Move to Jagran APP

Agra Metro: एमजी रोड पर जून में शुरू होगा काम, 1500 करोड़ रुपये से बनेंगे 14 एलीवेटेड स्टेशन, राहत भरी बात, नहीं बंद होंगे कट

Agra Metro News In Hindi जून के पहले सप्ताह से एमजी रोड पर मेट्रो का चालू होगा कार्य। कैंट स्टेशन से कालिंदी विहार तक 14 स्टेशन 1500 करोड़ रुपये से बनेंगे। सबसे पहले सात स्थलों पर दो मशीनों से मिट्टी के नमूने लिए जाएंगे फिर 650 स्ट्रीट लाइट के पोल हटेंगे। जरूरत के हिसाब से पानी और सीवर लाइन शिफ्ट होगी।

By amit dixit Edited By: Abhishek Saxena Published: Sat, 11 May 2024 11:39 AM (IST)Updated: Sat, 11 May 2024 11:39 AM (IST)
Agra Metro: आगरा में मेट्रो का काम एमजी रोड पर जून में शुरू होगा।

जागरण संवाददाता, आगरा। नेशनल हाईवे-19 के बाद उप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) की टीम जून के पहले सप्ताह से एमजी रोड पर काम चालू करने जा रही है। एमजी रोड पर सात एलीवेटेड स्टेशन बनेंगे। यह कार्य 19 माह में पूरा होगा। 

loksabha election banner

30 किलोमीटर होगी शहर में मेट्रो

शहर में 30 किमी में मेट्रो का दूसरा कारिडोर 16 किमी लंबा होगा। यह कारिडोर आगरा कैंट स्टेशन से कालिंदी विहार तक बनेगा। इसमें 14 स्टेशन होंगे। यूपीएमआरसी के एक अधिकारी ने बताया कि एमजी रोड पर सात स्टेशन बनेंगे। आगरा कालेज स्टेशन पर पहले कारिडोर से दूसरा मिलेगा। यहां पर एलीवेटेड ट्रैक को भूमिगत ट्रैक से जोड़ा जाएगा।

चार लेन चौड़ी एमजी रोड की चौड़ाई 18 से 19 मीटर है। एक तरफ के लेन की चौड़ाई नौ मीटर के आसपास है। इसमें डिवाइडर से दोनों तरफ साढ़े तीन-साढ़े तीन मीटर का अधिग्रहण होगा। तीन मीटर ऊंची बैरीकेडिंग लगेगी। जिन जगहों पर कट है। उसे बंद नहीं किया जाएगा। एक साथ आठ से दस मशीनों का प्रयोग किया जाएगा। यह कार्य 19 माह में पूरा होगा। मिट्टी के नमूने और स्ट्रीट लाइट के पोल की शिफ्ट एक साथ होगी।

ये भी पढ़ेंः Baghpat News: 'पति दूसरों से जिस्मानी संबंध बनाने को कहता है, 5 लाख में बेचकर देह व्यापार कराना चाहते हैं घरवाले', महिला ने लगाए आरोप

एमजी रोड पर कम किया जाए वाहनों का बोझ 

यूपीएमआरसी के एक अधिकारी ने बताया कि एमजी रोड पर वाहनों का बोझ कम करने का प्रस्ताव दिया गया है। यातायात पुलिस को नए विकल्प तलाशने के लिए कहा गया है। साथ ही एमजी रोड-2 के प्रयोग पर अधिक जोर दिया गया है। इससे एमजी रोड पर वाहनों का बोझ कम होगा। उन्होंने बताया कि प्रत्येक चौराहा और तिराहा पर मार्शलों की ड्यूटी लगाई जाएगी। इससे यातायात संचालन में कोई भी दिक्कत नहीं होगी। जल्द ही पुलिस, प्रशासन और यूपीएमआरसी के अधिकारियों की अहम बैठक होने जा रही है।

ये भी पढ़ेंः UP: इंडोनेशिया के बाली में हनीमून पर था कपल, शराब पीकर पति की डिमांड सुनकर पत्नी ने किया इनकार, मार पीटकर निकाला

नहीं बंद किए जाएंगे कट

यूपीएमआरसी के एक अधिकारी ने बताया कि एमजी रोड पर दो दर्जन कट हैं। राजा की मंडी चौराहा के कट को छोड़कर अन्य किसी को बंद नहीं कराया जाएगा। सभी कट पूर्व की तरह चालू रहेंगे।

एमजी रोड पर कार्य कराने पर है रोक 

यूं तो एमजी रोड लोक निर्माण विभाग की रोड है लेकिन छह साल पूर्व इस रोड के अनुरक्षण कार्य की जिम्मेदारी एडीए को मिल गई। अब फिर से यह रोड लोक निर्माण विभाग के पास है। नगर निगम, लोक निर्माण विभाग ने एमजी रोड पर निर्माण कार्य पर रोक लगा दी है। सिर्फ गड्ढों को भरा जाएगा। डिवाइडर पर नए पौधे नहीं लगाए जाएंगे।

हटाए जाएंगे पौधे

भगवान टाकीज चौराहा से अवंतीबाई चौराहा तक एमजी रोड साढ़े छह किमी लंबी है। इस रोड के डिवाइडर पर पौधे लगे हुए हैं। यूपीएमआरसी की टीम पौधों को दूसरे स्थानों पर लगाएगी। कार्य पूरा होने के बाद डिवाइडर को फिर से हरा भरा किया जाएगा। नए पौधे लगाए जाएंगे।

कैंट स्टेशन पर बनेगा पाथवे 

कैंट रेलवे स्टेशन से कैंट मेट्रो स्टेशन को जोड़ने के लिए पाथवे बनाया जाएगा। पाथवे 12 से 14 मीटर चौड़ा होगा। इससे यात्रियों को आवागमन में दिक्कत नहीं होगी। कैंट मेट्रो स्टेशन एलीवेटेड होगा। भूमि से यह नौ मीटर की ऊंचाई पर होगा। इस स्टेशन में दोनों तरफ प्रवेश और निकासी द्वार की सुविधा होगी। इससे यात्री आसानी से चढ़ और उतर सकेंगे।

राजा की मंडी स्टेशन पर भी बनेगा पाथवे 

राजा की मंडी रेलवे स्टेशन, दिल्ली गेट की तरफ भूमिगत मेट्रो स्टेशन बन रहा है। राजा की मंडी मेट्रो स्टेशन पर पाथवे बनेगा। यह 12 मीटर चौड़ा होगा। इस पाथवे को मेट्रो स्टेशन से रेलवे स्टेशन से जोड़ा जाएगा। इससे यात्रियों को आवागमन में सुविधा रहेगी। पाथवे की मदद से यात्री सीधे प्लेटफार्म पर उतर सकेंगे।

ये हैं मेट्रो स्टेशन

आगरा कैंट, सदर बाजार, प्रतापपुरा, कलक्ट्रेट, आगरा कालेज, हरीपर्वत, संजय प्लेस, एमजी रोड, सुल्तानगंज की पुलिया, कमला नगर, रामबाग, फाउंड्री नगर, मंडी समिति, कालिंदी विहार।

एमजी रोड पर एलीवेटेड मेट्रो ट्रैक का निर्माण अगले माह से चालू होगा। सबसे पहले मिट्टी के नमूने लिए जाएंगे और स्ट्रीट लाइट को हटाया जाएगा। सीवर और पानी की लाइनों को जरूरत के हिसाब से शिफ्ट किया जाएगा। पंचानन मिश्र, उप महाप्रबंधक जनसंपर्क यूपीएमआरसी

चार टीबीएम से खोदाई चालू

यूपीएमआरसी की टीम ने आरबीएस कालेज से आगरा कालेज मैदान तक टनल का निर्माण शुरू हो गया है। इसके लिए दो टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम) का प्रयोग किया जा रहा है। आगरा कालेज मैदान से बिजलीघर के लिए दो टनल से खोदाई चल रही है। यानी कुल चार टीबीएम से टनल बन रही है। टनल का व्यास साढ़े छह मीटर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.