Move to Jagran APP

नियमित समय पर कराएं गाड़ी की सर्विसिंग, अधिकतर लोग करते हैं ये बड़ी गलतियां

Car servicing Tips कम कीमत में गाड़ी की सर्विसिंग करने के चलते लोकल मकैनिक सर्विसिंग में कंजूसी करते हैं। यहां तक कि बिना ब्रांड के इंजन ऑयल भी डाल देते हैं जिससे आगे चलकर गाड़ी में दिक्कत आती है।

By Atul YadavEdited By: Published: Wed, 21 Dec 2022 04:00 PM (IST)Updated: Wed, 21 Dec 2022 04:00 PM (IST)
कार सर्विसिंग के दौरान लोकल मकैनिक पर न करें भरोसा

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। बहुत से कम लोगों को सही ढंग से गाड़ी को कैसे सर्विसिंग करवाते हैं इसके बारे में पता है। अधितर लोग गाड़ी को सर्विस सेंटर पर खड़ी करके घर चले जाते हैं और सर्विस होने के बाद गाड़ी को लेने आते हैं। हालांकि, इससे कई बार अधूरी सर्विसिंग की शिकायतें आती हैं। गाड़ी की सर्विसिंग करवाते समय किन-किन बातों को ध्यान में रखना है उसके बारे में इस खबर के माध्यम से आपको बचाने जा रहे हैं।

लोकल मकैनिक पर भरोसा करना

समय की बचत करने के चक्कर में बहुत से लोग लोकल मकैनिक से सर्विसिंग करवा लेते हैं। जहां कई बार वाहन मालिक को धोखा मिल जाता है। दरअसल, लोग मैकैनिक जो वाहन की सर्विस करते हैं उसको सर्विस सेंटर की तुलना में कम कीमत की मांग करते हैं। कम कीमत में गाड़ी की सर्विसिंग करने के चलते लोकल मकैनिक सर्विसिंग में कंजूसी करते हैं। यहां तक कि बिना ब्रांड के इंजन ऑयल भी डाल देते हैं, जिससे आगे चलकर गाड़ी में दिक्कत आती है।

खुद से इंजीनियर न बनें

बहुत से लोग पैसे बचाने के चक्कर में घर पर ही इंजन ऑयल चेंज करने लगते हैं। इससे साथ खुद से सर्विसिंग करने लगते हैं। इससे गाड़ी के कुछ पार्ट्स खुल तो जाते हैं, लेकिन बाद में वह सही ढंग से फिट नहीं हो पाता है, जिससे आगे चलकर गाड़ी में बड़ी खराबी आ जाती है।

गाड़ी की सर्विसिंग क्यों जरूरी

सही समय पर कार की सर्विस न होने से उसमें कई तरह की परेशानियां आ सकती हैं। इसलिए हर किसी को वक्त रहते अपनी कार की सर्विस करवा लेनी चाहिये ताकि बड़ी दिक्कत आने की वजह से आपको अतिरिक्त जेब ढीली न करनी पड़े। कुछ नियमित अंतराल पर गाड़ी के फिल्टर, एयर प्रेशर, इंजन ऑयल को चेक करवाते रहना चाहिए।

यह भी पढ़ें

1 लाख के अंदर आती हैं ये बेहतरीन बाइक्स, 125 सीसी सेगमेंट अच्छी-खासी डिमांड

Hero ने लॉन्च की सबसे किफायती ऑफ रोड बाइक, खासियत जानकर आप भी हो जाएंगे फैन


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.