Move to Jagran APP

ये हैं Jawa की 10 भूली-बिसरी मोटरसाइकिलें, कभी कलेक्टर साहब की पसंद हुआ करती थी ये बाइक

आइडियल जावा ने पहली बार 1960 में लाइसेंस प्राप्त जावा बाइक्स की बिक्री शुरू की और 1973 में ब्रांड का नाम बदलकर येजदी कर दिया गया था। आइए कंपनी द्वारा उस समय पेश की जाने वाली पॉपुलर बाइक्स के बारे में जान लेते हैं। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraPublished: Fri, 02 Jun 2023 07:40 AM (IST)Updated: Fri, 02 Jun 2023 07:40 AM (IST)
10 forgotton Jawa and Yezdi motorcycles of India

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश में दोपहिया वाहनों का बाजार काफी बड़ा है, लेकिन शुरुआती दिनो में इसका दायरा बहुत सीमित था। हम अपने इस लेख में भारत की सबसे पुरानी दोपहिया वाहन कंपनियों में शुमार Ideal Jawa की 10 भूली-बिसरी मोटरसाइकिलों के बारे में बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

आइडियल जावा ने पहली बार 1960 में लाइसेंस प्राप्त जावा बाइक्स की बिक्री शुरू की और 1973 में ब्रांड का नाम बदलकर येजदी कर दिया गया था। आइए, कंपनी द्वारा उस समय पेश की जाने वाली पॉपुलर बाइक्स के बारे में जान लेते हैं।

Jawa 250 Type A

Jawa 250 Type A भारतीय बाजार में पेश की जाने वाली कंपनी की पहली जावा बाइक थी। ये 249-सीसी चेक मोटरसाइकिल 2-स्ट्रोक एयर-कूल्ड इंजन से शक्ति प्राप्त करती थी जो 4,750 आरपीएम पर 12 एचपी की शक्ति का उत्पादन करता था। इस इंजन को 4-स्पीड ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया था। इसे भारत में Jawa 250 Type A कहा जाता था। Jawa 250 Type A अपने समय में कलेक्टरों की पहली पसंद हुआ करती थी।

Yezdi Roadking

ये बाइक उस समय Yezdi ब्रांड की एक काफी लोकप्रिय मॉडल थी जिसने 90 के दशक में Royal Enfield Bullet को टक्कर दी। इसमें एक 248.5-सीसी सिंगल-सिलेंडर टू-स्ट्रोक इंजन दिया गया था, जो 16 बीएचपी की शक्ति और 24 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करता था।

Yezdi Oilking

ये रोडकिंग बाइक एक तेल पंप के साथ आती थी। कहा जाता है कि तेल पंप अक्सर विफल रहता था, इसलिए लोग बिना तेल टैंक में तेल डाले इस बाइक को चलाते थे। इसमें 250-सीसी इंजन लगा था जो 4-स्पीड गियरबॉक्स से जुड़ा था और पिछले पहिये को 16 बीएचपी और 24 एनएम टॉर्क देता था।

Yezdi Monarch

Monarch को Yezdi 175 के चेचिस पर बनाया गया था लेकिन ये रोडकिंग वाले इंजन से पॉवर लेती थी। Monarch का इंजन 16 बीएचपी की शक्ति और 24 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करता था। इसे 4-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया था। अपने समय में ये बाइक काफी पॉपुलर थी।

Yezdi Classic

Yezdi Classic, Ideal Jawa की एक क्रूजर मोटरसाइकिल थी जो लंबी दूरी तक क्रूज करने की क्षमता के साथ Bullet से प्रतिस्पर्धा करती थी। इसका ओल्ड स्कूल डिजाइन आज भी आकर्षक दिखता है और यह आइडियल जावा द्वारा 'फॉरएवर बाइक, फॉरएवर वैल्यू' स्लोगन के तहत बाजार में उतारी गई पहली बाइक थी।

Yezdi Classic CL-II

Classic CL-II मूल रूप से रोडकिंग का एडवांस वेरिएंट था। इसमें दिया गया 248.5-सीसी इंजन 13 बीएचपी की शक्ति और 20 एनएम टॉर्क पैदा करता था। ये बाइक महज 4.6 सेकंड में 0-60 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती थी और 110 किमी/घंटा की टॉप स्पीड पर भागने में सक्षम थी।

Yezdi 175

जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, ये एक 175-सीसी सिंगल सिलेंडर 2-स्ट्रोक इंजन द्वारा संचालित बाइक थी। ये इंजन 5,500 आरपीएम पर 9.5 बीएचपी की शक्ति और 4,000 आरपीएम पर 14.27 एनएम का पीक टॉर्क उत्पन्न करती थी। Yezdi 175 की अधिकतम गति 95 किमी/घंटा होने का दावा किया गया था।

Yezdi 60

Yezdi 60 चेक बाइक निर्माता की मिनी-मोटरसाइकिल थी जिसने Jawa 50 को सफल बनाने के लिए भारत में अपना रास्ता बनाया। युवाओं और फीमेल राइडर पर लक्षित ये बाइक एक स्टेप-थ्रू स्टाइल मोटरसाइकिल थी। इसमें एक 60-सीसी टू-स्ट्रोक, एयर-कूल्ड इंजन लगा था जो 6000 आरपीएम पर सिर्फ 3.6 बीएचपी की शक्ति उत्पन्न करता था। इस इंजन को 3-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया था।

Yezdi 350

उस समय इसे कॉमन मैन की Yamaha RD 350 के रूप में माना जाता है। Yezdi 350 जापानी मोटरसाइकिल की तुलना में बहुत कम शक्तिशाली थी, लेकिन इसका 2-स्ट्रोक इंजन जोशीला था और बाइक को सवारी करने में काफी मजेदार बनाता था। हालांकि, RD 350 की तुलना में बहुत सस्ता होने के बावजूद इसने ज्यादा लोगों को प्रभावित नहीं किया।

Yezdi Deluxe

Yezdi Delux के इंजन को Classic और Roadking के साथ शेयर किया गया था। साथ ही इसके सस्पेंशन और ब्रेकिंग सेट-अप सहित कई अन्य पार्ट्स को भी इनसे ही लिया गया था। इसमें दिया गया 248.5-सीसी इंजन 13 बीएचपी की शक्ति और 20 एनएम का टॉर्क पैदा करता था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.