Move to Jagran APP

हिमाचल में राष्‍ट्रपति दौरे सहित तीन बड़े कार्यक्रम, 2400 जवानों ने संभाला सुरक्षा मोर्चा; यहां जानें ट्रैफिक प्‍लान

Himachal News हिमाचल प्रदेश में राष्‍ट्रपति दौरे सहित तीन बड़े कार्यक्रम होने जा रहे हैं। इनके लिए 2400 पुलिस जवानों को सुरक्षा मोर्चा सौंपा गया है। नीट की परीक्षा के लिए जिला कांगड़ा में भी 14 परीक्षा केंद्र हैं। पालमपुर बैजनाथ भवारना व नगरोटा बगवां में जो सेंटर हैं पर परक्षार्थियों को पहुंचने में दिक्कत आ सकती है। इस लिए अभ्यर्थी ट्रैफिक प्लान मुताबिक एडवास में गंतव्य के लिए निकलें।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Published: Fri, 03 May 2024 07:10 PM (IST)Updated: Fri, 03 May 2024 07:10 PM (IST)
हिमाचल में राष्‍ट्रपति दौरे सहित तीन बड़े कार्यक्रम

जागरण संवाददाता, धर्मशाला। केंद्रीय विवि के दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्यातिथि आ रही राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की सुरक्षा व्यवस्था सहित आइपीएल मैच व राधा स्वामी सत्संग में आने वाली संगत की सुरक्षा व्यवस्था 2400 से अधिक जवान संभालेंगे। ट्रैफिक व्यवस्था के लिए धर्मशाला को छह सेक्टरों में बांटा गया है, जबकि तीन अतिरिक्त सुरक्षा सेक्टर भी बनाए हैं ताकि किसी तरह की सुरक्षा व ट्रैफिक कंट्रोल में समस्या न आए।

loksabha election banner

सत्‍संग में दो लाख संगत पहुंचने की उम्‍मीद

चार, पांच मई को पालमपुर परौर में सत्संग कार्यक्रम हैं। जिसमें दो लाख संगत पहुंचने की उम्मीद है। 200 पुलिस जवान ट्रैफिक के लिए लगाए जा रहे हैं। 5 मई को आइपीएल का मैच है। जिसमें भी क्राउड अधिक रहेगा। जिसमें 1300 पुलिस जवान लगाए गए हैं। छह मई को केंद्रीय विवि के दीक्षांत समारोह में शामिल होने के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आ रही हैं। इसके लिए 900 पुलिस जवान व 35 पुलिस अधिकारी लगाए गए हैं। यह जानकारी पुलिस अधीक्षक कांगड़ा डॉ. शालिनी अग्निहोत्री ने दी।

नीट के अभ्यर्थी कार्यकर्मों को ध्यान में रखते हुए समय पर निकलें

नीट की परीक्षा के लिए जिला कांगड़ा में भी 14 परीक्षा केंद्र हैं। पालमपुर, बैजनाथ, भवारना व नगरोटा बगवां में जो सेंटर हैं पर परक्षार्थियों को पहुंचने में दिक्कत आ सकती है। इस लिए अभ्यर्थी ट्रैफिक प्लान मुताबिक एडवास में गंतव्य के लिए निकलें।

यह भी पढ़ें: 'BJP के निर्देशक नहीं सही, पहली जून को फ्लॉप होगी फिल्म'; सीएम सुक्खू ने विक्रमादित्‍य सिंह के पक्ष में मांगे वोट

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि तीनों इवेंट के साथ-साथ जिला कांगड़ा में नीट के पेपर के लिए भी कई सेंटर बने हैं। ट्रैफिक में कोई विद्यार्थी न फंसे इसके लिए नीट की परीक्षा देने वाले वाले विद्यार्थियों के अभिभावक यह सुनिश्चित करें कि परीक्षा केंद्र में एडवास समय में पहुंचने का प्रयास करें।

कांगड़ा पुलिस के लिए चुनौती

पांच मई को ही सत्संग परौर में आई संगत वापस जाएगी और इसी समय आइपीएल के लिए क्रिकेट प्रेमी धर्मशाला का रुख करेंगे। पांच को ही सुबह नीट की भी परीक्षा है। इसी के साथ दूसरे दिन राष्ट्रपति का दौरा है। विद्यार्थी ट्रैफिक में न फंसे व यातायात जाम न लगे, इसके लिए पुलिस ने पूरा ट्रैफिक प्लान तैयार किया है। हालांकि कांगड़ा पुलिस ने लिए तीनों ईवेंट चुनौती से कम नहीं हैं।

छह पेट्रोलिंग मोबाइल टीम तैनात

तीनों ईवेंट के लिए छह पेट्रोलिंग मोबाइल टीम तैनात की गई हैं, जो किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए शहर में मूवमेंट करेंगी और अपनी पूरी निगरानी रखेगी। खासकर मैच खत्म होने के बाद उत्पन्न होने वाली स्थिति से निपटने के लिए छह टीमें तैनात रहेंगी।

यह भी पढ़ें: Himachal News: 'अगले पांच साल देश के विकास में मील का पत्थर साबित होगी भाजपा...', जयराम ठाकुर ने ठोका दावा

यह है सुरक्षा व ट्रैफिक सेक्टर

  • धर्मशाला को पुलिस ने छह सेक्टरों में बांटा है, जिसमें मैक्लोडगंज कोतवाली एक सेक्टर है।
  • रेडक्रास चौक से स्टेडियम तो दूसरा, आउटर लिंक रोड बीएड कालेज व चीड़गाड़ी रोड तीसरा सेक्टर है।
  • मैदान का इनर व मैदान का आउटर क्षेत्र चौथा सेक्टर है। रेडिसन खिलाड़ियों का ठहराम पांचवां सेक्टर है।
  • शीला चौक से स्टेडियम तक छठा सेक्टर है। इसके अलावा तीन अतिरिक्त सेक्टर बनाए हैं, जिनमें चामुंडा से पालमपुर, पालमपुर से कांगड़ा व कांगड़ा से रानीताल शामिल है। इसके अलावा तीन अतिरिक्त ट्रैफिक सेक्टर में चामुंडा से पालमपुर, पालमपुर से कांगड़ा, कांगड़ा से रानीताल सेक्टर है।

राधा स्वामी सत्संग परौर के लिए ट्रैफिक प्लान

  • पठानकोट से आने वाले बस, ट्रक टैंपू को परौर-दरंग में पार्किंग देंगे। लाइट मोटर व्हीकर को राजकीय सीनियर सकेंडरी स्कूल दरंग में पार्क करवाएंगे।
  • मंडी-सुजानपुर की तरफ से आने वाली गाड़ियों को परौर मेला मैदान व रेलवे स्टेशन के पास पार्क करवाया जाएगा।
  • डायवर्सन, मलां से डाढ़-नगरी पालमपुर की तरफ ट्रैफिक चलाया जाएगा। पालमपुर से मैंझा रोड वाया पालमपुर मलां चलाया जाएगा।
  • होशियारपुर से आने वाले ट्रैफिक टांडा रोड से मलां होकर परौर जाएगा।

आइपीएल के लिए व राष्ट्रपति मूवमेंट के लिए ट्रैफिक प्लान

  • धर्मशाला पहुंचने के लिए ट्रैफिक शीला-दाड़ी से होते हुए शहर में प्रवेश करेंगे, कुनालपथरी रोड को वनवे किया जाएगा। वहीं वापसी सकोह गगल से बाहर के लिए गाड़ियां जा पाएंगी।
  • खनियारा के लिए कोतवाली के बजाए दाड़ी कंडी रोड से जाएंगे, जबकि वापसी कोतवाली बाजार से होगी।
  • कालेज मार्ग वनवे रहेगा, कालेज रोड पार्किंग से वाहनों को बाहर निकालने की व्यवस्था होगी। धर्मशाला सकोह मार्ग पर ट्रैफिक ज्यादा होने पर वाहनों को वाया कुनाल पत्थरी मार्ग कोतवाली बाजार पहुंचाया जाएगा।
  • भारी वाहन, ट्रक रात को साढ़े बारह बजे से आठ बजे सुबह तक ही शहर के भीतर चल सकेंगे।
  • वोल्वो बसें धर्मशाला ओल्ड चड़ी रोड से डायवर्ट की जाएगी या ट्रैफिक खुलने तक खड़ी रखी जोंगी।
  • आइटीआइ से स्टेडियम मार्ग में टीम मूवमेंट पर वाहनों को रोका जाएगा।
  • राष्ट्रपति दौरे की मूवमेंट के लिए गगल चौक, शीला चौंक, चैतडू चौक पर विशेष तौर पर वर्क होगा।

आइपीएल के लिए यहां होगी वीवीआइपी पार्किंग

वीवीआपी वाहनों के लिए पार्किंग व्यवस्था एचपीसीए स्टेडियम के पास फुटबाल मैदान में रहेगी। इसके अलावा अन्‍य वाहनों के लिए पुलिस मैदान धर्मशाला, दाड़ी, जोरावर स्टेडियम, बाईपास मार्ग सहित शहर में उपलब्ध पार्किंग स्थलों में वाहन पार्क करने की सुविधा होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.