नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Car Care Tips: पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों और पर्यावरण पर इनके होने वाले बुरे प्रभावों के कारण ज्यादातर लोग अब CNG वाली गाड़ियों की ओर रुख कर रहे हैं। यह मानक इंधनों की तुलना में सस्ता तो होता है, लेकिन इसे चलाते समय कुछ सावधानी बरतने की जरूरत है, जिसे अनदेखा करने पर जान-माल का भारी नुकसान हो सकता है। इसलिए आज हम आपको सीएनजी कारों से  जुड़ी कुछ जरूरी बातें बताने जा रहे हैं।

कार के अंदर कभी न करें धूम्रपान

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि सीएनजी कारों को चलाने के लिए गैस का इस्तेमाल होता है और गैसों के साथ हमेशा इसके लीकेज का खतरा बना रहता है। ऐसा समय के साथ फिटिंग के लूज हो जाने की वजह से होता है। इसलिए सीएनजी कारों के अंदर या आस-पास में भूलकर भी धूम्रपान न करें। इस बात को अनदेखा करना जानलेवा हो सकता है।

ओवर स्‍पीड से बचें

सीएनजी कारों को ज्यादा स्पीड में चलाने से फिलिंग वाल टूटने का डर रहता है। इसके बाद गैस का रिसाव शुरू हो जाता है। यह वाल कार के आगे बोनट पर रहता है, जिसके बगल में इंजन और बैटरी भी होती है। इस स्थिति में अगर फिलिंग वाल टूट जाता है तो चोटी सी चिंगारी से भी आग लग सकता है।

भूल कर भी न लगाएं चाइनीज किट

बहुत से लोग अपनी सामान्य कार को सीएनजी कार में बदलने के लिए बाहर से किट लगवाते हैं। लेकिन, इसके लिए सस्ते किट को खरीदते हैं। आज बाजार में बहुत से चाइनीज किट कम कीमत पर उपलब्ध हैं। हालांकि, एक्सपर्ट का कहना है कि इटालियन व भारतीय सीएनजी किट लगवाना काफी सुरक्षित होता है, क्योंकि इनमे बेहतर क्वालिटी के मटेरियल का इस्तेमाल किया जाता है।

ये भी पढ़ें-

कार में अलग से CNG किट फिट कराना हो सकता है जानलेवा, जानिए क्या है इससे बचने का तरीका

लेना चाहते हैं किफायती सीएनजी कार तो टाटा के इस नए मॉडल्स पर डालें एक नजर

Edited By: Sonali Singh