Move to Jagran APP

Battery Tips: तेजी से खत्म हो रही है स्मार्टफोन की बैटरी तो काम आएंगे ये उपाय, मिलेगा पहले से ज्यादा बैकअप

जब हम स्मार्टफोन खरीदने जाते हैं तो सबसे पहले कुछ फीचर्स को अपने दिमाग में बिठा लेते हैं जिसमें कैमरा और बैटरी खास है। यहां हम आपको बताएंगे कि अगर आपके फोन की बैटरी भी तेजी से ड्रेन होती है तो आप कुछ बातों का ध्यान रखते हुए अपनी बैटरी को सुरक्षित रख सकते हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Published: Tue, 07 May 2024 05:00 PM (IST)Updated: Tue, 07 May 2024 05:00 PM (IST)
Battery Tips: तेजी से खत्म हो रही है स्मार्टफोन की बैटरी तो काम आएंगे ये उपाय

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। स्मार्टफोन हमारे जीवन का अहम हिस्सा है। इसकी मदद से हम हर तरह के जरुरी काम कर सकते हैं। यूजर्स किसी को कॉल करने या अपने लिए खाना ऑर्डर करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। स्मार्टफोन इस्तेमाल करते समय हमारी सबसे बड़ी समस्या इसकी बैटरी होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि फोन की बैटरी की ड्रेनिंग समस्या लोगों के बीच बहुत कॉमन है।

loksabha election banner

यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे आप कुछ बातों को ध्यान में रखते हुए अपने फोन की बैटरी ड्रैनिंग की समस्या को दूर कर सकते हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

क्यों खत्म होती है फोन की बैटरी

बैटरी के खत्म होने की कई वजह हो सकती है, जिसके बारे में हम आमतौर पर बिल्कुल नहीं सोचते हैं। यहां हम आपको कुछ प्वॉइंट्स के बारे में बताएंगे।

स्क्रीन ब्राइटनेस: अक्सर हम इस बात पर ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन हमारे फोन की तेज स्क्रीन ब्राइटनेस बैटरी को तेजी से खत्म कर सकती है। ऐसे में आप अपने फोन की ब्राइटनेस को कम करके बैटरी को सेव कर सकते हैं।

बैकग्राउंड में चल रहे ऐप्सः अक्सर हम इस बात पर ध्यान नहीं देते और ऐप से डॉयरेक्ट होम पेज पर चले आते हैं। इससे कई ऐप्स भी आपके फोन की एनर्जी लेते हैं, क्योंकि भले ही आप इनका इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, लेकिन ये ऐप बैकग्राउंड में एक्टिव रहते हैं।

ऐसे में बैंकग्राउंड में चल रहे सोशल मीडिया ऐप्स, मेल सिंकिंग, लोकेशन सर्विस और गेम ऐप इसके लिए रिस्पॉन्सिबल है।

लोकेशन सर्विसः अक्सर हमारे डिवाइस में GPS, मौसम ऐप, फिटनेस ट्रैकर जैसे ऐप आप से लोकेशन की मांग करते हैं। इन सेवाओं के लगातार उपयोग से बैटरी जल्दी खत्म हो सकती है।

ब्लूटूथ, वाई-फाई और सेल्युलर डेटा ऑन रखनाः ब्लूटूथ, वाई-फाई और सेल्युलर डेटा जैसी सेवाओं को लगातार ऑन रखने से और कनेक्शन से बहुत ही ज्यादा मात्रा में बैटरी का इस्तेमाल होता है। ऐसे में जरूरत ना होने पर इन सुविधाओं को बंद रखें।

यह भी पढ़ें - Apple Let Loose Event Today: आज लाइव होगा एपल का खास इवेंट, ऐसे देखें ऑनलाइन

कैसे दूर करें परेशानी

  • ये तो बहुत आम सी बात है कि बैटरी की कभी न कभी तो खराब ही होगी। मगर फिर भी आप कुछ बातों का ध्यान रखते हुए अपने फोन की बैटरी को सुरक्षित रख सकते हैं।
  • इसके लिए आपको सेटिंग्स > बैटरी > बैटरी यूज पर जाएं। अगर आप आईओएस यूजर हैं तो आप सेटिंग्स > बैटरी ऑप्शन में जाएं।

ऑन करें बैटरी सेवर मोड

  • आप स्मार्टफोन बैटरी-सेवर या पावर-सेविंग मोड के साथ आते हैं। बैटरी जीवन बढ़ाने में सहायता के लिए इस सेटिंग को शामिल करें।
  • आपको बता दें कि बैटरी सेविंग मोड आपके फोन में बैटरी खपत को मैनेज कर सकते हैं।

20-80% के बीच रखें बैटरी का स्तर

  • अपने फोन की बैटरी का स्तर 20-80% के बीच बनाए रखने से बैटरी का बेहतर स्वास्थ्य सुनिश्चित कर सकते हैं।
  • ओवरचार्जिंग और बैटरी क्षति को रोकने के लिए अपनी बैटरी को लगभग 20% तक पहुंच जाने पर और इसे 80% पर पहुचनें पर अनप्लग करना एक सही उपाय है।

यह भी पढ़ें - लॉन्च से पहले Realme GT Neo 6 का पर्पल एडिशन आया सामने, इन खूबियों के साथ आएगा फोन 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.