Move to Jagran APP

UP Weather Today: सूरज के तीखे तेवर से दिन-रात चैन नहीं, इस शहर में पांच दिनों में छा सकते हैं बादल, जानिए आज यूपी के मौसम का हाल

UP Weather Today Update अप्रैल का महीना खत्‍म होने वाला है लेकिन गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है। दिन शुरू होते ही पारा चढ़ने लगता है। दोपहर तक लू के थपेड़े से लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्‍किल हो जाता है। हालांकि आज कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। प्रदेश के कई हिस्सों में अलग-अलग तापमान दर्ज किए जा रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Published: Mon, 29 Apr 2024 07:36 AM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2024 07:36 AM (IST)
जैसे-जैसे अप्रैल का महीना बढ़ता गया, यूपी का तापमान भी ऊपर चढ़ने लगा।

 डिजिटल डेस्‍क, जागरण लखनऊ। UP Weather Today अप्रैल का महीना खत्‍म होने से पहले की इतनी गर्मी पड़ी है कि लोग मई जून की गर्मी सोचकर परेशान हो रहे हैं। इस मौसम में गर्मी ने अपने तेवर दिखाकर लोगों की हालत खराब कर दी है। जैसे-जैसे अप्रैल का महीना बढ़ता गया, यूपी का तापमान भी ऊपर चढ़ने लगा। नतीजा गर्मी से लोगों का हाल बेहाल हो गया। चढ़ते पारे के सहारे गर्मी ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए। आइए जानते हैं कि आज कैसा रहेगा मौसम....

loksabha election banner

आगरा: सूरज के तीखे तेवर, दिन-रात चैन नहीं

आगरा में सूरज के तीखे तेवरों ने दिन और रात का चैन छीन लिया है। रविवार दोपहर धूप तेज होने से शहरवासियाें को काफी परेशानी झेलनी पड़ी। शनिवार की अपेक्षा अधिकतम तापमान में वृद्धि और न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मंगलवार व बुधवार को दोपहर में तेज हवा चल सकती हैं।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मंगलवार व बुधवार को दिन के समय तेज हवा चलेगी, जिससे तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी। वहीं बरेली में सोमवार को मौसम साफ रहने का अनुमान है।

इसे भी पढ़ें-स्टेशन के वेटिंग हॉल में लगी आग,यात्रियों ने भागकर बचाई जान-आधे घंटे देरी से रवाना हुई पोरबंदर एक्सप्रेस

गोरखपुर में सोमवार को दिन में तेज धूप निकलेगी। लू चलेगी। रात भी गर्म रहेगी। देवरिया और बस्ती में भी मौसम साफ रहने और उसके चलते भीषण गर्मी पड़ने का पूर्वानुमान है। वहीं कानपुर में अगले पांच दिनों मे हल्के बादल छाए रहने के आसार हैं। हवा की गति सामान्य से 8-10 किमी प्रति घंटा अधिक तेज चलती रहेगी।

आने वाले दिनों में शुष्क रहेगा मौसम

मेरठ में आगामी दिनों में मौसम शुष्क रहेगा। 26 अप्रैल को अब तक सबसे अधिक 41.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था। उसी दिन शाम को तेज हवा और बरसात के चलते तापमान में गिरावट हुई थी। पश्चिम विक्षोभ के चलते अप्रैल में कई कई दिनों तक लगातार पड़ने वाली तेज गर्मी पर अंकुश लगा हुआ है।

इसे भी पढ़ें- तपती धूप में भी कड़ी आस्था, बांकेबिहारी दर्शन को पहुंचे हजारों भक्त, फूलबंगला की शीतलता ने दिया सुकून

कमजोर होने के कारण पश्चिम विक्षोभ के प्रभाव से बरसात नहीं हुई है। पिछले तीन माह में सामान्य से कम बरसात हुई है। अप्रैल में सामान्य रूप से 16 मिलीमीटर बरसात होती है लेकिन अब तक केवल दो मिलीमीटर वर्षा हुई है। मार्च में केवल नौ मिलीमीटर बरसात हुई थी जबकि 24 मिलीमीटर बरसात होनी चाहिए थी।

सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय के मौसम केंद्र के प्रभारी डा. यूपी शाही ने बताया कि आने वाले दिनों में कोई पश्चिम विक्षोभ सक्रिय नहीं है। जिससे मौसम शुष्क रहेगा। मई में तापमान में बढ़ोतरी होगी। लगातार गर्मी का सामना करना पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.