Move to Jagran APP

खराब हो गया है गाड़ी का वाइपर, इन आसान तरीकों से खुद कर सकते हैं चेंज

विंडशील्ड पर धूल और धुंध आकर जम जाती है। जिसे आपको वाइपर से साफ करना पड़ता है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिसे जानकर आप बिना मैकेनिक के पास ही जाएं घर पर ही कार के विंडस्क्रीन से वाइपर को बदल सकते हैं।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediPublished: Fri, 13 Jan 2023 08:25 AM (IST)Updated: Fri, 13 Jan 2023 08:25 AM (IST)
Change wipers from windscreen in a minute at home with these easy methods

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। आप जब भी लंबे सफर के लिए अपनी कार से निकलते हैं तो आपके कार की विंडशील्ड पर धूल और धुंध आकर जम जाती है। ऐसे में उसे वाइपर से साफ करना पड़ता है। आज हम आपको 5 टिप्स के बारे में बताएंगे, जिसकी मदद से आप आसानी से बिना मैकेनिक के पास जाए वाइपर को साफ कर पाएंगे।  

loksabha election banner

ब्लेड असेंबली को विंडस्क्रीन से सावधानी से उठाए 

जैसे ही आप पुराने ब्लेड को असेंबली से बाहर निकालते हैं, तो सबसे अधिक सावधानी को बरते । इसके बाद Pliers की जोड़ी का उपयोग करके क्लिप के साथ सिरे को पिंच करें। इस समय इसका खास ख्याल रखें वाइपर ब्लेड को असेंबली में डालने से पहले हर असेंबली सही तरीके से एडजस्ट हो रही हो।

एक्स्ट्रा रबर 

इसके बाद कैंची या फिर तेज चाकू से एक्स्ट्रा रबर को काट लें। इसके साथ ही ये सुनिश्चित  करें कि लंबाई जरूरत से 25 mm अधिक हो। इसके बाद असेंबली को सही तरीके से लगाएं ताकि ब्लेड विंडस्क्रीन पर फ्लश हो सके। 

इन आसान तरीकों को अपनाएं

जैसे ही आप असेंबली को विंडस्क्रीन से उठाएंगे आप इसे सर्विस पोजीशन में ले जाएं। अब उसको रिलीज करने के लिए क्लिप को हुक के नीचे दबाए, फिर उसे हुक से छुड़ाने के लिए अपनी हाथों की मदद से इसे नीचे स्लाइड करें। इसे बाद नए एडेप्टर को स्थिति में क्लिप करने के बाद नई असेंबली को आर्म पर स्लाइड करें। जब एक बार ये सेट हो जाएं तो आपको एक झटके से क्लिकिंग की साउंड सुनाई देगी। इसके बाद आप यूनिट को वापस से अपनी विंडस्क्रीन पर नीचे करके इसे चेक करें कि ये ठीक तरीके से काम कर रही है कि नहीं।

विंडस्क्रीन वाइपर

अपने विंडस्क्रीन के लिए सही वाइपर खरीदना सबसे बड़ा टास्क होता है। मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट मिलते हैं। जिनके साइज अलग -अलग होते हैं। ऐसे में ये पहचानने के लिए आपकी कार के लिए कौन सा सही है या नहीं आप अपनी कार की मैनुअल को देखकर पता लगा सकते हैं। या फिर ये जानने के लिए मैकेनिक से संपर्क कर सकते है। इससे आप एक गलत प्रोडक्ट खरीदने से बच जाएगें।

ये भी पढ़ें-

AUTO EXPO 2023: फैक्टरी रेसिंग प्लेटफॉर्म के साथ Ultraviolette ने अपने F99 Concept को किया अनविल

Spray Paint : अब नहीं पसंद आ रहा कार पर कराया हुआ डिजाइन, आसान टिप्स को अपनाकर घर पर ही करें गाड़ी को क्लीन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.