Move to Jagran APP

Delhi Weather Update: दिल्ली में चिलचिलाती गर्मी के बीच वोटिंग जारी, खूब पानी पीकर हाथ में छाता के साथ निकलें बाहर

एक तरफ आज लोकतंत्र के महापर्व में लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए दिल्ली समेत देशभर में वोट डाले जा रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी ने अपना सितम ढाना शुरू कर दिया है। राजधानी में वर्तमान तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जो दिन चढ़ने के साथ बढ़ेगा। ऐसे में मतदान केंद्र पर जानें से पहले बरतें ये कुछ सावधानी।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Published: Sat, 25 May 2024 10:00 AM (IST)Updated: Sat, 25 May 2024 10:00 AM (IST)
Delhi Weather: दिल्ली में चिलचिलाती गर्मी के बीच वोटिंग जारी।

जागरण संवाददाता,नई दिल्ली। (Delhi Weather Hindi News) लोकतंत्र के महापर्व पर शनिवार को मतदान के दौरान भीषण गर्मी मतदाताओं को परेशान कर रही है। आसमान तो साफ है लेकिन चिलचिलाती धूप लोगों का हाल बेहाल कर रही है। 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवा के साथ लू भी चलने की संभावना है।

सुबह का तापमान 36 डिग्री जबकि दिन का 45 डिग्री रहने का पूर्वानुमान है। 44 डिग्री तापमान में हीट इंडेक्स 51 से 53 तक रहेगा यानि उमस के बीच गर्मी भी उतनी ही महसूस होगी। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी किया हुआ है।

वैसे तो राजधानी में चुनाव आयोग ने मतदान फीसदी बढ़ाने के लिए अपने स्तर पर कई तैयारियां की हैं। इसके लिए मतदान केंद्रों पर टेंट और शेड लगाए गए हैं। कूलर व मिस्ट फैन की व्यवस्था की गई है। ठंडे पेयजल के लिए वाटर कूलर व मिट्टी के घड़े रखवाए गए हैं। ज्यादातर मतदान केंद्र स्कूलों में बनाए गए हैं।

सीईओ कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सभी केंद्रों का निरीक्षण किया गया है। 2,400 स्कूलों में पहले से वाटर कूलर हैं, जहां नहीं है, वहां पर लगाए जा रहे हैं। सभी मतदान केंद्र पर वेटिंग एरिया भी होगा। बावजूद आप बताए गए इन उपायों से खुद को सुरक्षित रखते हुए कर मतदान में हिस्सा ले सकते हैं।

ज्यादा देर धूप में रहने से बचें

ज्यादा देर धूप में रहने से हीट स्ट्रोक की समस्या की आशंका रहती है। इसमें कन्फ्यूजन की स्थिति पैदा हो जाती है, रक्तचाप में कमी और थकान की समस्या भी होती है। ऐसे में कई बार इसकी वजह से हृदय की गति पर भी असर पड़ता है।

यह भी पढ़ें: Delhi Weather: आज के लिए IMD ने जारी किया 'येलो अलर्ट', जानें वोटिंग के दौरान कैसा रहेगा मौसम

भरपूर मात्रा में पिएं पानी

भरपूर मात्रा में पानी पीने के साथ-साथ इन दिनों नारियल पानी लेना भी बेहतर है। इसमें कई सारे पोषक तत्व होते हैं जिससे इलेक्ट्रोलाइट्स, जैसे सोडियम, पोटेशियम आदि मिल जाता है। गर्मी में लगातार पसीना निकलने से शरीर में नमक की कमी हो जाती है। नारियल पानी ले रहे हैं, तो इससे काफी राहत मिल जाती है। दूसरा, अगर उल्टी या दस्त की समस्या हो रही है तो ओआरएस का घोल या घर में ही शिकंजी बना सकते हैं।

घबराने की नहीं है जरूरत करें ये काम

चिलचिलाती गर्मी से घबराने की जरूरत नहीं है, बल्कि सावधान रहने की जरूरत है। मतदान के लिए घर से बाहर निकलने से पहले पानी का सेवन अधिक से अधिक करें। पानी के अलावा हरी सब्जियां और फल का भी सेवन कर सकते हैं जैसे की तरबूज, खरबूज,आम, नारियल पानी।

छाता और सिर पर टोपी लगा कर घर से निकलें बाहर

ज्यादा तापमान होने पर छाता व सिर पर टोपी लगा कर ही बाहर निकलें। सीधे एसी से निकल कर बाहर ना जाएं, क्योंकि बुजुर्गो में हीटस्ट्रोक का खतरा ज्यादा रहता है, इसलिए उन्हें ज्यादा सावधानी की जरूरत है। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए मतदान अधिक से अधिक करें।

हीटवेव से खुद को ऐसे बचाएं

बाहर निकलते समय हीट स्ट्रोक से बचने के लिए शरीर को हाइड्रेट रखें।

दिन भर में कम से कम दो लीटर पानी का सेवन जरूरी है।

नारियल पानी, जूस, लस्सी का भरपूर सेवन करें। संतरे, तरबूज, खरबूजा जैसे मौसमी फलों का सेवन जरूरी है।

आजकल केमिकल वाले तरबूज भी आ रहे हैं, ऐसे में इनसे बचने के लिए पहले इसे काट लें और फिर टिश्यू पेपर से साफ करके देखें अगर लाल रंग छूट रहा है तो वह केमिकलयुक्त हो सकता है, तो इसका सेवन बिल्कुल भी न करें।

सिर को धूप से बचाने के लिए हैट या किसी कपड़े या छाते का इस्तेमाल करें। आंखों को बचाने के लिए चश्मा लगाएं। त्वचा को बचाने के लिए सनस्क्रीन जरूर लगाएं। इसे घर से निकलते समय और फिर दोपहर में दो-तीन बजे के करीब सनस्क्रीन लगाएं।

त्वचा को धूप से बचाने के लिए पूरी बांह के कपड़े जरूर पहनें।

यह भी पढ़ें: Delhi Lok Sabha Chunav 2024: आतिशी का बड़ा आरोप, एलजी ने दिल्ली पुलिस को दिए वोटिंग धीमी करने के निर्देश


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.