Move to Jagran APP

गोरखपुर में वायु प्रदूषण पर लगेगी रोक, नगर निगम ने खरीदा ऐसा हथ‍ियार, पेड़ों को भी मिलेगी संजीवनी

सहायक नगर आयुक्त अविनाश प्रताप सिंह ने बताया कि जेम पोर्टल से इनकी खरीद की गई है। इन दोनों वाटर स्प्रिंकलर पर फाग कैनन (मिस्ट कैनन) लगा है जिसके जरिए तेज दबाव के साथ इसके 25 फीट दूर तक पानी का छिड़काव किया जा सकेगा। यही नहीं सड़कों के किनारे लगे ऊंचे-ऊंचे पेड़ों पर भी पानी का छिड़काव संभव हो सकेगा।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Published: Sat, 11 May 2024 09:55 AM (IST)Updated: Sat, 11 May 2024 09:55 AM (IST)
फाग कैनन युक्त वाटर स्प्रिंकलर l जागरण

 जागरण संवाददाता, गोरखपुर। वायु प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए नगर निगम ने नौ-नौ हजार लीटर पानी क्षमता की कैनन युक्त दो वाटर स्प्रिंकलर खरीदा है। 1.20 करोड़ लागत की दोनों मोबाइल वाटर स्प्रिंकलर गोरखपुर आ जाएंगे। कैनन लगा होने की वजह से इनसे 20 से 25 फीट दूर तक पानी का छिड़काव किया जा सकेगा।

इससे शहर में धूल- मिट्टी से होने वाली प्रदूषण को रोका जा सकेगा। राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण के दिशा निर्देशों के तहत राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (एनसीएपी) मद में मिली धनराशि से निगम ने दोनों मोबाइल वाटर स्प्रिंकल की खरीद की गई है।

सहायक नगर आयुक्त अविनाश प्रताप सिंह ने बताया कि जेम पोर्टल से इनकी खरीद की गई है। इन दोनों वाटर स्प्रिंकलर पर फाग कैनन (मिस्ट कैनन) लगा है, जिसके जरिए तेज दबाव के साथ इसके 25 फीट दूर तक पानी का छिड़काव किया जा सकेगा। यही नहीं सड़कों के किनारे लगे ऊंचे-ऊंचे पेड़ों पर भी पानी का छिड़काव संभव हो सकेगा।

इसे भी पढ़ें- सिद्धार्थनगर में आम बीनने निकले बच्‍चे पर कुत्तों ने किया हमला, जान बचाने के लिए चिल्‍लाता रहा मासूम लेकिन...

इसके अलावा मोबाइल वाटर स्प्रिंकलर में लगे स्प्रिंकलर और जेट पंप से सड़क की धुलाई के साथ डिवाइडर की धुलाई और छिड़काव किया जा सकेगा। जेट पंप से भी काफी ऊंचाई तक पानी का छिड़काव होगा। दोनों ही मशीनें तैयार हैं, लेकिन नगर निगम, राइट्स से इन मशीनों की गुणवत्ता की जांच करा रहा है।

राइट्स की रिपोर्ट मिलने के बाद ये दोनों मशीनें आ जाएंगी। इस मशीनों के संचालन के लिए नगर निगम प्रशासन, चालक और ईंधन उपलब्ध कराएगा। जिस फर्म से मशीनें खरीदी जा रही, वही इनका पांच साल तक रखरखाव भी करेगी।

इसे भी पढ़ें-'बुलडोजर तैयार है टीम जाएगी, खाते में भेज दो खर्चा', अब इस जुगाड़ से लोगों को ठग रहे हैं जालसाज

दो मोबाइल वाटर स्प्रिंकलर पहले से मौजूद

नगर निगम ने करीब तीन महीने पहले एनसीएपी के तहत 70 लाख रुपये की लागत के 6000 लीटर क्षमता के दो मोबाइल वाटर स्प्रिंकलर खरीदा था। इन दोनों मशीनों की मदद से महानगर की विभिन्न सड़कों पर छिड़काव भी कराया जाता है।

नगर आयुक्त गौरव सिंह सोगरवाल ने कहा कि वायु प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए पर्याप्त क्षमता के दो मोबाइल वाटर स्प्रिंकलर की खरीद की गई है। इन दोनों में फाग कैनन भी लगा हुआ है, जिससे 25 फीट दूर तक छिड़काव किया जा सकेगा। इससे पेड़ों, सड़क और डिवाइडर पर जमी धूल- मिट्टी को धुला जा सकेगा।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.