Move to Jagran APP

दिल्ली के नजदीक यह जगह है Budget में मौज-मस्ती के लिए बेस्ट, दो दिन में कर सकते हैं चप्पा-चप्पा एक्सप्लोर

दो से तीन दिनों की छुट्टियां बिताने के लिए ढूंढ़ रहे हैं कोई शानदार जगह जो बजट में भी हो तो निकल जाएं हिमाचल की ओर। यहां कसौल में एक छोटा सा गांव है ग्रहण जो खूबसूरत होने के साथ ही भीड़भाड़ से दूर है। यहां आकर आप ट्रेकिंग और हाइकिंग का शौक भी पूरा कर सकते हैं। गर्मियां हैं यहां घूमने का बेस्ट सीजन।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Mon, 06 May 2024 03:16 PM (IST)Updated: Mon, 06 May 2024 03:16 PM (IST)
वीकेंड में घूमने के लिेए बेस्ट है ग्रहण गांव

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। घूमने के लिए किसी ऐसे ठिकाने की तलाश कर रहे हैं, जहां आप दो से तीन दिनों की छुट्टियां आराम में एन्जॉय कर सकें और जो बजट में, तो आज हम ऐसी ही एक जगह के बारे में आपको बताने वाले हैं। गर्मियों में ज्यादातर लोग छुट्टियां मिलते ही हिल स्टेशन्स की ओर भी भागते हैं, जिस वजह से मसूरी हो या मनाली ऐसी खचाखच भीड़ हो जाती है कि घूमने का सारा मजा ही किरकिरा हो जाता है। कई बार तो रहने के लिए होटल्स भी नहीं मिलते। 

loksabha election banner

दिल्ली के नजदीक बसा हिमाचल प्रदेश तपती गर्मियों से राहत पाने की शानदार जगह है और यहां है भीड़ और शोरगुल से दूर एक छोटा-सा गांव 'ग्रहण'। जो आज भी लोगों की नजरों से दूर है। प्राकृतिक खूबसूरती से भरपूर इस जगह आकर आप बिता सकते हैं आराम से दो से तीन दिनों की छुट्टियां। 

ग्रहण गांव की खासियत

हिमाचल प्रदेश की पार्वती वैली से तो आप वाकिफ होंगे ही। इसी घाटी में बसा है ग्रहण गांव। कसौल जिले का यह गांव समुद्र तल से करीब 7,700 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। गांव में कुल मिलाकर 50 घर हैं जिसमें लगभग 350 लोग रहते हैं। इस खूबसूरत गांव तक पहुंचने के लिए ट्रेकिंग करनी पड़ती है, जो कसौल से शुरू होती है। लगभग 8 किमी का सफर तय करके आप इस गांव पहुंच जाएंगे। जिसमें 4 से 5 घंटे लग सकते हैं। ट्रेकिंग के दौरान ऐसे-ऐसे नजारे देखने को मिलते हैं कि आप बस उनमें खो जाएंगे। गांव में बहुत ज्यादा घूमने के ऑप्शन्स नहीं हैं, लेकिन रिलैक्सिंग वीकेंड एन्जॉय करने के लिए यह बेस्ट जगह है। 

ग्रहण घूमने का बेस्ट सीजन

इस गांव को घूमने का बेस्ट सीजन अप्रैल से लेकर जून है। सर्दियों में यहां भयंकर बर्फ पड़ती है और मानसून में फिसलन के चलते यहां पहुंचना मुश्किल होता है।

कैसे पहुंचे ग्रहण?

फ्लाइट सेः यहां तक पहुंचने के लिए आपको भुंतर एयरपोर्ट जाना होगा। भुंतर से कसौल 31 किमी दूर है। वहां से ग्रहण के लिए ट्रैकिंग करनी होती है। 

ट्रेन सेः  अगर आप यहां ट्रेन से आने की सोच रहे हैं, तो पठानकोट सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है। पठानकोट से कसौल की दूरी 150 किमी है। बस या टैक्सी लेकर कसौल तक आसानी से पहुंचा जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः- Offbeat Destination: शांति और खूबसूरती से भरपूर कश्मीर की एक ऐसी जगह, जहां होता है असली जन्नत का एहसास`

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.