Move to Jagran APP

यूपी के इस शहर में 10 साल तक कोई विभाग नहीं खोद सकेगा सड़क, निर्माण से पहले ही पूरा करना होगा यह सब काम

CM Grid Schemeसीएम योगी आदित्‍यनाथ के शहर गोरखपुर में सभी स्मार्ट रोड बेंगलुरु और चेन्नई की स्मार्ट रोड की तर्ज पर बनाई जाएंगी। सड़क के दोनों तरफ साइकिल और पैदल चलने वालों के लिए छह इंच ऊंचा फुटपाथ बनाया जाएगा जिसके नीचे ही नाली बिजली के तारों के लिए डक्ट व पीने के पानी व गैस की पाइपलाइन बिछाई जाएगी।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Published: Sat, 11 May 2024 02:15 PM (IST)Updated: Sat, 11 May 2024 02:15 PM (IST)
सीएम ग्रिड योजना के तहत सड़क का निरीक्षण कर जरूरी दिशा निर्देश देते यूरीडा के डिप्टी सीईओ अरविंद कुमार l

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। मुख्यमंत्री-ग्रीन रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट स्कीम (शहरी) के तहत बनाई जाने वाली सड़कों को अगले 10 साल तक कोई भी विभाग किसी काम के लिए खोद नहीं सकेगा। ऐसे में सड़क निर्माण शुरू होने के पहले ही डक्ट व गड्ढे आदि खोदने का काम पूरा कर लेना होगा।

सीएम ग्रिड सड़कों के निर्माण को लेकर गुरुवार को नगर निगम सभागार में आयोजित संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक में अर्बन रोड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट अथारिटी (यूरीडा) के डिप्टी सीईओ अरविंद कुमार जैन व कंसलटेंट जाना अर्बन फाउंडेशन के प्रतिनिधियों ने यह जानकारी साझा की।

इसे भी पढ़ें- वसीयत के पंजीकरण की अनिवार्यता समाप्‍त, इलाहाबाद हाई कोर्ट ने सुनाया फैसला

निगम के मुख्य अभियंता संजय चौहान ने बताया कि यूरीडा के डिप्टी सीईओ ने सीएम ग्रिड योजना के तहत स्वीकृत एवं प्रस्तावित कार्य को कराए जाने के लिए कार्य योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी दी है। साथ ही उन्होंने यूटिलिटी शिफ्टिंग के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि कैसे सभी विभागों को मिलकर उक्त सड़क के निर्माण कार्य में सहयोग प्रदान किया जाना है।

बैठक के बाद टीम ने नगर निगम के अधिकारियों, अभियंताओं के साथ योजना के तहत चयनित राप्तीनगर वार्ड के शाहपुर की तीन सड़कों का निरीक्षण किया और जरूरी निर्देश दिए। इन सड़कों के लिए टेंडर निकाला जा चुका है। लोकसभा चुनाव संपन्न होते ही फर्म का चयन कर काम शुरू कराने की तैयारी है।

इसे भी पढ़ें-'बुलडोजर तैयार है टीम जाएगी, खाते में भेज दो खर्चा', अब इस जुगाड़ से लोगों को ठग रहे हैं जालसाज

इनके निर्माण पर 44.88 करोड़ रुपये खर्च होने हैं। इनमें शाहपुर थाना होते हुए रिद्धि अस्पताल तक 510 मीटर लंबी व 24 मीटर चौड़ी सड़क, मेडिकल कालेज रोड दूरदर्शन आवास होते हुए ब्रदर्श बेकरी तक 471 मीटर लंबी और 18 मीटर चौड़ी सड़क और राजीव नगर कुआं से राप्तीनगर विद्युत कार्यालय तक 1417 मीटर लंबी और 18 मीटर चौड़ी सड़क शामिल है। तीनों आपस में जुड़ी हैं।

चार नई सड़कों का तैयार किया जा रहा प्रस्ताव

शहर की चार और प्रमुख सड़कों को स्मार्ट रोड के तौर पर विकसित किया जाएगा। इसे लेकर प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। यूरीडा की टीम ने इसके बारे में जानकारी ली। साथ ही दो और सड़कों का योजना के तहत चयन कर प्रस्ताव भेजने को कहा है।

निगम की ओर से जो सड़कें प्रस्तावित हैं, उनमें नार्मल मोड़ से नार्मल पुलिस चौकी, पांडेयहाता होते हुए हर्वर्ट बांध तक, शास्त्री चौक से आंबेडकर चौक होते छात्रसंघ चौराहा, अंबेडकर चौराहा से अप्सरा तिराहा व हरिओम नगर से कचहरी चौक होते हुए टाउन हाल तक तथा यातायात तिराहा से रेलवे स्टेशन चौराहा होते हुए कौआबाग तिराहा तक की सड़क शामिल है।

यह होगी स्मार्ट रोड की विशेषता

शहर की सभी स्मार्ट रोड बेंगलुरु और चेन्नई की स्मार्ट रोड की तर्ज पर बनाई जाएंगी। सड़क के दोनों तरफ साइकिल और पैदल चलने वालों के लिए छह इंच ऊंचा फुटपाथ बनाया जाएगा, जिसके नीचे ही नाली, बिजली के तारों के लिए डक्ट व पीने के पानी व गैस की पाइपलाइन बिछाई जाएगी। नाली, बिजली या पीने के पानी संबंधी कोई खराबी आने पर सड़क नहीं खोदनी पड़ेगी। डक्ट काफी गहरे बनाए जाएंगे। इस पर 40 से 50 मीटर की दूरी पर मेनहोल होंगे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.