Move to Jagran APP

EV खरीदने का पूरा करें सपना, 15 लाख के अंदर मिलती हैं ये बेहतरीन रेंज देने वाली कारें

अगर आप कम बजट में मजबूत इलेक्ट्रिक कार खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए इस समय इंडियन मार्केट में ढेरों ऑप्शन मिल जाएंगे जिसमें टाटा से सिट्रान की कारें उपलब्ध हैं। आइये जानते हैं 15 लाख के अंदर आने वाली ईवी के बारे में (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavPublished: Sat, 18 Mar 2023 11:28 AM (IST)Updated: Sat, 18 Mar 2023 11:28 AM (IST)
15 लाख के भीतर मिलने वाले इलेक्ट्रिक कारें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड इंडियन मार्केट में काफी तेजी से बढ़ रही है। ईवी चलाने में स्मूथ तो होती ही हैं साथ ही साथ इससे पॉल्यूशन भी कम निकलते हैं। अगर आपका बजट 15 लाख के अंदर है और आप अपने फैमिली के लिए नई ईवी खरीदना चाहते हैं तो इस खबर को पूरा पढ़ें, जहां आपको बताने जा रहे हैं उन कारों के बारे में जिसमें रेंज भी अच्छी मिल जाती है।

Tata Tiago EV

Tata Tiago EV में दो बैटरी पैक का ऑप्शन मिलता है। इसमें एक छोटा 19.2kWh बैटरी पैक और एक बड़ा 24kWh बैटरी पैक है। इसके साथ ही इसमें एक फास्ट चार्जिंग भी मिलती है जिसमें दोनों बैटरी पैक को 50kW फास्ट चार्जर के साथ चार्ज किया जा सकता है। इसे 57 मिनट में 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। इसकी कीमत भारतीय बाजार में 8.49 लाख, एक्स-शोरूम है।। इसके साथ ही टॉप-स्पेक XZ+ Tech Lux वैरिएंट के लिए 11.79 लाख रुपये है।

Citroen eC3

Citroen eC3 हालिया लॉन्च हुई इलेक्ट्रिक कार है। इसमें में 29.2 kWh बैटरी पैक और 3.3 kW ऑनबोर्ड एसी चार्जर का इस्तेमाल किया गया है। इसमें एक फ्रंट-माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है जो 56 बीएचपी की मैक्सिमम पॉवर और 143 एनएम की पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। सिंगल चार्ज पर यह इलेक्ट्रिक कार 320 किमी की रेंज देने में सक्षम है। कीमत की बात करें तो इस गाड़ी की शुरुआती कीमत 11.50 लाख रुपये एक्स-शोरूम के आस-पास है।

Tata Tigor EV

बाजार में पहले से मौजूद टाटा टिगोर ईवी में 19.2kWh बैटरी पैक और 26KWh बैटरी पैक विकल्प दिया गया है, जो एक बार चार्ज करने पर 250km की रेंज देने में सक्षम है।वहीं, नये मॉडल में भी आपको वही 26kWh का बैटरी पैक देखने को मिलता है, लेकिन इसके रेंज को बढ़ा दिया गया है। दावा किया गया है कि इसकी सर्टिफाइड रेंज बढ़कर 315km हो गई है। वहीं, इसका आउटपुट पहले की तरह 74bhp की पावर और 170Nm के टार्क के साथ आएगा। इस ईवी की शुरुआती कीमत 12.49 लाख रुपये एक्स-शोरूम के आस-पास है।

Tata Nexon EV Prime

नेक्सॉन प्राइम एक पावरफुल और हाई परफ़ॉर्मेंस वाले इंजन के साथ आती है, जिसमें 129PS की एसी मोटर दिया गया है, जो हाई परफ़ॉर्मेंस वाली 30.2 kWh लिथियम-आयन बैटरी द्वारा संचालित है। रेंज के मामले में नेक्सॉन EV प्राइम 312 किलोमीटर की एआरएआई प्रमाणित रेंज प्रदान करती है। साथ ही इसके बैटरी और मोटर पर 8 साल या 1,60,000 किलोमीटर (जो भी पहले हो) की वारंटी भी मिलती है। Nexon EV Prime बेस मॉडल XM की कीमत 14.99 लाख रूपये एक्स-शोरूम है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.