Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: 'डाकिया लाया मतदान का संदेश', चुनाव के महापर्व में डाक विभाग की पहल, ऐसे किया जा रहा लोगों को जागरूक

Lok Sabha Election 2024 चुनाव के महापर्व में लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से निर्वाचन आयोग तो लगातार अभियान चलाता ही है अलग-अलग सरकारी संस्थान भी इसे लेकर अपने स्तर पर भूमिका अदा कर रहे हैं। इसी तर्ज पर डाक विभाग ने मतदाताओं को जागरूक करने के लिए नई पहल शुरू की है। पढ़ें रिपोर्ट. . .

By Sachin Pandey Edited By: Sachin Pandey Published: Tue, 30 Apr 2024 05:36 PM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2024 05:36 PM (IST)
Lok Sabha Election 2024: डाक विभाग की ओर से मतदाता जागरूकता की पहल की गई है।

नेमिष हेमंत, नई दिल्ली। आपके घर या आफिस में डाकिया कोई जरूरी चिट्ठी या दस्तावेज लेकर आए और यह भी आग्रह करें कि लोकसभा चुनाव में अपने मत का इस्तेमाल जरूर करें, तो सोच में न पड़ें। लोकतंत्र के उत्सव में हर कोई शामिल हो रहा है तो डाक विभाग कैसे पीछे रहता, तो उनकी ओर से मतदाता जागरूकता की पहल की गई है। जिसके तहत लोगों को डाक देने के दौरान डाकिए उसने आग्रह कर रहे हैं कि मतदान जरूर करें। यह उनका अधिकार है।

loksabha election banner

इसके साथ ही डाकघरों में हर डाक पर मतदान के प्रति जागरूकता को लेकर मुहर भी अनिवार्य रूप से अंकित की जा रही है। हर डाक पर डाकघर का पता और दिनांक के साथ ही ‘मतदान जरूर करें’ के संदेश की मुहर लगाई जा रही है। दिल्ली में करीब तीन हजार डाकिये हैं, जो प्रधानमंत्री कार्यालय से लेकर आम लोगों तक प्रतिदिन करीब एक लाख जरूरी चिट्ठी और दस्तावेज बांटते हैं।

कम मतदान से बढ़ी चिंता

चिट्ठियों के साथ डाकियों ने लोकतंत्र की अलख भी जला रखी है। जागरूक कर रहे हैं। वैसे भी देश के विभिन्न हिस्सों में अब तक दो चरणों में हुए कम मतदान ने राजनीतिक दलों की चिंता बढ़ा दी है, जबकि दिल्ली में छठवें चरण में 25 मई को मतदान है। ऐसे में, मतदाताओं को जागरूक के लिए डाक विभाग की मुहर और डाकियों के संदेश को कारगर माना जा रहा है।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: हर वोट जरूरी है...लद्दाख में सिर्फ पांच मतदाताओं के लिए 10 हजार फीट ऊंचाई पर बनेगा केंद्र

बैंक की रसीद में मतदाता जागरूकता की मुहर

डाकघर की तरह ही बैंकों की ओर से भी मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है। पैसे जमा कराने और निकालने के लिए इस्तेमाल होने वाली रसीद पर मतदान को लेकर जागरूकता का संदेश देने वाली मुहर लगाई जा रही है। बैंकों की शाखाओं में धन निकालने और जमा करने के लिए फार्म भरना होता है, जिसकी रसीद मिलती है। उस पर बैंक मुहर लगता है। जिसके जरिये ‘अपना मत जरूर करें’ का संदेश दिया जा रहा है। इसके साथ ही शाखाओं में इससे संबंधित पोस्टर में लगाए गए हैं। बैंक शाखाओं में यह प्रयोग देखा जा रहा है।

"इस पहल से बेहतर मतदान की उम्मीद कर रहे हैं। दिल्ली के लोग बढ़ चढ़कर मतदान करें। लोकतंत्र को और मजबूत बनाएंगे। इस दिशा में हमारा प्रयास भी उन्हें प्रेरित करेगा।"

- परसेन जीत चटर्जी, प्रमुख, गोल डाकखाना

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: यहां नक्षत्रों के भरोसे प्रत्याशियों का नामांकन, सभी ने पंडितों से शुभ मुहूर्त निकलवाया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.