Move to Jagran APP

Car Care Tips: CNG Car चलाते समय भूल कर भी न करें ये गलती, वरना जान पर आ सकती है आफत

CNG Car अगर आपके पास भी है तो इसमें बैठने से पहले कुछ जरूरी बातों के बारे में पता होना बेहद जरूरी है वरना आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। बता दें सीएनजी कारें गैस के माध्यम से चलती हैं और काफी किफायती होती है।

By Sonali SinghEdited By: Published: Fri, 16 Sep 2022 11:52 AM (IST)Updated: Fri, 16 Sep 2022 11:52 AM (IST)
Car Care Tips: CNG Car चलाते समय बरतें ये सावधानी, वरना होगा भारी नुकसान

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Car Care Tips: पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों और पर्यावरण पर इनके होने वाले बुरे प्रभावों के कारण ज्यादातर लोग अब CNG वाली गाड़ियों की ओर रुख कर रहे हैं। यह मानक इंधनों की तुलना में सस्ता तो होता है, लेकिन इसे चलाते समय कुछ सावधानी बरतने की जरूरत है, जिसे अनदेखा करने पर जान-माल का भारी नुकसान हो सकता है। इसलिए आज हम आपको सीएनजी कारों से  जुड़ी कुछ जरूरी बातें बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

कार के अंदर कभी न करें धूम्रपान

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि सीएनजी कारों को चलाने के लिए गैस का इस्तेमाल होता है और गैसों के साथ हमेशा इसके लीकेज का खतरा बना रहता है। ऐसा समय के साथ फिटिंग के लूज हो जाने की वजह से होता है। इसलिए सीएनजी कारों के अंदर या आस-पास में भूलकर भी धूम्रपान न करें। इस बात को अनदेखा करना जानलेवा हो सकता है।

ओवर स्‍पीड से बचें

सीएनजी कारों को ज्यादा स्पीड में चलाने से फिलिंग वाल टूटने का डर रहता है। इसके बाद गैस का रिसाव शुरू हो जाता है। यह वाल कार के आगे बोनट पर रहता है, जिसके बगल में इंजन और बैटरी भी होती है। इस स्थिति में अगर फिलिंग वाल टूट जाता है तो चोटी सी चिंगारी से भी आग लग सकता है।

भूल कर भी न लगाएं चाइनीज किट

बहुत से लोग अपनी सामान्य कार को सीएनजी कार में बदलने के लिए बाहर से किट लगवाते हैं। लेकिन, इसके लिए सस्ते किट को खरीदते हैं। आज बाजार में बहुत से चाइनीज किट कम कीमत पर उपलब्ध हैं। हालांकि, एक्सपर्ट का कहना है कि इटालियन व भारतीय सीएनजी किट लगवाना काफी सुरक्षित होता है, क्योंकि इनमे बेहतर क्वालिटी के मटेरियल का इस्तेमाल किया जाता है।

ये भी पढ़ें-

कार में अलग से CNG किट फिट कराना हो सकता है जानलेवा, जानिए क्या है इससे बचने का तरीका

लेना चाहते हैं किफायती सीएनजी कार तो टाटा के इस नए मॉडल्स पर डालें एक नजर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.