Move to Jagran APP

Google Maps के ये हिडन फीचर्स है बहुत खास, नेविगेशन में होंगे मददगार

Google Maps का इस्तेमाल भारत मे बहुत से लोग एक जगह से दूसरी जगह नेविगेट करने में किया जाता है। मगर इसके बहुत से फीचर्स ऐसे हैं जो इसे एक नेविगेशन ऐप ने अधिक बनाता है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कौन से ऐसे फीचर्स है जो इसे अलग बताते हैं। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Published: Tue, 30 Apr 2024 07:00 PM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2024 07:00 PM (IST)
Google Maps के ये हिडन फीचर्स है बहुत खास,नेविगेशन में होंगे मददगार

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Google के भारत सहित दुनिया भर में लाखों यूजर्स है, जो इसकी अलग-अलग सुविधाओं की इस्तेमाल करते हैं। गूगल मैप्स भी इसमें से ही एक है, जिसकी मदद से आप आसानी से नेविगेट करने में मदद मिलती है। हालांकि गूगल मैप्स केवल एक नेविगेशन टूल ही नहीं ब्लकि दैनिक जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है।

loksabha election banner

गूगल मैप्स की मदद से आप अपने शहर में नए रेस्तरां खोजने से लेकर बेस्ट मेट्रो मार्ग खोज सकते हैं। इसकी फंक्शनालिटी इसे बेसिक नेविगेशन से कहीं आगे बढ़ गया हैं। यहां हम आपको ऐसे ही कुछ हिडेन फीचर्स के बारे में बताएंगे।

गूगल मैप्स के खास फीचर्स

  • इलेक्ट्रिक विहिकल सेटिंग्स- अगर आप इलेक्ट्रिक वाहन का इस्तेमाल करते हैं तो गूगल मैप्स आपके लिए मददगार होगा, क्योंंकि इसने चार्जिंग स्टेशनों का पता लगाना आसान बना दिया गया है। बस अपना चार्जर टाइप चुनें, और Google Maps आस-पास के संगत चार्जिंग स्टेशनों को हाइलाइट करेगा।
  • स्ट्रीट व्यू टाइम ट्रैवल फीचर- Google Maps की स्ट्रीट व्यू टाइम ट्रैवल फीचर के साथ आप आसानी से पता लगाएया जा सकता है कि कोई स्थान पूराने समय में कैसा दिखता था, जो ऐतिहासिक परिदृश्यों की एक झलक दिखाता है।
  • लाइव लोकेशन - गूगल मैप्स की मदद से सुरक्षा को भी ध्यान में रखते हुए अपना लाइव लोकेशन शेयर कर सकते हैं। इससे आप आसानी से मित्रों और परिवार को सूचित कर सकते है कि आप कहा पर है।

यह भी पढ़ें - Smartphone Under 20000: 20 हजार रुपये के बजट में आने वाले स्मार्टफोन, मिलती है बड़ी बैटरी और पावरफुल रैम

ये फीचर्स भी है खास 

  • पॉर्किंग स्पॉट को सुरक्षित रखना- अपना वाहन पार्किंग लोकेशन सुविधा के साथ अपने पार्क किए गए वाहन को दोबारा न खोएं, आसान से खोजने के लिए सटीक जीपीएस लोकेशन को चिन्हित करेंष
  • मिलती है मौसम की जानकारी- अपनी यात्रा की योजना बनाने के लिए सीधे मैप्स ऐप के भीतर AQI के साथ रियल टाइम के मौसम पूर्वानुमान करने में मदद मिलती है।
  • इनडोर लाइव व्यू फिलहाल इनडोर लाइव व्यू सुविधा का उपयोग करके हवाई अड्डों और मॉल जैसे बड़े इनडोर लोकेशन पर आसानी से नेविगेट कर सकते हैं।
  • ऑफलाइन नेविगेशन- ऑफलाइन उपयोग के लिए आपको उस शहर के मानचित्र डाउनलोड करना होगा, जिससे खराब नेटवर्क कवरेज क्षेत्र में भी आप आसानी से नेविगेट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें -Vivo V30e 5G 2 मई को होगा लॉन्च, 5500 mAh बैटरी के साथ मिलेगा पावरफुल चिपसेट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.