Move to Jagran APP

Haryana News: खुशखबरी! माता-पिता को मतदान केंद्रों तक लाने वाले बच्चों को चुनाव आयोग देगा इनाम, मिलेंगे इतने पैसे

हरियाणा में 10 लोकसभा सीटों (Haryana Lok Sabha Chunav 2024) के लिए 25 मई को मतदान होगा। अब मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने वोट प्रतिशत बढ़ाने के लिए एक नई पहल शुरू की है। जिसके तहत मतदान के दिन वोट करने के बाद बच्चों को परिवारजनों के साथ सेल्फी अपलोड करनी होगी। जिले के जिस स्कूल के विद्यार्थी सबसे अधिक सेल्फी अपलोड करेंगे उसे 25 हजार मिलेंगे।

By Anurag Aggarwa Edited By: Monu Kumar Jha Published: Thu, 02 May 2024 07:34 PM (IST)Updated: Thu, 02 May 2024 07:50 PM (IST)
Haryana News: माता-पिता को मतदान केंद्रों तक लाने वाले बच्चों को मिलेगा इनाम। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। (Haryana Lok Sabha Election 2024 Hindi News) हरियाणा में 25 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने नई पहल की है। मतदान प्रतिशत बढ़ाने के अभियान में चुनाव आयोग ने स्कूलों को अपने साथ जोड़ा है। मतदान प्रतिशत बढ़ाने में सहयोग करने वाले स्कूली बच्चों को चुनाव आयोग की ओर से नगद इनाम देकर पुरस्कृत किया जाएगा।

loksabha election banner

जिला स्तर पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय विजेताओं को इनाम

इस पहल के तहत बच्चों द्वारा अपने अभिभावकों को मतदान करने के लिए प्रेरित किया जाएगा और मतदान के दिन वोट करने के बाद परिवार के मतदाताओं की अंगुली पर लगी नीली स्याही के साथ सेल्फी अपलोड करनी होगी। जिला स्तर पर ड्रा के माध्यम से प्रथम, द्वितीय व तृतीय विजेताओं को क्रमशः 10 हजार रुपये, पांच हजार रुपये और ढ़ाई हजार रुपये का नकद इनाम दिया जाएगा।

स्कूल को भी 25 हजार रुपये का विशेष पुरस्कार

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल (Chief Electoral Officer Anurag Aggarwal) ने बताया कि इस पहल के तहत जिले के जिस स्कूल के विद्यार्थी सबसे अधिक सेल्फी अपलोड करेंगे, उस स्कूल को भी 25 हजार रुपये का विशेष पुरस्कार दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Sushil Gupta Nomination: कुरुक्षेत्र सीट से AAP प्रत्याशी ने किया नामांकन, हुड्डा बोले-'गुंडों को हरियाणा से भगाना है'

सेल्फी अपलोड करने के लिए https://www.ceoharyana.gov.in/ पोर्टल पर एक लिंक तैयार किया गया है। जो कि मतदान के दिन यानी 25 मई को खुलेगा। प्रातः सात बजे से मतदान के साथ ही सेल्फी अपलोड करने का लिंक स्कूली बच्चों के लिए खुल जाएगा और रात्रि आठ बजे तक सेल्फी अपलोड की जा सकेगी।

इस बार 75 प्रतिशत से अधिक मतदान को ले जाने का लक्ष्य

उन्होंने बताया कि इस पहल का उद्देश्य न केवल इस बार मतदान प्रतिशत बढ़ाना है बल्कि स्कूली बच्चे, जो भावी मतदाता बनेंगे, उन्हें अभी से मतदान अधिकारों के प्रति सजग करना है। पिछले लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) में 71 प्रतिशत वोट पड़े थे, जबकि इस बार 75 प्रतिशत से अधिक मतदान को ले जाने का लक्ष्य है।

हरियाणा में दो करोड़, 41 हजार 353 पंजीकृत मतदाता

उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में एक-एक वोट का महत्व होता है, इसलिए यह पहल शुरू की गई है ताकि हर मतदाता अपना वोट अवश्य दे। हरियाणा (Haryana News) में दो करोड़, 41 हजार 353 पंजीकृत मतदाता हैं, जिनमें एक करोड़ छह लाख 34 हजार 532 पुरुष और 94 लाख छह हजार 357 महिला मतदाता शामिल हैं। इनके अलावा, 464 ट्रांसजेंडर मतदाता भी हैं।

यह भी पढ़ें: Naveen Jindal Nomination: कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट से भाजपा के नवीन जिंदल ने भरा नामांकन, सीएम सैनी भी रहे मौजूद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.