Move to Jagran APP

Varanasi News: महादेव के शहर में सड़क पर ही बिछा दी सीवर की पाइपलाइन, सांसत में फंसे राहगीर

तालाब के पास काशी खंड में वर्णित प्राचीन गणेश मंदिर का जीर्णोद्धार भी करा रहा है। विभाग ने आसपास के घरों का पानी तालाब में जाने से रोक दिया। पानी निकासी के लिए गणेश मंदिर तक सीवर पाइप लाइन बिछा दी। गणेश मंदिर के आगे पानी निकासी की व्यवस्था नहीं की गई। इसके चलते सोनकर बस्ती के मार्ग पर पूरे साल पानी लगा रहता है।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Published: Thu, 02 May 2024 03:40 PM (IST)Updated: Thu, 02 May 2024 03:40 PM (IST)
सड़क पर पानी लगने से राहगीरों को हो रही परेशानी। जागरण

 जय कृष्ण श्रीवास्तवा, जागरण वाराणसी। नवशहरी वार्डों में सबसे बड़ी समस्या जल निकासी की है। इसके लिए नगर निगम और न ही जल निगम कोई प्रयास कर रहा है। इस क्रम में मंडुवाडीह थाने के बगल से ऋषि मांडवी तालाब जाने वाले मार्ग पर पूर्वांचल विकास निधि से सीवर पाइप लाइन बिछाने का कार्य कराया जा रहा है।

loksabha election banner

वहीं ग्रामीण अभियंत्रण विभाग (आरईएस) के ठेकेदार सड़क के सतह पर ही सीवर पाइप लाइन बिछा रहे हैं। इसे लेकर क्षेत्रीय लोगों में रोष है। क्षेत्रीय पार्षद के विरोध पर फिलहाल आरईएस विभाग ने सीवर पाइप लाइन बिछाने का कार्य रोक दिया है।

क्षेत्रीय नागरिकों का कहना है कि पर्यटन विभाग करीब 1.40 करोड़ रुपये की लागत से ऐतिहासिक ऋषि मांडवी तालाब का सुंदरीकरण करा रहा है। तालाब के पास काशी खंड में वर्णित प्राचीन गणेश मंदिर का जीर्णोद्धार भी करा रहा है। विभाग ने आसपास के घरों का पानी तालाब में जाने से रोक दिया।

इसे भी पढ़ें- यूपी के इस शहर में रिंग रोड बनने का विरोध कर रहे काश्‍तकार, बोले- फ्री में नहीं देंगे जमीन, जाएंगे कोर्ट

पानी निकासी के लिए गणेश मंदिर तक सीवर पाइप लाइन बिछा दी। गणेश मंदिर के आगे पानी निकासी की व्यवस्था नहीं की गई। इसके चलते सोनकर बस्ती के मार्ग पर पूरे साल पानी लगा रहता है। इसे देखते हुए तत्कालीन एमएलसी अशोक धवन के कोटे से गणेश मंदिर से राजेंद्र सोनकर के घर तक सीवर लाइन व पटरी मरम्मत का कार्य पास हुआ है।

इसे भी पढ़ें-वीवीपैट को भी कर सकते हैं चैलेंज, देगा होगा बस दो रुपये, दावा निकला झूठा तो जाना पड़ सकता है जेल

पूर्वांचल विकास निधि से यह कार्य आरईएस को सौंपा गया है। वहीं आरईएस मनमाने तरीके से सीवर का पाइप बगैर सड़क खोदे ऊपर ही बिछा रहा है। इससे जहां सड़क सिकुड़ गई है। वहीं वाहनों के आवागमन से पाइप टूटने का खतरा है।

क्षेत्रीय नागरिकों ने कहा कि आरईएस सीवर पाइप लाइन के नाम पर कोरम पूरा कर रहा है। सड़क की सतह से सीवर का पाइप लाइन बिछाने से घरों का पानी बैक घरों में ही फेंकेगा। ऐसे में जिसके लिए सीवर पाइप लाइन बिछाई जा रही है। उसे नहीं मिलेगा। यह सरकारी धन का दुरुपयोग है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.