Move to Jagran APP

Share Market Holiday: नहीं होगी बाजार में शेयर की खरीद-बिक्री, आज के अलावा मई में इस दिन भी बंद रहेगा स्टॉक मार्केट

Share Market Holiday शेयर बाजार में आज किसी भी प्रकार का कोई कारोबार नहीं होगा। दरअसल आज महाराष्ट्र दिवस (Maharashtra Day) के मौके पर स्टॉक मार्केट बंद है। इस महीने दो दिन शेयर बाजार बंद रहेगा। 20 मई को महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव (Loksabha Election 2024) के लिए मतदान होने वाले हैं। इस वजह से 20 मई को बाजार की छुट्टी है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Wed, 01 May 2024 09:16 AM (IST)Updated: Wed, 01 May 2024 09:16 AM (IST)
Share Market Holiday: नहीं होगी बाजार में शेयर की खरीद-बिक्री,

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। आज से मई का महीना शुरू हो गया है। महीने के पहले दिन ही शेयर बाजार बंद है। आज बाजार के सेगमेंट में कोई कारोबार नहीं होगा। इसका मतलब है कि आज शेयर की खरीद-बिक्री नहीं होगी।

loksabha election banner

हर साल 1 मई को महाराष्ट्र दिवस (Maharashtra Day) मनाया जाता है। इस मौके पर महाराष्ट्र में आज सरकारी छुट्टी है। ऐसे में बीएसई और एनएसई मुंबई में स्थित है, जिस वजह से उसमें भी छुट्टी है। वैसे तो हर हफ्ते के शनिवार और रविवार को बाजार बंद होता है पर मई में इसके अलावा भी छुट्टियां है।

देश में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान हो रहे हैं। 20 मई 2024 (सोमवार) को महाराष्ट्र में आम चुनाव 2024 के पांचवें चरण के तहत वोटिंग होगी। ऐसे में इस दिन भी शेयर बाजार बंद है। इसका मतलब है कि वीकेंड मिलाकर इस महीने 10 दिन बाजार में कोई कारोबार नहीं होगा।

डेरिवेटिव सेगमेंट में नहीं होगा कारोबार

बीएसई की वेबसाइट पर मौजूद हॉलिडे 2024 लिस्ट (Share Market Holiday List 2024) के अनुसार आज इक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट और एसएलबी सेगमेंट भी बंद है। इसके अलावा करेंसी डेरिवेटिव्ज सेगमेंट में भी कोई कारोबार नहीं होगा। वहीं, एमसीएक्स और एनसीडीईएक्स के दोनों सेशन भी आज बंद है।

शेयर मार्केट हॉलिडे लिस्ट

बीएसई ने शेयर मार्केट के हॉलिडे लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट के अनुसार जून, जुलाई, अगस्त, अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर केवल 1-1 दिन की छुट्टी है।

पिछले कारोबारी सत्र में कैसी रही बाजार की चाल

30 अप्रैल 2024 (मंगलवार) के कोराबारी सत्र में सेंसेक्स और निफ्टी में शानदार तेजी देखने को मिली। निफ्टी ऑल-टाइम हाई पर रहा। हालांकि, बाद में दोनों सूचकांक में हल्की गिरावट देखने को मिली। मंगलवार को सेंसेक्स 74,482.78 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी भी 22,604.80 अंक पर पहुंचकर बंद हुआ।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.