Move to Jagran APP

Dog Bite Case : हर रोज 250 लोगों को शिकार बना रहे कुत्ते, अब तक 8 लोगों की हो चुकी मौत

Dog Bite Case पिछले माह में भी धनौरा में आवारा कुत्ते ने हमला कर एक व्यक्ति को मौत के घाट उतारा है। हालांकि डीएम राजेश कुमार त्यागी ने आवारा कुत्तों से निजात दिलाने के लिए समस्त निकायों के ईओं को अपने-अपने क्षेत्रों में सर्वे कर आवारा कुत्ते पकड़वाने के निर्देश दिए हैं। जिसमें उनकी नसबंदी करान के बाद छोड़ने को कहा है।

By Kunwar Pal Singh Edited By: Mohammed Ammar Published: Tue, 30 Apr 2024 07:59 PM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2024 07:59 PM (IST)
Dog Bite Case : हर रोज 250 लोगों को शिकार बना रहे कुत्ते

जागरण संवाददाता, अमरोहा : आवारा खुंखार कुत्तों का आतंक बरकरार है। वह झुंडों के रूप में रहते हैं और अकेले व्यक्ति व बच्चे को देखकर उस पर हमला कर देते हैं। प्रतिदिन लगभग 225 से 250 लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। जिनके सरकारी अस्पतालों में रैबीज का टीका लगाया जा रहा है। हसनपुर में आवारा कुत्तों के काटने से आठ लोगों की मृत्यु भी चुकी है। जबकि जिम्मेदार सर्वे कराने के बाद ही अभियान चलाकर उनकी नसबंदी कराने की बात कह रहे हैं।

loksabha election banner

कई घरों के बुझ चुके चिराग

आवारा कुत्तों का आतंक व्याप्त है। वह झुंड बनाकर रहते हैं और अकेला व्यक्ति व बच्चा दिखाई देने पर उस पर टूट पड़ते हैं। स्वास्थ्य विभाग की माने तो रोजाना जिले में 225 से 250 लोगों को आवारा कुत्ते हमला कर उनको जख्मी कर रहे हैं। जिनके सरकारी अस्पतालों में रैबीज का टीका लगाया जा रहा है। इनमें से सर्वाधिक हसनपुर के केस है। जिसमें बेकाबू आवारा कुत्ते हमला कर आठ लोगों की जान भी ले चुके हैं।

डीएम ने आवारा कुत्तों को पकड़ने के दिए निर्देश

पिछले माह में भी धनौरा में आवारा कुत्ते ने हमला कर एक व्यक्ति को मौत के घाट उतारा है। हालांकि डीएम राजेश कुमार त्यागी ने आवारा कुत्तों से निजात दिलाने के लिए समस्त निकायों के ईओं को अपने-अपने क्षेत्रों में सर्वे कर आवारा कुत्ते पकड़वाने के निर्देश दिए हैं। जिसमें उनकी नसबंदी करान के बाद छोड़ने को कहा है। मगर चुनाव की व्यस्तता के चलते आवारा कुत्तों का सर्वे कराने के आदेश को अभी तक अमलीजामा नहीं पहनाया जा सका। अब अधिकारी शीघ्र ही शीघ्र ही आवारा कुत्तों का सर्वे कराकर उनकी नसबंदी कराने का आश्वासन दे रहे हैं।

नगर में पकड़े जा चुके 300 अवारा कुत्ते

पालिका ईओ बृजेश कुमार ने नगर में आवारा कुत्तों से निजात दिलाने के लिए बिजनौर की टीम से अभी तक 300 आवारा कुत्तों को पकड़वाया है। जिनकी नसबंदी कराने के बाद नगर में छुड़वाया गया है। मगर नगर में हजारों की संख्या में आवारा कुत्ते है, जो झुंड बनाकर मुहल्ला कुरैशी, गुल्लू का नीम, चाहगौरी, कसाई खाना, लकड़ा चौराहा, कोट चौराहा, कोतवाली, अहमद नगर चौराहा, शिवद्वारा, आदि जगह रहते हैं और आए दिन लोगों पर हमला कर उन्हें जख्मी कर रहे हैं।

पिछले सपताह डीआइआएस विष्णु प्रताप सिंह को भी घायल कर चुके हैं। मंगलवार को भी मुहल्ला कुरैशी के रोहित, दानिशमंदान के शमशाद, मोनू समेत 45 व्यक्तिों को कुत्तों ने काटकर जख्मी किया। ईओ बृजेश कुमार ने बताया कि नगर में आवारा कुत्तों का सर्वे कराया जा रहा है। इसके बाद अभियान चलाया जाएगा। बिजनौर की टीम से पकड़वाकर कुत्तों की नसबंदी कराई जाएगी।

लापरवाही न बरतने की नसीहत

सीएमओ डा. सत्यपाल सिंह ने बताया कि जिला अस्पताल समेत सभी सरकारी अस्पतालों में रैबीज के टीके भरपूर है, जो कुत्ते के काटने से जख्मी व्यक्तियों मुफ्त लगाई जाती है। अगर किसी व्यक्ति के कोई कुत्ता काट ले तो लापरवाही न बरतें, बल्कि घाव को साफ करने के बाद नजदीकी सरकारी अस्पताल में आकर टीका लगवा ले।

डीएम ने जारी किए निर्देश

पालिका ईओ बृजेश कुमार ने बताया कि आवारा कुत्तों के आतंक को देखते हुए डीएम राजेश कुमार त्यागी ने समस्त निकाय के ईओ को ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में आवारा कुत्तों के सर्वे के निर्देश दिए हैं। जिसमें उनको पकड़वाकर उनकी नसबंदी कराकर वहीं छोड़ा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.