाड़ी आते रहती है। पर ओवरटेक कर रहें है तो सबसे पहले पीछे से आ रही गाड़ी की स्पीड पर नजर डाल लें कि उसका ड्राइवर भी ओवरटेक की कोशिश तो नहीं कर रहा। फिर सामने वाली गाड़ी से थोड़ी दूरी बनाते हुए ओवरटेक करें। इस दौरान इस बात का जरूर ध्यान रखें कि सामने से कोई गाड़ी नही आ रही हो।

पुल या मोड पर न करें ओवरटेक

ओवरटेकिंग करते समय सभी परिस्थितियों और सड़क की स्थिति का ध्यान रखें। पुल, किसी मोड, ब्लाइंड स्पॉट पर ओवरटेक करने की कोशिश बिल्कुल न करें। ऐसा करने पर आप खुद को एक बड़े खतरे में डाल सकते हैं, क्योंकि इन जगहों पर सामने से आ रही चीजें बिल्कुल दिखाई नहीं देती है और ओवरटेक करने पर दुर्घटना की  संभावना बढ़ जाते हैं।

हाई स्पीड गाड़ियों से रहें दूर

अगर आपके सामने कोई हाई स्पीड वाहन जा रही है तो इसे ओवरटेक करने से पूरी तरह से बचें, क्योंकि उसे पार करने के लिए आपको अपनी गाड़ी की स्पीड को ज्यादा करनी होगी। इस वजह से आप अपनी गाड़ी से कंट्रोल खो सकते हैं।

हॉर्न का करें इस्तेमाल

जब भी किसी गाड़ी को ओवरटेक करने की कोशिश करें इस बात का ध्यान रखें कि ओवरटेक करने से पहले हॉर्न का इस्तेमाल जरूर करें। ऐसा करने से सामने जा रही गाड़ी के ड्राइवर का ध्यान आपकी ओर जाता है और वह आपको साइड दे देता है।

दाहिनी ओर से करें ओवरटेक

इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि ओवरटेक करने के लिए सबसे अच्छा दाहिने साइड को माना गया है। हालांकि, इस बात का भी ध्यान रखें कि सामने वाली गाड़ी ने दायें मुड़ने के लिए के लिए इन्डिकेटर न जलाया हो।

ये भी पढ़ें-

कंपनियां भारी खर्च उठाकर भी क्यों करती गाड़ियों का रिकॉल, जानें भारत में क्या हैं इससे जुड़े नियम

Head Up Display System: सिर्फ डिस्प्ले नहीं है कार का HUD, इस तरह बदल देता है ड्राइविंग का पूरा एक्सपीरियंस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.