Move to Jagran APP

CBSE 10th 12th Result 2024: सीबीएसई नहीं जारी करेगा हाईस्कूल व इंटर के टॉपरों की सूची, इस वजह से नियम में किया गया बदलाव

CBSE 10th-12th Result 2024 सीबीएसई की ओर से गत वर्ष भी टापर की सूची जारी नहीं की गई थी। इसके पीछे बोर्ड का मकसद विद्यार्थियों पर रिजल्ट से संबंधित तनाव कम करना है। पिछले साल ही बोर्ड ने घोषणा की थी कि अब वह विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा में मिले कुल अंकों के आधार पर प्रथम द्वितीय या तृतीय श्रेणी में नहीं बांटेगा।

By Prabhat Pathak Edited By: Vivek Shukla Published: Mon, 29 Apr 2024 08:42 AM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2024 08:42 AM (IST)
CBSE Board Result 2024 बोर्ड द्वारा सिर्फ स्कूलों को छात्र-छात्राओं के विषयवार अंक भेजा जाएगा।

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) (CBSE Topper List 2024) 10वीं व 12वीं के टॉपर विद्यार्थियों की सूची जारी नहीं करेगा। बोर्ड ने परिणाम से पहले ही इसकी घोषणा करते हुए स्कूलों को इस संबंध में सूचित कर दिया है।

loksabha election banner

बोर्ड द्वारा सिर्फ स्कूलों को छात्र-छात्राओं के विषयवार अंक भेजा जाएगा, जिसके आधार पर स्कूल अपने यहां के विद्यार्थियों का प्रदर्शन तय करेंगे। साथ ही बोर्ड ने परिणाम से जुड़ी जानकारी के लिए छात्रों को समय-समय पर आफिशियल वेबसाइट जांच करने की सलाह दी है।

सीबीएसई की ओर से गत वर्ष भी टापर की सूची जारी नहीं की गई थी। इसके पीछे बोर्ड का मकसद विद्यार्थियों पर रिजल्ट से संबंधित तनाव कम करना है। पिछले साल ही बोर्ड ने घोषणा की थी कि अब वह विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा में मिले कुल अंकों के आधार पर प्रथम, द्वितीय या तृतीय श्रेणी में नहीं बांटेगा।

इसे भी पढ़ें-गोरखपुर के इस बड़े अस्‍पताल में आयुष्मान कार्ड पर शुरू हुआ उपचार, यहां डॉक्‍टर को दिखाने के लिए लगती है लंबी लाइन

इसी के साथ अंकों के प्रतिशत की कोई भी गणना बोर्ड द्वारा नहीं की जाएगी। यदि किसी विद्यार्थी ने बोर्ड की परीक्षा में पांच से ज्यादा विषय लिए हैं तो सर्वोत्तम पांच विषयों को निर्धारित कर उस छात्र के प्रवेश का फैसला वह संस्थान स्वयं करेगा, जो प्रवेश दे रहा है।

इसे भी पढ़ें- सूरज के तीखे तेवर से दिन-रात चैन नहीं, इस शहर में पांच दिनों में छा सकते हैं बादल

जेपी एजुकेशनल एकेडमी के प्रधानाचार्य डा.सलील के.श्रीवास्तव ने कहा कि बोर्ड का मानना है कि किसी भी विद्यार्थी की सफलता का आंकलन सिर्फ उसके अंकों के आधार पर हासिल नहीं की जा सकती। ऐसा नहीं है कि परीक्षा में जिन छात्रों के अंक कम आते हैं आगे चलकर वह बेहतर नहीं करते हैं। इसी के दृष्टिगत बोर्ड ने इस बार भी टापरों की सूची घोषित नहीं करने का निर्णय लिया है।

सीबीएसई जिला समन्वयक अजित दीक्षित ने कहा कि सीबीएसई ने इस बार भी टापरों की सूची जारी न करने का फैसला किया है। बोर्ड द्वारा इसकी सूचना स्कूलों को दी गई है। बोर्ड का यह निर्णय अंकों व श्रेणी को लेकर तनावग्रस्त रहने वाले विद्यार्थियों के लिए राहत देने वाला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.