नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आजकल कार बिजनेस का धंधा काफी चरम पर है। पिछले कुछ सालों से आपने नोटिस किया होगा कि फूड वैन का व्यापार तेजी से बढ़ रहा है, यहां तक कि कुछ जगहों पर कारों में आप सब्जी, कपड़े, जूते आदि बिकते हुए देखें होंगे। अगर आपके घर में कोई निजी कार है और आप उसके जरिए कमाई करना चाहते हैं तो आपके पास कई विकल्प मिलते हैं, जिसके बारे में हम नीचे आपको बताने जा रहे हैं।

अपने गाड़ी को बनाएं फूड वैन

अगर आपके घर पुरानी कार है तो आप उससे कोई नए बिजनेस की भी शुरूआत कर सकते हैं। आजकल वाहनों

के जरिए लोग लघु व्यापार कर रहे हैं, जिसको आजकल लोग स्टार्टअप्स का नाम भी दे रहे हैं। अगर सही जगह पर फूड कार चल जाती हैं तो महीनों में लाखों का मुनाफा भी हो सकता है। इसके अलावा, आप अपनी पुरानी कार से जूते, कपड़े, सब्जी, छोले-समोसे आदि की दुकान भी चला सकते हैं। हालांकि, कार को फूड वैन बनाने के लिए आपको गाड़ी को मॉडिफाइ करवाना पड़ेगा।

कार को कंपनी में लगाकर पैसे कमाएं

अगर आप खुद कहीं काम करते हैं और आपकी गाड़ी अधितर समय घर पर खड़ी रहती है तो आप इसको किसी कंपनी में चलवा सकते हैं, जहां आपकी महीने के हिसाब से कमाई हो जाएगी, इसके लिए आपको ड्राइवर भी रखने होंगे।

कार को Ola/Uber में लगाकर पैसे कमाएं

अगर आप सिटी में रहते हैं तो आपके लिए घर पर खड़ी कार से कमाई करना और भी आसान है। आप अपनी कार को ओल-ऊबर जैसे कैब्स में लगाकर कमाई कर सकते हैं।

स्कूल या Call Center में कार को लगाकर पैसे कमाएं

अपने कार को आप स्कूल या फिर किसी कॉल सेंटर पर भी चलवा सकते हैं, यहां से भी अच्छी कमाई होती है।

कार को Rent पर देकर पैसे कमाएं

अगर आप गांव या शहर कहीं भी रहते हैं और अपनी कार से कमाई करने का प्लान बना रहे हैं तो इसके किराए पर बुकिंग ले सकते हैं। शादी के सीजन में भी आप अपनी गाड़ी को भाड़े पर दे सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको खुद से मार्केटिंग की आवश्यता पड़ती है।

Edited By: Atul Yadav

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट