Move to Jagran APP

Fire In Gorakhpur Railway Station: आग लगने के बाद परिसर में भर गया धुआं, चीखते हुए भागे यात्री, बताई आंखों देखी

नागरिक सुरक्षा के सदस्यों ने बाहर खड़े यात्रियों को वेटिंग हाल से दूर किया। करीब एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद वेटिंग हाल में लगी आग पर काबू पाया गया। बाहर निकले दमकल कर्मियों का चेहरा काला हो गया गया। बाहर निकलने पर जीआरपी के कर्मचारियों के बताने पर उन्होंने अपने चेहरे को साफ किया। देर रात तक आईजी आरपीएफ सीओ जीआरपी स्टेशन डायरेक्टर स्टेशन पर मौजूद रहे।

By Jitendra Pandey Edited By: Vivek Shukla Published: Mon, 29 Apr 2024 08:15 AM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2024 08:15 AM (IST)
रेलवे स्‍टेशन के बाहर राहत की सांस लेते यात्री। जागरण

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। रेलवे स्टेशन के वेटिंग हाल में रविवार की रात 9.53 बजे 50 से अधिक यात्री बैठे हुए थे। इनमें से कोई ट्रेन का इंतजार कर रहा था तो कोई बाहर से स्टेशन पर पहुंचा था। इसी बीच हाल में लगी एक एसी में ब्लास्ट होता है।

loksabha election banner

वहां बैठे लोग बाहर मौजूद कुछ कर्मचारियों को घटना की जानकारी दी तो कहा गया कि अभी सही हो जाएगा। अगले ही कुछ देर में दूसरी एसी में भी ब्लास्ट हुआ और इसके बाद पूरे हाल में और स्टेशन के 150 मीटर के दायरे में धुआं भर गया और तार जलने लगे।

वेटिंग हाल में बैठे यात्री चीखते हुए अपना सामान लेकर बाहर की तरफ भागने लगे। चारों तरफ अफरा-तफरी का माहौल बन गया। जीआरपी पुलिस आरपीएफ के कर्मचारी वेटिंग हाल की तरफ भागे। सूचना मिलने पर कुछ ही देर में दमकल की तीन गाड़ियों के साथ दमकल कर्मी वहां पहुंच गए और आग बुझाने में जुट गए।

नागरिक सुरक्षा के सदस्यों ने बाहर खड़े यात्रियों को वेटिंग हाल से दूर किया।

करीब एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद वेटिंग हाल में लगी आग पर काबू पाया गया। बाहर निकले दमकल कर्मियों का चेहरा काला हो गया गया। बाहर निकलने पर जीआरपी के कर्मचारियों के बताने पर उन्होंने अपने चेहरे को साफ किया। देर रात तक आईजी आरपीएफ, सीओ जीआरपी, स्टेशन डायरेक्टर स्टेशन पर मौजूद रहे।

इसे भी पढ़ें-गोरखपुर के इस बड़े अस्‍पताल में आयुष्मान कार्ड पर शुरू हुआ उपचार, यहां डॉक्‍टर को दिखाने के लिए लगती है लंबी लाइन

अधिकारियों ने ली राहत की सांस, काट दी गई थी बिजली

आग लगने के बाद चारों तरफ धुंआ फैल गया था। स्टेशन प्रशासन ने तत्काल आसपास की बिजली काट दी। घटना स्थल पर मौजूद कर्मचारी व अधिकारियों की सांसे फूली हुई थी। उन्हें आशंका थी कि आग लगने के बाद वेटिंग हाल में कोई यात्री फंस न गया हो। आग बुझाने और धुंआ कम होने के बाद जब दमकल कर्मियों ने टार्च लेकर वेटिंग हाल में गए और सर्च करने के बाद बाहर आकर बताया कि अंदर कोई नहीं है, सिर्फ सामान जला है। इसके बाद अधिकारियों ने राहत की सांस ली।

इसे भी पढ़ें- सूरज के तीखे तेवर से दिन-रात चैन नहीं, इस शहर में पांच दिनों में छा सकते हैं बादल

पुणे एक्सप्रेस से पहुंचे थे, जाना था नेपाल

वेटिंग हाल में नेपाल के थुसंग लामा का परिवार भी बैठा था। वह पूणे से सपरिवार स्टेशन पर पहुंचे थे। अगली सुबह उन्हें काठमांडू जाना था। इसलिए वह परिवार समेत वेटिंग हाल में बैठ गए। थुसंग लामा ने बताया कि घटना के कुछ देर पहले वह भोजन करने के लिए बाहर निकले थे। हाल में उनकी बहन, पत्नी व बच्चे बैठे थे। इसी बीच आग लगने की जानकारी हुई तो वह भी भोजन छोड़कर वेटिंग हाल की तरफ भागे।

वहां जाने के बाद उनका परिवार नहीं मिला। काफी खोजनबीन करने के बाद एक किनारे उनकी बहन मिली और उसने बताया कि सभी सुरक्षित है तो उन्होंने राहत की सांस ली। इसके बाद वह परिवार समेत स्टेशन के बाहर चबुतरे पर जाकर बैठ गए। थुसंग ने बताया कि वह पुणे में काम करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.