Move to Jagran APP

UP Weather Today: आगरा में दिनभर चली तेज हवा, कानपुर में रहेंगे हल्के बादल, जानिए आज कैसा रहेगा यूपी का मौसम

UP Weather Today Update मई का महीना आज से शुरू हो रहा है। लेकिन गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है। दिन शुरू होते ही पारा चढ़ने लगता है। दोपहर तक लू के थपेड़े से लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्‍किल हो जाता है। हालांकि आज कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। प्रदेश के कई हिस्सों में अलग-अलग तापमान दर्ज किए जा रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Published: Wed, 01 May 2024 07:37 AM (IST)Updated: Wed, 01 May 2024 07:37 AM (IST)
बरेली में बुधवार को मौसम साफ रहने का अनुमान है।

डिजिटल डेस्‍क, जागरण लखनऊ। UP Weather Today मई का महीना आज से शुरू हो रहा है। इससे लोगों को मौसम से नरमी की उम्‍मीद है लेकिन अप्रैल महीने में इतनी गर्मी पड़ी है कि लोग मई जून की गर्मी सोचकर परेशान हो रहे हैं। इस मौसम में गर्मी ने अपने तेवर दिखाकर लोगों की हालत खराब कर दी है। चढ़ते पारे के सहारे गर्मी ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए। आइए जानते हैं कि आज कैसा रहेगा मौसम....

loksabha election banner

आगरा में दिनभर चली तेज हवा, तापमान गिरा

आगरा शहर में मंगलवार को मौसम में बदलाव देखने को मिला। सोमवार को जहां सूरज के तल्ख तेवरों ने पसीना छुड़ाया था, वहीं मंगलवार को दिनभर तेज हवा चलती रही। इसके साथ उड़ती धूल ने लोगों को जमकर परेशान किया। मौसम विभाग ने बुधवार दोपहर भी तेज हवा चलने का पूर्वानुमान जताया है।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बुधवार दोपहर 25 से 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलेगी। न्यूनतम तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें- रजवाड़ों की धरती व तपोभूमि में हिला कांग्रेस का किला, कुछ ऐसी रही है अब तक की कहानी

अधिकतम तापमान यथावत रहेगा। तापमान में तीन मई से पुन: वृद्धि देखने को मिलेगी। अधिकतम तापमान एक बार फिर 42 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच सकता है।

बरेली में बुधवार को मौसम साफ रहने का अनुमान है। गोरखपुर में बुधवार को दिन में तेज धूप निकलेगी। लू चलेगी। रात भी गर्म रहेगी।

देवरिया और बस्ती में भी मौसम साफ रहने और उसके चलते भीषण गर्मी पड़ने का पूर्वानुमान है। कानपुर में हल्के बादल रहेंगे। हवा की गति भी सामान्य से अधिक रहने की संभावना ।

इसे भी पढ़ें- पूर्वांचल में छठे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू, यहां कांटों भरी राह में कांटे का मुकाबला

कानपुर में उत्तर - पश्चिम से आने वाले नम हवा के झोंके को राजस्थान के मरुस्थल से आने वाली तपती हवा ने तराई की ओर जाने के लिए मजबूर कर दिया है। कानपुर व आस-पास के जिलों में अब मरुस्थल की हवा के साथ गर्मी के झोंके भी आ रहे हैं। इससे मौसम विज्ञानी अब तेज लू चलने की आशंका जता रहे हैं। लोगों को लू से बचाव की सलाह भी दी जा रही है।

वाराणसी में गर्मी बढ़ रही है। 26 किमी प्रति घंटे की गति से बह रहीं गर्म हवा लोगों को झुलसा रही है। बीएचयू के जीओ फिजिक्स के पूर्व प्राेफेसर और मौसम विज्ञानी सुरेन्द्र नाथ पांडेय ने बताया कि अगले तीन दिनों तक इस तरह की गर्मी रहेगी। तापमान 42 डिग्री के आसपास रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.