Move to Jagran APP
Affiliate

Budget Travel: सस्ते में निपटाना चाहते हैं 2 से 3 दिनों की ट्रिप, तो डलहौजी को कर सकते हैं इस लिस्ट में शामिल

अगर आप आने वाले वीकेंड को घर में बैठकर नहीं बिताना चाहते कहीं घूमने-फिरने की सोच रहे हैं तो डलहौजी का कर सकते हैं प्लान। हिमाचल प्रदेश में बसी ये जगह बहुत ही खूबसूरत है साथ ही यहां का ट्रिप आप बहुत ही कम पैसों में निपटा सकते हैं। जान लें डलहौजी की कुछ ऐसी जगहों के बारे में जो आपको जरूर देखनी चाहिए।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Mon, 29 Apr 2024 03:51 PM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2024 03:51 PM (IST)
डलहौजी है बजट में घूमने-फिरने वालों के लिए बेस्ट जगह

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Budget Travel: घूमने का शौक तो है, लेकिन हर बार प्लानिंग बजट के चलते चौपट हो जाती है, तो एक ऐसी है जहां आप बहुत ही कम बजट में घूमने-फिरने का मजा ले सकते हैं। ये है हिमाचल प्रदेश का डलहौजी। जिसकी स्थापना 1854 में वायसराय लॉर्ड डलहौजी ने की थी। गर्मियों में यहां घूमने का आइडिया रहेगा बेस्ट। इस छोटे से शहर में घूमने वाली जगहों की कोई कमी नहीं। अगर आप कर रहे हैं यहां आने का प्लान, तो इन जगहों को कर लें अपनी लिस्ट में शामिल। 

loksabha election banner

खज्जियार

डलहौजी आएं और खज्जियार न देखा, तो क्या किया। इस शहर की खूबसूरती ऐसी है कि इसे  ‘मिनी स्विट्जरलैंड’ या ‘भारत का स्विट्जरलैंड’ भी कहा जाता है। समुद्र तल से 6,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित, खज्जियार आपको फिल्मी लोकेशन वाली वाइब देता है। प्राकृतिक खूबसूरती निहारने के अलावा आप जॉर्बिंग, ट्रैकिंग जैसे एडवेंचर भी ट्राई कर सकते हैं। 

डैनकुंड पीक

खज्जियार को एक्सप्लोर करने के बाद निकल जाएं डैनकुंड पीक की ओर, जो डलहौजी की सबसे ऊंची जगह है। इस चोटी को सिंगिंग हिल के नाम से भी जाना जाता है। जहां आप ट्रैकिंग करके पहुंच सकते हैं। डैनकुंड से घाटियों और पहाड़ियों का शानदार नजारा देखने को मिलता है। 

कालाटोप खजियार अभयारण्य

कालाटोप खजियार अभयारण्य, हिमाचल प्रदेश के चंबल जिले में स्थित है और ये भी यहां के खास आकर्षणों में शामिल है। कालाटोप का मतलब है ‘काली टोपी’। कालाटोप की हरियाली और पेड़-पौधों की विविधता पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करने का काम करती है। अकेले आएं या फैमिली व दोस्तों के साथ, इस अभ्यारण्य को देखने के लिए वक्त जरूर निकालें।

पंचपुला

पंचपुला भी डलहौजी की ऐसी जगहों में शामिल है जिसके बिना यहां की यात्रा पूरी नहीं मानी जाती है। हरे-भरे देवदार के पेड़ों से घिरा यह एक ऐसा झरना है जहां पांच धाराएं एक साथ मिलती हैं। यह जगह ट्रैकिंग और अपने खूबसूरत नजारों के लिए मशहूर है। मानसून के मौसम में इस झरने की खूबसूरती और ज्यादा बढ़ जाती है, लेकिन गर्मियों में भी आप यहां सुकून के पल बिता सकते हैं। 

ये भी पढ़ेंः- US और UK से कहीं ज्यादा खूबसूरत है यह देश, बजट में निपटा सकते हैं यहां की यात्रा

Pic credit- freepik 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.