Move to Jagran APP

Irrfan Khan की वो मूवी जिसके नाम पर हुआ बवाल, फिर भी इतिहास में दर्ज कर गई एक्टर का नाम, जीते 8 ऑस्कर

Irrfan Khan Death Anniversary हिंदी फिल्म इंडस्ट्री ने लोगों को हर जेनरेशन में कुछ ऐसे सुपरस्टार्स दिए हैं जो अपने काम के जरिये मर कर भी अमर हो गए। ऐसे ही एक एक्टर थे इरफान खान जिन्होंने हर फिल्म में एक्टिंग का कमाल का हुनर दिखाया। इरफान के स्टारडम की तूती सिर्फ इंडिया ही नहीं विदेश में भी बोलती थी।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Published: Mon, 29 Apr 2024 05:00 AM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2024 07:56 AM (IST)
इरफान खान डेथ एनिवर्सरी. फोटो क्रेडिट- एक्स प्लेटफॉर्म

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Irrfan Khan Death Anniversary: बॉलीवुड में अपनी एक्टिंग का कमाल दिखाकर लोगों का दिलों पर राज करने वाले दिवंगत अभिनेता इरफान खान (Irrfan Khan) ने 2020 में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। आज वह हम सबके बीच नहीं हैं, मगर उन्हें उनकी फिल्मों के जरिये याद करते हैं। इरफान खान वह स्टार थे, जो नेशनल ही नहीं, इंटरनेशनल लेवल तक फेमस थे।

loksabha election banner

हॉलीवुड में भी फेमस थे इरफान खान

इरफान खान की फिल्में इंडिया में तो हिट होती ही थीं, विदेश में भी उनके फैंस और कला की तारीफ करने वालों की कमी नहीं थी। इरफान ने बॉलीवुड में 'पीकू', 'द लंचबॉक्स' जैसी तमाम लीक से हटकर फिल्में कीं। वहीं, हॉलीवुड में भी उन्होंने कुछ चुनिंदा फिल्में कीं, जिन्होंने हर बार सिर्फ उनका स्टारडम ही बढ़ाया।

ग्लोबल स्टार की ये फिल्म घिरी थी विवादों से

2009 में इरफान खान की एक फिल्म रिलीज हुई थी, जिसका डंका ऑस्कर में भी बजा था। ग्लोबल स्टार की ये मूवी 134 करोड़ में बनकर पूरी हुई थी। फिल्म सिर्फ टाइटल की वजह से विवादों में घिरी रही। मगर जब इरफान खान की ये मूवी रिलीज हुई, तो ऐसी सक्सेसफुल हुई कि विवादों का असर भी इस पर फीका पड़ गया। ये वो फिल्म थी, जिसमें कई इंटरनेशनल स्टार नजर आए, मगर उन सबके बीच इरफान का चार्म भी देखने लायक रहा।

ये फिल्म थी 'स्लमडॉग मिलेनियर।' 23 जनवरी, 2009 को रिलीज हुई ये फिल्म पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बनी रही। एआर रहमान के म्यूजिक से सजी इस मूवी को डैनी बॉयल ने डायरेक्ट किया था। जैसा कि फिल्म का नाम है, उसे ही लेकर आपत्ति जताई गई थी। आरोप था कि फिल्म में झुग्गी-झोपड़ी में रहने वालों को गलत तरीके से दिखाया गया था। फिल्म में 'स्लमडॉग' शब्द के इस्तेमाल पर भी आपत्ति जताई गई।

'स्लमडॉग' शब्द पर ये था विवाद

कहा जाता है कि जब दर्शकों ने 'स्लमडॉग' शब्द को नस्लवादी लगने पर आपत्ति जताई थी। डैनी बॉयल के समझाने के बाद भी लोगों की नाराजगी दूर नहीं हुई। जब फिल्म रिलीज हुई, तो इसकी स्टोरी लाइन इतनी कमाल की लगी कि इसने दुनियाभर में 3145 करोड़ की कमाई कर डाली।

ग्लोबल और बॉक्स ऑफिस लेवल पर भी 'स्लमडॉग मिलेनियर' इरफान खान की फेमस और तगड़ी कमाई करने वाली फिल्म है। इरफान ने फिल्म में पुलिस ऑफिसर का रोल किया था। 

फिल्म ने अपने नाम किए 8 ऑस्कर

'स्लमडॉग मिलेनियर' फिल्म ने 8 ऑस्कर जीत कर इतिहास रच दिया था। इस मूवी को बेस्ट पिक्चर, बेस्ट साउंड क्वॉलिटी, बेस्ट डायरेक्टर, बेस्ट ऑरिजनल म्यूजिक स्कोर, बेस्ट राइटिंग एडॉप्टेड स्क्रीनप्ले, बेस्ट सिनेमाटोग्राफी, बेस्ट फिल्म एडिटिंग और बेस्ट म्यूजिक एडिटिंग कैटेगरी में ऑस्कर मिला था।

दिवंगत एक्टर की ये फिल्म देव पटेल, फ्रीडा पिंटो (Freida Pinto), रुबीना अली, मधुर मित्तल और अनिल कपूर (Anil Kapoor) के साथ थी।

यह भी पढ़ें: 'चंद्रकांता' से ही स्टार बन गए थे Irrfan Khan, बॉलीवुड से पहले इन सीरियल्स ने दिया था एक्टर को स्टारडम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.