Move to Jagran APP

आपकी बाइक के साथ इन चीजों को भी कवर करेगी बीमा पॉलिसी, बस करें ये काम, इंश्योरेंस कंपनी भी नहीं कर पाएगी मना

Bike insurance सुरक्षा के लिहाज से बेहद जरूरी हैलेकिन कुछ बातों को जानकर आप 15 लाख रुपये तक की कवरेज पा सकते हैं। साथ ही यह पॉलिसी आपके अलावा और भी बहुत-सी चीजों को कवर करती है। तो चलिए जानते हैं कि इस बीमा पॉलिसी का फायदा कैसे लें।

By Sonali SinghEdited By: Published: Tue, 29 Nov 2022 08:00 PM (IST)Updated: Tue, 29 Nov 2022 09:23 PM (IST)
आपकी बाइक के साथ इन चीजों को भी कवर करेगी बीमा पॉलिसी, बस करें ये काम, इंश्योरेंस कंपनी भी नहीं कर पाएगी मना
Insurance Policy Will Cover These Things Along With Your Bike

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। बाइक या स्कूटरों जैसे दोपहिया वाहनों के एक्सीडेंट से होने वाले नुकसान से बचने के लिए हम सभी अपनी गाड़ियों का बीमा (Insurance) करवाते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि बीमा पॉलिसी दो तरह की होती हैं- पहला कंप्रिहेंसिव इंश्योरेंस और दूसरा थर्ड पार्टी इंश्योरेंस।

loksabha election banner

कंप्रिहेंसिव कार इंश्योरेंस दुर्घटना के बाद आपको या आपकी गाड़ी में होने वाले नुकसान को पूरी तरह से कवर करती है। इसमें चोट कवरेज, वाहन को नुकसान, और गैर-टकराव से होने वाले नुकसान शामिल हैं। वहीं, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के नाम से ही पता चलता है कि यह आपके और गाड़ी के आलवा, सामने वाले को हुए नुकसान की भरपाई भी करता है।

यहां ध्यान देने वाली बात है कि इन दोनों कवरेज के आलवा भी एक उपाये है, जिसमें बीमा कंपनी कुल 15 लाख रुपये की कवरेज देती है और इससे सिर्फ आपको ही नहीं, बल्कि कई और लोगों को भी बिमा कवरेज का फायदा मिलता है। तो चलिए जानते हैं कि बीमा कंपनियां आपकी गाड़ी के आलवा और किन चीजों को कवर कर सकती है और इन्हे कैसे लिया जाए।

इन पॉलिसी के तहत मिलेगी 15 लाख की कवरेज

15 लाख रुपये की कवरेज लेने के लिए आपको , व्यक्तिगत दुर्घटना कवर प्लान (Personal Accident) लेना होगा । यह एक सामान्य बीमा है, जो कंप्रिहेंसिव बीमा और थर्ड पार्टी बीमा दोनों को कवर करती है। बता दें कि भारत में दोपहिया सवारों को कंप्रिहेंसिव कवर या थर्ड पार्टी बाइक बीमा पॉलिसी खरीदते या रिन्यू करते समय मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के अनुसार व्यक्तिगत दुर्घटना (PA) कवर को लेना अनिवार्य है।

इन चीजों की मिलती है कवरेज

व्यक्तिगत दुर्घटना कवरेज में दुर्घटना के बाद हमेशा के लिए विकलांगता या दोपहिया वाहन मालिक को चोट लगने की स्थिति में वित्तीय कवरेज बीमा कंपनियों द्वारा मिलता है। इसके आलवा, इलाज में खर्च होने वाले रकम भी बिना कंपनियों द्वारा कवर किए जाते हैं।

अगर बाइक दुर्घटना में बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है, तो कंपनी इसके नॉमिनी को बीमा की पूरी रकम दे देती है।

दूसरी तरफ, अगर आप लगातार परिवार के साथ यात्रा कर रहे हैं, तो यह पॉलिसी आपके साथ जा रहे परिवार को भी कवर करती है। वहीं, यदि आप अपने दैनिक आवागमन के लिए ड्राइवर किराए पर लेते हैं, तो आप ड्राइवर को मामूली लागत पर कवर कर सकते हैं।

इस तरह से ले सकते हैं पॉलिसी

व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा पॉलिसी को लेने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है। यह दोनों तरह के बीमा पॉलिसी में आती है। दोपहिया वाहन बीमा लागत एक साल के लिए न्यूनतम 750 रुपये होती है और आप अपने सुविधा अनुसार प्लान को ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें-

बाइक और स्कूटर का इंश्योरेंस कराते समय बस इन बातों का रख लें ध्यान, फुल कवरेज के साथ मिलेंगे कई और बेनेफिट

सिर्फ गाड़ी की नंबर प्लेट बता देगी कौन है इसका मालिक, घर बैठे करें ये काम और जान लें पूरी डिटेल्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.