Move to Jagran APP

Bihar Weather : अब रात में भी चलेंगी गर्म हवाएं, इन जिलों में 2 मई तक रहेगा बुरा हाल; भीषण 'लू' को लेकर अलर्ट जारी

Bihar Weather Today बिहार में गर्मी लगातार बढ़ती जा रही है। आज से रात में भी गर्म हवाएं चलेंगी। वहीं 2 मई तक पूरे राज्य में गर्मी से बुरा हाल रहने वाला है। मौसम विभाग ने इसको लेकर अलर्ट भी जारी किया है। इस बीच लोगों लोगों को दोपहर 11 से दोपहर तीन बजे तक घर से बाहर नहीं निकलने और सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

By prabhat ranjan Edited By: Mukul Kumar Published: Mon, 29 Apr 2024 07:37 AM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2024 07:37 AM (IST)
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, पटना।  Bihar Weather News पटना में दिन भर लू के बाद रात में गर्म हवा राहत नहीं मिलने की संभावना है। अगले 48 घंटे में दो से तीन डिग्री तक अधिकतम तापमान में वृद्धि होने के आसार हैं। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, पटना के साथ मुजफ्फरपुर में रात में गर्म हवा सताएगी।

loksabha election banner

पटना सहित दक्षिणी भागों के जिले सबसे ज्यादा तपेंगे। राज्य के अधिकांश शहरों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर रहने की संभावना है। राजधानी सहित प्रदेश के दक्षिण और उत्तरी भागों के कुछ जिले में दो मई तक लू (हीट वेव) की चपेट में रहने की चेतावनी जारी किया गया है।

मौसम विभाग ने औरेंज व येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम में हो रहे बदलाव को देखते हुए लोगों को दोपहर 11 से दोपहर तीन बजे तक घर से बाहर नहीं निकलने और सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, प्रदेश में दिन-रात गर्म पछुआ हवा का प्रवाह बना रहेगा।

प्रदेश 20 शहरों के न्यूनतम तापमान में वृद्धि

इसके कारण लोगों को दोनों पहर परेशानी होगी। पछुआ हवा का प्रवाह, आर्द्रता में कमी, बादलों का नहीं बनना व पश्चिम विक्षोभ का कोई सिस्टम सक्रिय नहीं होने के कारण तापमान में वृद्धि एवं लू का प्रभाव बना हुआ है।

मौसम का मिजाज ऐसा बना है कि अधिकतम तापमान के साथ प्रदेश के न्यूनतम तापमान में वृद्धि जारी है। पटना का न्यूनतम तापमान रविवार को 28.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जो सामान्य से 4.9 डिग्री सेल्सियस अधिक है। इसी तरह के प्रदेश 20 शहरों के न्यूनतम तापमान में वृद्धि होने से रात भी गर्म बना हुआ है।

इन शहरों का ऐसा रहा हाल

रविवार को भागलपुर में भीषण लू की चपेट में रहा। जबकि, शेखपुरा, खगड़िया, बांका और नवादा में लू का असर बना रहा। पटना का अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस व 43.2 डिग्री सेल्सियस के साथ शेखपुरा प्रदेश का सबसे गर्म स्थान रहा।

पटना समेत 17 शहरों में भीषण लू के आसार सोमवार को मौसम पूर्वानुमान को लेकर मौसम विज्ञान केंद्र ने पटना सहित 17 शहरों के औरंगाबाद, दरभंगा, शेखपुरा, खगड़िया, सुपौल, नवादा, बांका, पूर्णिया, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, जमुई, भोजपुर, नालंदा, सीवान, अरवल व जहानाबाद जिलों में लू को लेकर औरेंज अलर्ट जारी किया है।

वहीं, पटना, मुजफ्फरपुर और शेखपुरा में गर्म रात रहने को लेकर संभावना जताई है। प्रदेश के शेष भागों में गर्म दिन रहने की संभावना है।

प्रमुख शहरों का तापमान

शहर अधिकतम न्यूनतम

पटना 41.5 28.7

गया 42.8 26.8

भागलपुर 41.3 25.3

मुजफ्फरपुर 40.2 28.2

( तापमान डिग्री सेल्सियस में)

यह भी पढ़ें-

Patna News: पटना में कैंसर बांटने वाली नकली दूध फैक्ट्री का भंडाफोड़, एक हजार लीटर नाला में बहाया

टेंशन में गुरुजी, बच्चे परेशान! KK Pathak के विभाग के इस आदेश से सबके छूट रहे पसीने


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.