Move to Jagran APP

जब Rishi Kapoor ने दो-दो बार छीना Amitabh Bachchan का हक, फिल्म के सेट तक पहुंची गुस्से की आग, चौंकाने वाली वजह

Rishi Kapoor और अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने साथ में कई फिल्मों में काम किया है और उनकी साथ में जोड़ी काफी पसंद भी की गई है लेकिन क्या आपको पता है कि ऋषि और अमिताभ सालों तक एक-दूसरे से बात नहीं किया करते थे। इसकी वजह बॉबी एक्टर थे। उन्होंने एक बार कुछ ऐसा कर दिया था जिसने बिग बी संग उनका बॉन्ड बिगाड़ दिया था।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Published: Mon, 29 Apr 2024 11:15 PM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2024 07:18 AM (IST)
ऋषि कपूर की वजह अमिताभ को धोना पड़ा हिट फिल्म से हाथ। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Rishi Kapoor Death Anniversary: कई बार पर्दे पर जमी जोड़ियों के बीच असल जिंदगी में छत्तीस का आंकड़ा होता है। कुछ ऐसा ही अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और ऋषि कपूर के साथ भी था। ऋषि और अमिताभ ने एक साथ कई बड़ी फिल्मों में काम किया, लेकिन सेट पर उनकी जरा भी नहीं बनती थी। इसकी एक वजह जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

loksabha election banner

ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) 70 और 80 के दशक में खूब हिट रहे। उस दौर में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) पहले से ही बॉक्स ऑफिस का राजा बने हुए थे। एक तरफ ऋषि रोमांटिक हीरो के रूप में उभरे, दूसरी ओर अमिताभ एक्शन और एंग्री यंग मैन के नाम से मशहूर हो गए। दोनों ने साथ में कुली, अजूबा, नसीब, अमर अकबर एंथनी और कभी कभी जैसी फिल्मों में काम किया है।

ऋषि और अमिताभ ने यूं तो कई फिल्मों में साथ काम कर ऑडियंस का मनोरंजन किया, लेकिन पर्दे के पीछे उनकी जरा भी नहीं बनती थी। इसकी वजह एक अवॉर्ड थी, जिसने दोनों अभिनेताओं के बीच एक दीवार खड़ी कर दी थी। हुआ यूं कि ऋषि ने साल 1973 में आई फिल्म बॉबी से बतौर लीड एक्टर डेब्यू किया। इसी साल अमिताभ की भी फिल्म जंजीर आई। दोनों ही फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हिट रहीं।

बॉबी में ऋषि कपूर ने शानदार परफॉर्मेंस दी और अमिताभ भी जंजीर में अपने एक्शन से छा गए। दोनों अभिनेताओं के बीच गुस्से की आग एक अवॉर्ड के चक्कर में सुलगी। दरअसल, ऋषि ने बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड खरीद लिया था, जो अमिताभ को रास नहीं आई थी।

पैसों से खरीदा था अवॉर्ड

ऋषि कपूर ने अपनी बायोग्राफी खुल्लम खुल्ला में अमिताभ बच्चन संग झगड़े के बारे में लिखा था। ऋषि ने बताया था कि फिल्म कभी कभी (1976) के सेट पर उनके और अमिताभ के बीच कॉल्ड वॉर चलती थी। इसकी वजह अभिनेता का बेस्ट एक्टर के लिए अवॉर्ड खरीदना था। ऋषि ने बायोग्राफी में लिखा था-

मुझे लगता है कि अमिताभ इसलिए नाराज थे, क्योंकि मैंने बॉबी के लिए बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड जीता था। मुझे यकीन है कि उन्हें महसूस हुआ कि जंजीर के लिए वह यह अवॉर्ड डिजर्व करते थे, जो उसी साल रिलीज हुई थी। मुझे यह कहते हुए शर्म आ रही है, लेकिन सच बताऊं तो मैंने वह अवॉर्ड खरीदा था।

मैं भोला था। एक पीआर था तारकनाथ गांधी जिसने मुझसे कहा, 'सर तीस हजार दे दो, तो आपको मैं अवॉर्ड दिला दूंगा।' मैं जोड़-तोड़ करने वाला नहीं हूं, लेकिन मैं स्वीकार करता हूं कि मैंने बिना सोचे उसे पैसे दे दिए।

इस बयान के बाद कई लोगों को लगा कि वह फिल्मफेयर अवॉर्ड के बारे में बात कर रहे हैं, लेकिन एक पुराने इंटरव्यू में अभिनेता ने कहा था कि उन्होंने किसी का नाम नहीं लिया है। उन्होंने यह भी कहा था कि उन्हें उस बात का बहुत पछतावा है। 

यह भी पढ़ें- जब दारू पीकर ससुर Rishi Kapoor से मिलने पहुंचे रिद्धिमा के पति, एक्टर ने कह दिया था- 'तुम्हारे पास सिर्फ...'

ऋषि कपूर को अमिताभ से थी इस बात की परेशानी

अवॉर्ड खरीदने के बाद से ही ऋषि कपूर और अमिताभ बच्चन के बीच झगड़ा पनप गया था। ऋषि को बिग बी से इस बात की शिकायत भी थी कि वह फिल्मों में किसी और स्टार को क्रेडिट नहीं देते हैं। उन्होंने स्वीकार किया था कि उनका बिग बी से लंबा झगड़ा है। ऋषि ने कहा था- अमिताभ बेशक एक बेहतरीन अभिनेता हैं और वह बॉक्स ऑफिस पर राज करते थे।"

Kabhi Kabhie

ऋषि कपूर ने कहा, "वह एक्शन हीरो, एंग्री यंग मैन थे और उनके लिए किरदार लिखे जाते थे। भले ही हम छोटे सितारे थे, लेकिन हम कम कलाकार भी नहीं थे। उन्होंने कभी भी अपने साथ काम करने वाले अभिनेताओं को क्रेडिट नहीं दिया है। उन्होंने हमेशा अपने लेखकों और निर्देशकों, सलीम-जावेद, मनमोहन देसाई, प्रकाश मेहरा, यश चोपड़ा और रमेश सिप्पी को क्रेडिट दिया है।"

ऋषि के चलते हिट फिल्म से बाहर हुए बिग बी

टीनू आनंद दुनिया मेरी जेब में फिल्म बना रहे थे। इस फिल्म में ऋषि कपूर के साथ अमिताभ बच्चन को कास्ट किया जाना था, लेकिन अभिनेता के कहने पर बिग बी को फिल्म से हटा दिया गया। दरअसल, टीनू ने खुद खुलासा किया था कि जब उन्होंने ऋषि को बताया कि वह फिल्म में अमिताभ को कास्ट कर रहे हैं, तब वह खुश तो हुए, लेकिन अचानक उन्होंने बिग बी को हटाने की डिमांड की।

Dunia Meri Jeb Mein

टीनू ने एक इंटरव्यू में कहा था कि जब कैमरामैन-निर्देशक सुदर्शन नाग ने एक क्लब में ऋषि कपूर से कहा कि इस फिल्म में अमिताभ एक अपाहिज का किरदार निभा रहे हैं और उनके आने से ऋषि की वैल्यू कम हो जाएगी तो अभिनेता सोच में पड़ गए। अगले ही दिन उन्होंने डायरेक्टर-प्रोड्यूसर से अमिताभ की जगह शशि कपूर को कास्ट करने के लिए कहा। चूंकि ऋषि के साथ टीनू पहले भी फिल्म कर चुके थे, इसलिए उन्हें अभिनेता की बात माननी पड़ी। 

यह भी पढ़ें- 'ऋषि कपूर का रवैया ठीक नहीं', जब आरके स्टूडियों में साथ काम करने के बाद Akshaye Khanna ने दिया था ये बयान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.