Move to Jagran APP

Election 2024: 'जुमलेबाजी काम नहीं आएगी, सर्व समाज से किए हवा-हवाई वादे', 'दलितों की राजधानी' में मायावती ने बढ़ाया चुनावी पारा

मायावती ने कहा हमारी पार्टी कांग्रेस भाजपा या अन्य किसी विरोधी पार्टी या गठबंधन के साथ नहीं बल्कि अकेले पूरी दमदारी से चुनाव लड़ रही है। सभी समाज के लोग बसपा के लिए जी जान से लगे हैं। हमारी पार्टी ने सर्व समाज के लोगों को टिकट बंटवारे के मामले में सभी को समान रखा है। सभी जातियों को बराबर मौका दिया है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Published: Sat, 04 May 2024 02:27 PM (IST)Updated: Sat, 04 May 2024 02:27 PM (IST)
Agra News: आगरा में बसपा अध्यक्ष मायावती ने जनसभा को संबोधित किया।

जागरण संवाददाता, आगरा। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में चुनाव प्रचार युद्धस्तर पर है। मायावती ने शनिवार को आगरा में जनसभा को संबोधित किया। मायावती ने कहा कि आज आप लोग लोकसभा के आम चुनाव में अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के समर्थन में आप लोग मौजूद हैं, आप सभी का आभार प्रकट करती हूं।

loksabha election banner

मेयर का चुनाव हुआ तो हमारी पार्टी ने अनुसूचित वाल्मिकी समाज की महिला को आगरा में मौका दिया। इस बार जाटव समाज की महिला को मैदान में उतारा है।

फतेहपुर सीकरी से ब्राह्मण व्यक्ति को मैदान में उतारा

फतेहपुर सीकरी में ब्राह्मण समाज के व्यक्ति को चुनाव में उतारा है। अपार भीड़ और जोश देखकर भरोसा हो गया है कि आप लोग प्रदेश में अपनी पार्टी का बेहतर रिजल्ट देंगे। कांग्रेस पार्टी को केंद्र और कई राज्यों से सत्ता से दूर होना पड़ा है। अन्य पार्टियों का भी यही हाल है।

मायावती ने कहा, जातिवादी, पूंजीवादी, सांप्रदायिक और दोषपूर्ण नीतियों कथनी और करनी में अंतर की वजह से लगता है इस बार भारतीय जनता पार्टी भी केंद्र में नहीं होगी। नाटकबाजी और जुमलेबाजी काम में आने वाली नहीं है। जो भी समाज के वायदे किए हैं हवा हवाई हैं। इनका ज्यादा समय अपने चहेते पूजीपतियों को बनाने में है।अब ऐसा अलगता है की कांग्रेस पार्टी की तरह बीजेपी भी ज्यादातर लोगों ने दूर कर दिया है।

सरकारी नौकरी में आरक्षण पूरा नहीं हुआ

बसपा अध्यक्ष ने कहा, हमारी पार्टी ने किसानों को साधन उपलब्ध कराए और जो सुविधाएं हमने दी वो अन्य किसी ने नहीं दी। इस सरकार में दलितो आदिवासियों का विकास नहीं हुआ है। इनका सरकारी नौकरी में भी कोटा पूरा नहीं हुआ है। सरकारी नौकरी में आरक्षण भी पूरा नहीं हुआ है।

मायावती ने कहा कि एससीएसटी के कर्मचारियों को पदोन्नति भी नहीं मिली है। एससीटी आरक्षण में संशोधन बिल लाने के लिए हमारी पार्टी ने दबाव बनाया तो कांग्रेस और भाजपा की मिली भगत से सपा को आगे लाया गया और इस बिल को पास नहीं होने दिया। इस समय जो कांग्रेस एससीएसटी के आरक्षण की बात कर रही है और बीजेपी भी कह रही है। यह दोनों पार्टी एससीसीएसटी का विकास नहीं चाहती हैं।

अल्पसंख्यक की हालत भी दयनीय

पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने कहा, निजीकरण के कारण भी एससीएसटी को लाभ नहीं मिल पा रही है। अल्पसंख्यक की हालत भी काफी दयनीय हो गई है। भाजपा की गलत आर्थिक नीतियों से देश की अर्थव्यवस्था पर काफी असर पड़ा है। व्यापारी वर्ग भी काफी दुखी है। देश में बेरोजगारी,महंगाई बढ़ रही है। अपने देश की सीमाएं भी सुरक्षित नहीं है। आपको आमच्छना में काग्रेस, बीजेपी और अन्य पार्टियों को और उनकी गलत नीतियों को आप अजमा चुके हैं। था सामदाम दंड भेद सभी तरह से सत्ता में आने का प्रयास कर रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः Tiger On Road: दहशत के साथ रोमांच भरा नजारा, स्कूल बस के सामने आया बाघ सड़क पर घूमने लगा, तो ड्राइवर ने किया ये काम

घाेषणापत्र जारी नहीं करते

मायावती ने कहा, कि मीडिया और सर्वे का इस्तेमाल कर रहे हैं। गुमराह नहीं होना है। हवा हवाई संकल्प पत्रों को यह पार्टियां चुनाव बाद अमल में नहीं लाती है। इसीलिए हमारी पार्टी कोई घोषणापत्र नहीं करती है। हम काम में विश्वास रखते हैं। हमारी पार्टी की बनी सरकार केंद्र में हवा-हवाई काम नहीं करेगी। जमीनी स्तर पर कार्य कर के दिखाएगी। बिना घोषणा पत्र के ही हमने काम कर के दिखाए हैं।

ये भी पढ़ेंः 'तुम रोज मेरे सपनों में आती हो, अकेले में मिला करो, हम पास करा देंगे'...छात्रा से बोला प्रधानाचार्य

राशन पर कही ये बात

केंद्र द्वारा जो थोड़ी से खाद्य सामग्री दी जा रही है। उससे किसी का भला होने वाला नहीं है। जो खाद्य सामग्री दी है उसके बदले में चुनाव में बीजेपी  और आरएसएस के लोग कह रहे हैं कि मोदी ने राशन दिया है वो कर्ज है और उसे आपको वोट देकर पूरा करना है। जो राशन बीजेपी नरेंद्र मोदी ने दिया है वो जेब से नहीं दिया है। जनता के टैक्स से दिया है। इसलिए बीजेपी मोदी का कोई अहसान नहीं है।

लोगों को बहकावे में नहीं आना है। सभी विरोधी पार्टियों को केंद्र की सरकार में आने से रोकना है। आप लोगों को अपने प्रदेश और देश के हित में बीजेपी या अन्य को न देकर बसपा को वोट देना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.