Move to Jagran APP
Featured story

WhatsApp पर किसने किया है आपको ब्लॉक, इन तरीकों से चुटकियों में लगाएं पता

वॉट्सऐप का इस्तेमाल आज के समय में हर दूसरा यूजर कर रहा है। डिजिटल समय में वॉट्सऐप किसी भी शख्स तक पहुंचने का एक इंस्टेंट तरीका है। एक मैसेज के जरिए दुनिया के किसी भी कोने में आप अपने कॉन्टैक्ट को अपनी बात पहुंचा सकते हैं। क्या आपको भी किसी कॉन्टैक्ट को लेकर लग रहा है कि आप ब्लॉक कर दिए गए हैं। इसका पता आसानी से लगा सकते हैं।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Published: Mon, 06 May 2024 11:09 AM (IST)Updated: Mon, 06 May 2024 11:09 AM (IST)
WhatsApp पर किसने किया है आपको ब्लॉक, ऐसे चलेगा पता

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। वॉट्सऐप का इस्तेमाल दुनिया भर के करोड़ों लोग कर रहे हैं। डिजिटल समय में वॉट्सऐप किसी भी शख्स तक पहुंचने का एक इंस्टेंट तरीका है।

loksabha election banner

एक मैसेज के जरिए दुनिया के किसी भी कोने में आप अपने कॉन्टैक्ट को अपनी बात पहुंचा सकते हैं। हालांकि, कई बार ऐसा होता है जब वॉट्सऐप यूजर को उसका कोई स्पेसिफिक कॉन्टैक्ट ब्लॉक कर देता है और यूजर को इसकी जानकारी भी नहीं होती।

अगर आपको भी किसी स्पेसिफिक कॉन्टैक्ट को लेकर डाउट हो रहा है तो इन तरीकों से चेक कर सकते हैं कि आपको ब्लॉक किया गया है कि नहीं-

WhatsApp पर किसने किया है आपको ब्लॉक

कॉन्टैक्ट का लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस चेक करें

अगर आप अपने किसी कॉन्टैक्ट का लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस पहले चेक कर पा रहे थे, लेकिन अब नहीं तो हो सकता है आपको ब्लॉक कर दिया गया हो।

ये भी पढ़ेंः WhatsApp पर Blocked यूजर नहीं होता पूरी तरह से ब्लॉक, चैटिंग के लिए खुला रहता है ये रास्ता; ऐसे छुड़ाएं पीछा

कॉन्टैक्ट का स्टेटस अपडेट

जब वॉट्सऐप पर ब्लॉक कर दिया जाता है तो ब्लॉक्ड यूजर को कॉन्टैक्ट का स्टेटस नजर आना बंद हो जाता है। आपके किसी कॉन्टैक्ट का स्टेटस लंबे समय से नहीं देख पा रहे हैं तो हो सकता है कि आप ब्लॉक कर दिए गए हों।

प्रोफाइल फोटो का ब्लैंक नजर आना

अगर आप अपने किसी कॉन्टैक्ट की प्रोफाइल फोटो नहीं देख पा रहे हैं तो यह ब्लॉक होने का इशारा हो सकता है। हालांकि, कई बार कुछ वॉट्सऐप यूजर अपनी प्रोफाइल को ब्लैंक रखना भी पसंद करते हैं।

मैसेज भेजने पर सिंगल टिक मार्क

अगर आपने अपने किसी कॉन्टैक्ट को वॉट्सऐप पर मैसेज किया है, लेकिन काफी दिन बीत जाने के बाद भी यह सिंगल ग्रे कलर के टिक के साथ नजर आ रहा है तो समझ जाइए आपको ब्लॉक कर दिया गया है।

वॉट्सऐप कॉन्टैक्ट को कॉल करें

अगर आप अपने वॉट्सऐप कॉन्टैक्ट को वॉट्सऐप कॉल नहीं कर पा रहे हैं तो यह ब्लॉक होने का संकेत माना जा सकता है। ब्लॉक होने पर रिसीवर को कॉल-मैसेज नहीं मिलते।

किसी नए ग्रुप में ऐड करें कॉन्टैक्ट

अगर आप किसी ग्रुप के एडमिन हैं और अपने किसी स्पेसिफिक कॉन्टैक्ट को ग्रुप में ऐड नहीं कर पा रहे हैं तो यह ब्लॉक किए जाने का संकेत होता है।

ये भी पढ़ेंः WhatsApp Two step verification pin: अकाउंट की सिक्योरिटी के लिए ऐसे बदलें वॉट्सऐप टू-स्टेप वेरिफिकेशन पिन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.