Move to Jagran APP

सलमान खान की इस फिल्म के लिए बना था 'जय हो', एआर रहमान के कंपोज न करने के दावे पर सिंगर ने बता दिया सच

साल 2008 में आई फिल्म स्लमडॉग मिलियनेर का गाना जय हो (Jai Ho Song) ने ऑस्कर में बेस्ट ऑरिजिनल का खिताब अपने नाम किया था। सालों बाद इस गाने को लेकर चर्चा शुरू हो गई है। राम गोपाल वर्मा ने एक हालिया इंटरव्यू में दावा किया था कि यह गाना एआर रहमान (AR Rahman) ने कंपोज नहीं किया था। अब सिंगर ने इसका खुलासा किया है।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Published: Sun, 21 Apr 2024 10:21 AM (IST)Updated: Sun, 21 Apr 2024 10:21 AM (IST)
एआर रहमान के जय हो कंपोज न करने पर सिंगर ने बताया सच। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। डैनी बॉयल के निर्देशन में बनी फिल्म स्लमडॉग मिलियनेर (Slumdog Millionaire) साल 2008 की सबसे चर्चित फिल्मों में से एक है। इस फिल्म के साथ-साथ गाने भी काफी हिट हुए थे। यहां तक कि जय हो (Jai Ho) को बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग का ऑस्कर अवॉर्ड भी मिला था। एआर रहमान (AR Rahman) को भी इस गाने को कंपोज करने के लिए ऑस्कर से नवाजा गया था।

loksabha election banner

क्या एआर रहमान ने नहीं कंपोज किया जय हो?

जब इस गाने को ऑस्कर (Oscar) में जगह मिली थी, तब यह खूब चर्चा में रही थी। इसने एआर रहमान की किस्मत भी चमका दी थी। अब सालों बाद एक बार फिर ये गाने खूब सुर्खियां बटोर रहा है। इसकी वजह राम गोपाल वर्मा (Ram Gopal Varma) का हालिया बयान है। हाल ही में, राम गोपाल ने दावा किया कि जय हो गाने को रहमान नहीं बल्कि सुखविंदर सिंह ने कंपोज किया है।

यह भी पढ़ें- Lal Salaam के गाने के लिए AR Rahman ने इन दिवंगत गायकों को किया 'जिंदा', AI की मदद से क्रिएट की आवाज

जय हो के कंपोजिंग पर आया सुखविंदर सिंह का रिएक्शन

जय हो गाने के लिरिक्स गुलजार (Gulzar) ने लिखा था और सुखविंदर सिंह ने इसे गाया था। कंपोजिंग पर सवाल उठ रहा था कि क्या वाकई इसे एआर रहमान ने कंपोज किया है या नहीं। अब सुखविंदर सिंह ने सच बता दिया है। हिंदुस्तान टाइम्स संग बातचीत में सुखविंदर सिंह ने कहा-

एआर रहमान ने गाने को कंपोज किया है। मैंने सिर्फ गाया है। राम गोपाल वर्मा जी कोई छोटी हस्ती तो नहीं हैं, शायद उन्हें कुछ गलत पता चला होगा। गुलजार साहब ने गाने के बोल लिखे थे। रहमान को यह पसंद आया, तब उन्होंने इसे जुहू स्थित मेरे स्टूडियो में कंपोज किया था। उन्होंने इस गाने को सुभाष घई जी को भी सुनाया था। उस समय तक मैंने यह गाना नहीं गाया था।

सलमान खान की फिल्म के लिए सिलेक्ट हुआ था गाना

सुखविंदर सिंह ने बताया कि यह गाना पहले सलमान खान (Salman Khan) की फिल्म युवराज (Yuvvraaj) के लिए बानाया था। मगर सुभाष घई ने इसमें बदलाव करने के लिए कहा था। उनका कहना था कि यह गाना उनकी फिल्म की कहानी पर फिट नहीं बैठता है। आगे सिंगर ने कहा-

फिर वह चले गए और रहमान ने भी चले गए। मैं बहुत दुखी था। मैंने गुलजार साहब से 10-15 मिनट रुकने की विनती की। उन्होंने पूछा क्यों, तो मैंने जवाब दिया कि उन्होंने इसे बहुत अच्छा लिखा है, मुझे गाने की कोशिश करने दीजिए।

ऐसे स्लमडॉग मिलियनेर में गाने को मिली एंट्री

सुखविंदर सिंह ने बताया कि उन्हें युवराज में गाने का मौका नहीं मिला तो उन्होंने फिर से इसे गाया और एआर रहमान को भेज दिया और फिर ऐसे उन्हें स्लमडॉग मिलियनेर में एंट्री मिली। बकौल सिंगर,

मैंने इसे रहमान साहब के पास भेजा, जिन्होंने स्लमडॉग मिलियनेयर के निर्देशक डैनी बॉयल को इसे सुनने के लिए कहा। रहमान ने भी अपना वादा निभाया और युवराज फिल्म के लिए सुभाष जी को एक और गाना दिया। 

सुखविंदर सिंह ने यह भी कहा कि उन्होंने सिर्फ आधे घंटे में इस गाने की रिकॉर्डिंग की थी। 

यह भी पढ़ें- Pippa Controversy: 'पिप्पा' में एआर रहमान के गाने को लेकर मचे बवाल पर मेकर्स ने मांगी माफी, जानें विवाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.