Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024 : महिला वनकर्मी छत्तीसगढ़ी बोली में कर रहीं वोटिंग की अपील, मतदाताओं को किस बात का सता रहा डर?

Lok sabha Election 2024 लोकसभा चुनाव में मतदान का कम प्रतिशत चुनाव आयोग ​के लिए चिंता का विषय है। इसी बीच छत्तीसगढ़ के कटघोरा व कोरबा वन मंडल के धुर हाथी प्रभावित क्षेत्र में मतदान का प्रतिशत ना गिरे इसके लिए वनकर्मियों का सहयोग लिया जा रहा है। वहीं महिलाएं छत्तीसगढ़ी बोली में मतदाताओं को वोटिंग के लिए जागरूक कर रही हैं।

By Jagran News Edited By: Deepak Vyas Published: Wed, 01 May 2024 04:21 PM (IST)Updated: Wed, 01 May 2024 04:21 PM (IST)
Lok sabha Election 2024: कोरबा वन मंडल में छत्तीसगढ़ी बोली में मतदान के लिए जागरूक किया जा रहा है।

Lok sabha Election 2024: छत्तीसगढ़ में चुनाव मतदान कम होने पर चुनाव आयोग गंभीर है। इसी क्रम में जिला निर्वाचन विभाग लोगों को मतदान के लिए जागरूक किया जा रहा है। कटघोरा व कोरबा वन मंडल जैसे इलाकों में मतदान का प्रतिशत ना गिरे इसके लिए महिला वनकर्मी गांव में चौपाल लगाकर वे गांव की महिलाओं को छत्तीसगढ़ी बोली में बता रही हैं।

loksabha election banner

छत्तीसगढ़ के कटघोरा व कोरबा वन मंडल के धुर हाथी प्रभावित क्षेत्र में मतदान का प्रतिशत ना गिरे, इसके लिए वनकर्मियों का सहयोग लिया जा रहा है। महिला वनकर्मी प्रभावित क्षेत्र के महिलाओं को जागरूकर कर रहीं हैं। इसके लिए गांव में चौपाल लगाई जा रही है। चौपाल में आने वाली महिलाओं को छत्तीसगढी बोली में मतदान के प्रति जागरूक किया जा रहा है। महिलाएं छत्तीसगढ़ी बोली में बता रही हैं कि 'संझाकुन हाथी आ जा जाथे, एकर खातिर बेरा रहत मतदान करके सुरक्षित रहा'। यानी शाम होते ही हाथी के विचरण का खतरा बढ़ जाता है, इस कारण 7 मई को दिन रहते मतदान कर घर में सुरक्षित रहें।

यह भी पढ़ें: Lok sabha Election 2024: महिलाओं की भागीदारी चिंताजनक, तीसरे चरण में सिर्फ 9 फीसदी महिलाएं लड़ रहीं चुनाव

डेढ़ महीने से 49 हाथियों का इलाके में डेरा

दरअसल, इन दिनों केंदई रेंज के कांपा नवापारा में 49 हाथियों ने पिछले डेढ़ महीने से डेरा डाल रखा है। कोरबा वनमंडल के कुदमुरा व लबेद इलाके में करीब 39 हाथियों की सक्रियता है। वन विभाग ने हाथी दल से लोगों की दूरी बनाए रखने को लेकर अपना अभियान तेज कर दिया है। दरअसल, हाथियों से प्रभावित इलाकों के दायरे में 60 से भी ज्यादा पोलिंग बूथ आते हैं।

ये इलाके सबसे ज्यादा प्रभावित

सबसे ज्यादा हाथी प्रभावित क्षेत्र में पाली-तानाखार और रामपुर विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। दोनों ही वन मंडलाें में हाथियों के विचरण ने सुरक्षित मतदान को लेकर चिंताएं और बढ़ा दी हैं। यही कारण है कि वन विभाग ने बेहतर मतदान के लिए लोगों को जागरूक करने के लिहाज से काम तेज कर दिया है। इसके लिए प्रोजेक्टर व मनोरंजक कार्यक्रम के माध्यम से लोगों लोगों को हाथी दूर रहने की समझाइश दी जा रही है। साथ ही मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

हाथियों की सक्रियता के कारण कम मतदान

दरअसल, कटघोरा के केंदई, पसान, एतमानगर, के अलावा कोरबा के पसरखेत रेंज के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों के मतदान केंद्रों में अन्य क्षेत्रों की तुलना में मतदान कम रहती है। स्थानीय ग्रामीणों का कहना है कि जंगल की सुरक्षा के लिए हाथियाें की सुरक्षा भी जरूरी है। प्रमुख राष्ट्रीय दलों ने अपने चुनावी घोषणा पत्रों निदान के दिशा में किसी भी प्रकार का जिक्र नहीं किया है। हाथी अभयारण्य को मूर्त रूप देने की दिशा में अब तक ठोस निर्णय की कमी बनी हुई है। विधानसभा चुनाव में यह समस्या मुद्दा का रूप नहीं ले पाई और इस बार लोकसभा चुनाव में भी वही स्थिति है।

डेढ़ माह से कापानवापार में विचरण कर रहे 49 हाथी

कुदमुरा रेंज में पहुंचे हाथियों ने 24 घंटे के भीतर में 10 किसानों के 13 एकड़ फसल को नुकसान पहुंचाया है। यहां हाथी दो दल में विचरण कर रहे हैं, इनमे पहला 32 हाथियों का दल कुदमुरा में हैं। वहीं सात हाथी लबेद के पास विचरण कर रहे हैं। कटघोरा वनमंडल के कापानवापारा में 49 हाथियों ने पिछले डेड़ माह से डेरा डाल रखा है। गर्मी में पर्याप्त पानी और चारा होने के कारण हाथी यहां लंबे समय से रूके हैं।

मतदान में भागीदारी बढ़ाने के लिए कर रहे प्रेरित

इस संबंध में केंदई वन परिक्षेत्र क अधिकारी अभिषेक दुबे का कहना है कि हाथी प्रभावित क्षेत्रों विधानसभा चुनाव के दौरान ग्रामीणों बढ़ चढ़कर भागीदारी निभाई थी। क्षेत्र में शत प्रतिशत मतदान सुनिश्चत करने के लिए महिला वन कर्मियों के माध्यम से महिला मतदाताओं को प्रेरित किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:Lok sabha Election 2024: चुनावी मौसम में गूंज रहे लुभावने नारे, जानिए ये किस तरह मतदाताओं पर डालते आ रहे प्रभाव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.