Move to Jagran APP

HBSE 10th Result 2024: 12वीं की आंसर शीट के बाद अब 10वीं की मार्किंग शुरू; इस दिन घोषित हो सकते हैं रिजल्ट

हरियाणा बोर्ड से 12वीं की परीक्षाओं में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए आज का दिन बेहद खास है। क्योंकि बोर्ड परीक्षा परिणाम की घोषित हो गए हैं। 12वीं कक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं की मार्किंग के बाद अब 10वीं कक्षा (Haryana Board 10th Results 2024) के आंसर शीट की मार्किंग का काम शुरू हो गया है और 9 मई तक इसे पूरा करने को कहा गया है।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Published: Tue, 30 Apr 2024 12:55 PM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2024 01:07 PM (IST)
HBSE 10th Result 2024: 12वीं की आंसर शीट के बाद अब 10वीं की मार्किंग शुरू।

जागरण संवाददाता,हिसार। ( Haryana Board 10th Results Hindi News) हरियाणा शिक्षा बोर्ड की ओर से 12वीं कक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं की मार्किंग लगभग पूरी हो चुकी है। इनके अवार्ड भी एग्जामिनरों ने बोर्ड को भेज दिए हैं। अब रिजल्ट देने की तैयारी शुरू हो गई है। दूसरी ओर, बोर्ड ने 10वीं कक्षा (Haryana Board 10th Result 2024 Kab Aayega) की उत्तर पुस्तिकाओं की मार्किंग भी शुरू करवा दी है।

loksabha election banner

10वीं कक्षा की 9 मई तक मार्किंग करने का आदेश

इसको लेकर हिसार जिले में दो मार्किंग सेंटर बनाए हैं, जिनमें गुरु नानक देव सीनियर सेकेंडरी स्कूल और पटेल नगर जीएसएसएस शामिल है। सभी विषयों की एक साथ मार्किंग सोमवार से शुरू हो गई है और 9 मई तक मार्किंग पूरी करनी है। सभी शिक्षक भी सेंटरों पर पहुंच गए है।

15 मई तक रिजल्ट देने की तैयारी

जानकारी के अनुसार इस बार बोर्ड की ओर से रिजल्ट जल्द दिया जाएगा। 12वीं कक्षा का रिजल्ट आ चुका है जबकि 10वीं का 15 मई तक रिजल्ट देने की तैयारी है। इसलिए सभी विषयों की एक साथ मार्किंग करवाई जा रही है। जैसे हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत, गणित, साइंस, सामाजिक, संगीत, फिजिकल एजुकेशन, होम साइंस, ब्यूटी एंड वैलनेस, ड्राइंग आदि विषय शामिल हैं।

12वीं की कॉपियों की मार्किंग पूरी हो चुकी है। इनके अवार्ड भी बोर्ड को भी भेज दिए है। ऐसे में सभी शिक्षक भी रिलिव कर दिए है। संगीत सांगवान, कंट्रोलर आफ मार्किंग सेंटर, सुशीला भवन रोड स्थित जीजीएसएसएस हिसार।

इन विषयों की उत्तर पुस्तिकाएं भी सेंटरों पर पहुंच चुकी हैं। सभी विषयों की करीब 2400 कॉपियां हैं। 10वीं में विद्यार्थी भी ज्यादा है तो सेंटर भी अधिक बनाए हैं। मार्किंग के लिए विषय वाइज शिक्षकों की ड्यूटी लगाई है। मॉडल टाउन स्थित गुरु नानक देव सीनियर सेकेंडरी स्कूल के मार्किंग सेंटर का जायजा लिया तो सभी शिक्षक उत्तर पुस्तिकाओं की जांच करते मिले। सेंटर पर करीब 15 ग्रुप है, जिसमें हर ग्रुप में 11-11 शिक्षक है। छह विषय अनिवार्य है तो इनकी कॉपियां ज्यादा है, बाकी विषयों की कम है।

यह भी पढ़ें: Haryana News: JJP पर जाटों का वोट काटने का लेबल क्यों नहीं लगने देना चाहते चौटाला? हुड्डा परिवार ने लगाया गंभीर आरोप

कुछ शिक्षकों की दोनों मार्किंग में लगी ड्यूटी

सूत्रों की मानें तो कुछ शिक्षकों की दोनों बार मार्किंग में ड्यूटी लगी है। जिनकी ड्यूटी पहले 12वीं की मार्किंग में लगी थी, उनकी 10वीं की मार्किंग में भी ड्यूटी आई है। कुछ जगह आउट ऑफ डिविजन भी शिक्षकों की ड्यूटी लगी है या किसी एक ही स्कूल से एक ही विषय के सभी शिक्षकों की ड्यूटी लगा दी। वहीं पीएम श्री स्कूल गंगवा से 10 शिक्षकों की ड्यूटी मार्किंग में लगी है।

10वीं की उत्तर पुस्तिकाओं की मार्किंग के लिए स्कूल में सेंटर बनाया है। सोमवार से मार्किंग शुरू हो गई है। सभी विषयों की एक साथ मार्किंग की जा रही है। 9 मई तक सभी कापियों की मार्किंग करनी है। अनीशा सहगल, कंट्रोलर

ऐसे करते हैं जांच

उप प्राचार्या सीमा मुंजाल ने बताया कि एक टीचर को हर रोज 30 कॉपियां चेक करनी होती हैं। सब एग्जामिनर कॉपियां चेक करता है और हेड एग्जामिनर कॉपियों को रिचेक करता है। इसके बाद चेकिंग असिसटेंट कॉपी के मार्क का मिलता करते हैं कि कहीं अनमार्क न हो। अंकों का मिलान कर अवार्ड बनते हैं।

मार्किंग के बाद शिक्षक किए रिलीव

12वीं की कॉपियों की मार्किंग पूरी होने के बाद हेड या सब एग्जामिनर के तौर पर लगी ड्यूटी के शिक्षकों को रिलीव कर दिया है। उन्होंने 11 अप्रैल से मार्किंग शुरू की थी। होम साइंस की कुछ कॉपियां बाद में आई थी, जो रविवार को चेक हुई। अब अवार्ड भेज दिए हैं। ऐसे में शिक्षकों को भी रिलीव कर वापस भेज दिया। स्कूलों में पढ़ाई संबंधित व्यवस्था सुचारू हो सकेगी।

यह भी पढ़ें: HBSE 12th Result 2024: 28 दिन में 12वीं का रिजल्ट तैयार, 85 प्रतिशत से अधिक विद्यार्थी सफल; दोपहर को आधिकारिक घोषणा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.